Move to Jagran APP

भूख से सब्र का बाध टूटते ही टूटी शारीरिक दूरी, गरीब पहुंचे सड़कों पर

नंगल शहर में विभिन्न जगहों पर झुग्गी बस्तियों में रहने वाले गरीब लोग सोमवार को उस समय बड़ी संख्या में नगर कौंसिल के दफ्तर पहुंच गए जब यह जानकारी पहुंची कि उन्हें राशन दिया जाना है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 11:23 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 06:14 AM (IST)
भूख से सब्र का बाध टूटते ही टूटी शारीरिक दूरी, गरीब पहुंचे सड़कों पर
भूख से सब्र का बाध टूटते ही टूटी शारीरिक दूरी, गरीब पहुंचे सड़कों पर

जागरण संवाददाता, नंगल : शहर में विभिन्न जगहों पर झुग्गी बस्तियों में रहने वाले गरीब लोग सोमवार को उस समय बड़ी संख्या में नगर कौंसिल के दफ्तर पहुंच गए जब यह जानकारी पहुंची कि उन्हें राशन दिया जाना है। सुबह करीब 10 बजे से ही कौंसिल के नंगल ऑफिस के पास जल घर के आगे देखते ही देखते झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोगों की भीड़ जमा हो गई जिसे देखते हुए नगर कौंसिल के कर्मचारियों के हाथ-पाव फूल गए। ऐसा इसलिए भी हुआ कि सभी शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कहीं नजर नहीं आ रहे थे। फौरन पुलिस को सूचित किया गया, जिसके बाद लोगों को बस्तियों में जाने को कहा गया, लेकिन सभी वहीं रुके रहे। उन्होंने मौके पर पहुंचे सब इंस्पेक्टर राहुल शर्मा के आगे गुहार लगाते हुए कहा कि सभी राशन लेने के लिए यहा आए हैं, उन्हें बुलाया गया था। कई दिनों से उन्हें राशन नहीं मिला है। ऐसे में हालात खराब हो चुके हैं। कई परिवारों को भूखे रहकर गुजारा करना पड़ रहा है। राशन के साथ उनके रोजगार का भी प्रबंध किया जाए। कहीं भी कोई काम नहीं मिल रहा है। कौंसिल दफ्तर पहुंचे ज्यादातर गरीब लोग गुजराती बस्ती के थे।

loksabha election banner

उधर, मौके पर पहुंचे नगर कौंसिल के म्यूनिसिपल इंजीनियर विनय गोयल तथा अन्य कर्मचारियों मोहन सिंह ठोड़ा, कौशल कुमार ने बताया कि ज्यादातर लोगों को राशन दिया जा चुका है। कुछ ऐसे लोग शहर में पहुंच गए हैं जो पिछले दिनों फसल की कटाई के लिए ग्रामीण इलाके में गए हुए थे। उन्होंने कहा कि यह सरासर झूठ है कि लोगों को राशन नहीं मिला है जबकि सभी गरीब लोगों को झुग्गियों तक राशन व लंगर समय-समय पर पहुंचाया गया। अब दोबारा से इन लोगों की झुग्गियों में जाकर राशन दिया जाएगा। गरीबों के प्रति अपनाई जाए पारदर्शिता

भारतीय जनता पार्टी नंगल मंडल के प्रधान राजेश चौधरी ने कहा है कि सरकारी राशन के वितरण में भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए। गुजराती लोगों तथा अन्य कई झुग्गी बस्तियों में गरीबों को राशन नहीं मिला है। इसलिए वितरण में पारदर्शिता लाकर आपदा के समय में गरीबों की मदद की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर राशन मिला भी है तो इतना नहीं है कि 10 दिन से ऊपर चल सके। इस लिए दोबारा से जल्द राशन उपलब्ध करवाना बेहद जरूरी है। गरीबों की हालत खराब हो चुकी है। कई गरीब महिलाओं को गाली-गलौज से कुछ कर्मचारियों ने अपमानित भी किया है जिसकी महिलाओं की ओर से दी गई शिकायत पर निष्पक्षता से कार्रवाई होनी चाहिए, क्योंकि गरीबों का सम्मान भी जरूरी है। राशन लेना नहीं शोर मचाना था मकसद : टोनी

व्यापार मंडल अड्डा मार्केट के प्रधान टोनी सहगल ने कहा है कि ये सभी वो लोग हैं जो दो-तीन बार राशन ले चुके हैं। इनका मुख्य मकसद शोर मचाना था। साजिश बेनकाव हो गई है। अब भी वितरण शुरू किया गया है। नंगल प्रशासन ने भी आज 40 राशन किट्स भिजवा दिए हैं। असली जरूरतमंदों की पहचान करके जल्द राशन उपलब्ध करवाया जाएगा। मसला हल हो गया है :

नंगल थाना प्रभारी पवन कुमार ने कहा है कि उन्होंने झुग्गी बस्ती की महिलाओं को प्रशासन के पास ले जाकर मसला हल करवा दिया है। सभी से आग्रह किया है कि शारीरिक दूरी को बनाए रखकर ही हर तरह का काम करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.