Move to Jagran APP

एड्स का एक लाइलाज रोग , केवल सही जानकारी ही इसका बचाव

रूपनगर जिले में रहने वालों को एचआइवी-एड्स जैसी घातक बीमारियों से बचाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग के द्वारा शुरू किए गए सात दिवसीय विशेष जागरूकता अभियान के तहत आज ब्लाक चमकौर साहिब के विभिन्न गांवों में जागरूकता वैन के माध्यम से लोगों को जहां जागरूक किया गया वहीं लोगों के मुफ्त टेस्ट करते हुए हर किसी की काउंस¨लग भी की गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Dec 2018 10:14 PM (IST)Updated: Sun, 09 Dec 2018 10:14 PM (IST)
एड्स का एक लाइलाज रोग , केवल सही जानकारी ही इसका बचाव

संवाद सहयोगी, रूपनगर

loksabha election banner

जिले में रहने वालों को एचआइवी-एड्स जैसी घातक बीमारियों से बचाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग के द्वारा शुरू किए गए सात दिवसीय विशेष जागरूकता अभियान के तहत आज ब्लाक चमकौर साहिब के विभिन्न गांवों में जागरूकता वैन के माध्यम से लोगों को जहां जागरूक किया गया वहीं लोगों के मुफ्त टेस्ट करते हुए हर किसी की काउंस¨लग भी की गई।

रूपनगर जिले के कार्यकारी सिविल सर्जन डॉ. अवतार ¨सह की हिदायतों पर शुरू हुए इस अभियान का नेतृत्व चमकौर साहिब सीएचसी के एसएमओ डॉ. अशोक कुमार व मेडिकल अफसर डॉ. सौरभ सेठी कर रहे हैं। आज इस जागरुकता वैन ने गांव लुठेड़ी सहित गांव रामगढ़, चक्कलां, ओईंद व समाणा कलां का दौरा किया। इस मौके डॉ. सौरभ सेठी ने लोगों को बताया कि एचआइवी-एड्स घातक बीमारियों की श्रेणी में आती है जिसका अभी तक कोई इलाज संभव नहीं हो सका है। उन्होंने बताया कि इस घातक बीमारी से केवल जागरूकता से ही मुक्त रहा जा सकता है। उन्होंने समझाया कि असुरक्षित शारीरिक संबंध, दूषित नीडल (सुई) का प्रयोग, एचआईवी ग्रस्त रक्त चढ़ाने व एचआइवी पीड़ित गर्भवती से उसके गर्भ में पलने वाले बच्चे को एचआइवी-एडस जैसी घातक बीमारी हो सकती है। उन्होंने बताया कि एचआइवी-एडस पीड़ित व्यक्ति को एंटी रिट्रोवायरल दवाइयां देते हुए लंबे समय तक सेहतमंद जीवन दिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि एआरटी केंद्रों में मरीज का इलाज शुरू करने के बाद दवाइयां मुफ्त दी जाती हैं। उन्होंने यह भी समझाया कि एचआईवी-एडस पीड़ित व्यक्ति से कभी नफरत नहीं करनी चाहिए बल्कि उसे भी समाज का हिस्सा समझते हुए सम्मान देना चाहिए ताकि वो लंबे जीवन जी सके। उन्होंने यह भी समझाया कि एचआइवी-एडस छूत की बीमारी नहीं है व मिल बैठकर खाने पीने या रहने से फैलती नहीं है।

इस मौके बोलते स्वास्थ्य अधिकारी हर¨वदर ¨सह सैनी ने लोगों को एचआइवी एवं एडस से बचने के लिए निरोध का प्रयोग करने, जरूरत पड़ने पर हमेशा नष्ट की जा सकने वाली नीडल (र्सू) का प्रयोग करने व जरूरत पड़ने पर मरीज के लिए रक्त केवल मंजूरशुदा ब्लड बैंकसे लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि अगर लोग जागरूक हो जाएं तो इस बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सकता है। इस मौके निरंजन ¨सह ने बताया कि आज जिन गांवों में जागरूता वैन की टीम ने दौरा किया है उन गांवों के 248 लोगों का जहां मुफ्त एचआइवी टैस्ट किया गया है वहीं हर किसी की काउंस¨लग भी की गई है।

इस दौरान चंडीगढ़ के रवि दर्पण मंच की टीम ने नुक्कड़ नाटक ¨जदगी है अनमोल खेलते हुए एचआइवी एवं एडस पर कड़ा प्रहार करते हुए लोगों को जागरूक किया। इस नाटक के माध्यम से कलाकार निर्मल शर्मा, जगदीश कुमार, सतीश, राजेश शर्मा, सुनीता कुमारी व राहुल कुमार ने एडस मुक्त समाज की संरचना का संदेश दिया। इस मौके डॉ. जसप्रीत कौर सहित एसआई द¨वदर ¨सह व नागर ¨सह, रश¨वदर ¨सह, र¨वदर ¨सह, भु¨पदर ¨सह, जस¨वदर ¨सह, लख¨वदर कौर, मनजीत कौर, बेअंत ¨सह, गुरदीप ¨सह, हरप्रीत कौर आदि विशेष रूप से हाजिर थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.