Move to Jagran APP

नूरपुरबेदी के 41 बूथों पर बढ़ा अकाली दल का वोट बैंक, आप सौ के पास लुढ़की

रूपनगर विधानसभा हलके में शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठजोड़ और बसपा का वोट बैंक बढ़ा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 May 2019 10:14 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2019 10:14 PM (IST)
नूरपुरबेदी के 41 बूथों पर बढ़ा अकाली दल का वोट बैंक, आप सौ के पास लुढ़की
नूरपुरबेदी के 41 बूथों पर बढ़ा अकाली दल का वोट बैंक, आप सौ के पास लुढ़की

हरपाल ढींडसा, नूरपुरबेदी: यदि विधानसभा हलका रूपनगर के लोकसभा चुनावों के दौरान आंकड़ों का विश्लेषण किया जाए तो आंकड़े स्पष्ट बताते हैं कि इन चुनावों में जहां आम आदमी पार्टी के वोट बैंक को बड़ा नुकसान हुआ है, वहीं रूपनगर विधानसभा हलके में शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठजोड़ और बसपा का वोट बैंक बढ़ा है। रूपनगर विधानसभा हलके में कांग्रेस के मनीष तिवारी ने 45,635 वोट प्राप्त कर अकाली दल के प्रोफेसर प्रेम सिंह चंदूमाजरा की 41,988 वोटों के मुकाबले 3,647 वोटों के अंतर के साथ लीड हासिल की है। हालांकि इस विधानसभा हलके से कांग्रेस की जीत कांग्रेस के नेताओं के लिए खुशी की खबर है , लेकिन यदि विधानसभा हलका रूपनगर की 2017 के विधानसभा चुनाव के साथ तुलना की जाए तो पता चलता है कि अकाली-भाजपा गठजोड़ ने इस विधानसभा हलके में अपने वोट बैंक में बड़ा इजाफा किया है।

loksabha election banner

नूरपुरबेदी के हरिपुर से गढ़बागा तक के 96 पोलिग बूथों पर कांग्रेस ने 49, अकाली-भाजपा ने 45, बसपा ने एक बूथ पर जीत हासिल की है। जबकि असालतपुर के पोलिग बूथ पर बसपा के उम्मीदवार विक्रम सिंह सोढी ने 287, कांग्रेस ने 207 और अकाली दल ने 149 वोट हासिल किए हैं। सबसे हैरानीजनक तथ्य ये हैं कि क्षेत्र के किसी भी पोलिग बूथ पर आप और टकसाली अकाली दल 100 का आंकड़ा भी पार ही कर सका है। पिछले विधानसभा चुनावों के दौरान इस क्षेत्र में आप का बोलबाला था और यहां से आप पार्टी के अमरजीत सिंह संदोआ विधायक बने थे, लेकिन अब केवल गांव मवा के पोलिग बूथ पर ही आप को सबसे अधिक 95 वोट हासिल हुए हैं। बीर दविदर को डूमेवाल में सबसे अधिक 49 वोट यदि अकाली दल टकसाली की बात करें, तो केवल गांव डूमेवाल के पोलिग बूथ पर ही बीर दविदर सिंह को क्षेत्र में सबसे अधिक 49 वोट हासिल हुए हैं। नूरपुरबेदी क्षेत्र में इन चुनावों के कई अहम रुझान देखने को मिले। क्षेत्र के जिन बूथों में अकाली दल विजेता रहा उनमें से हरिपुर, समुंदड़ियां, काहनपुर खूही, गोचर, सवाड़ा, कलमां, नल्होटी, कलां, हरिपुर, साखपुर, मुकारी, सिघपुर, साउपुर, हयातपुर, करतारपुर, जटपुर, जतौली, रूड़ेवाल, सस्कौर, मूसापुर, आजमपुर, बसाली, बरारी, बड़वा बूथ नंबर 16, पचरंडा, बाड़ियां, करूरां, भैणी, बडवा बूथ नंबर 54, चनौली बूथ नंबर 57 सज्जा पासा, बस्सी, बालेवाल, टिब्बा नंगल, बैंस, सरां, भट्टों, झांडियां व झांडियां कलां, चौंता, नंगल, गढ़बागा के नाम शामिल हैं। अबियाणा के दोनों बूथों पर अकाली हारे नूरपुरबेदी क्षेत्र के अकाली के गढ़ समझे जाते गांव अबियाणा कलां और अबियाणा खुरद के दोनों बूथों पर इस बार अकाली-भाजपा गठजोड़ को हार का सामना करना पड़ा है। विधायक संदोआ के बूथ पर कांग्रेस जीती अमरजीत सिंह संदोआ गांव संदोआ के असमानपुर के पोलिग बूथ पर जीत दिलाने में कामयाब रहे हैं। असमानपुर में संदोआ गांव के बूथ में कांग्रेस को 400, अकाली दल को 213 वोट मिली हैं। यहां आप को 22, बसपा को 45 और टकसाली अकाली दल को छह वोट मिली हैं। गांव मुन्ने के आप समर्थक नेता राम सिंह मुन्ने जोकि पिछले दिनों आप को छोड़कर अकाली दल में शामिल हुए थे, वह भी अपने गांव में अकाली दल को जीत दिलाने में सफल नहीं हो सके। इस गांव में कांग्रेस को 160 व अकाली दल को 137 वोट मिली हैं। यहां तीनों बूथों पर अकाली-भाजपा गठजोड़ हारा किसी समय भाजपा के गढ़ माने जाते और भाजपा के पूर्व गर्वनर स्वर्गीय यगदत्त शर्मा के गांव में अकाली-भाजपा तीनों पोलिग बूथों से चुनाव हार गया है। तख्तगढ़ के बूथ नंबर 66 से अकाली-भाजपा गठजोड़ तीसरे नंबर पर रहा है, जबकि यहां बसपा दूसरे स्थान पर रही है। दो बूथों पर बसपा रही विजेता नूरपुरबेदी ब्लॉक के गांव असालतपुर और लालपुर के दो पोलिग बूथों पर बसपा उम्मीदवार विजेता रहे हैं। असालतपुर के बूथ पर बसपा ने 227, कांग्रेस ने 207 और अकाली दल ने 149 वोट हासिल की हैं। जबकि लालपुर के बूथ नंबर 61 में भी बसपा ने 120 व अकाली दल ने 10 वोट हासिल किए हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.