Move to Jagran APP

28 हजार लोगों को राशन बांटेगा प्रशासन

रूपनगर जिले में कफ्यू के दौरान जिला स्वास्थ्य विभाग के अलावा आम लोग भी एक जुटता दिखा रहे हैं। जिला प्रशासन अब तक 4250 लोगों को राशन के पैकेट बांट चुका है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 10:53 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 06:08 AM (IST)
28 हजार लोगों को राशन बांटेगा प्रशासन
28 हजार लोगों को राशन बांटेगा प्रशासन

संवाद सहयोगी, रूपनगर : रूपनगर जिले में कफ्यू के दौरान जिला स्वास्थ्य विभाग के अलावा आम लोग भी एक जुटता दिखा रहे हैं। जिला प्रशासन अब तक 4250 लोगों को राशन के पैकेट बांट चुका है। जिले में कुल 28 हजार पैकेट बांटे जाने हैं। ये पैकेट उन लोगों को बांटे जाने हैं जो नीले कार्ड होल्डर नहीं है। क्योंकि नीले कार्ड होलडरों का अलग से राशन सरकार द्वारा भेजा जा रहा है।

loksabha election banner

जन सेवा के इस अभियान में जिला पुलिस की भूमिका सबसे सराहनीय है क्योंकि जिला पुलिस ने यह साबित कर दिया है कि पुलिस डंडा चलाने के साथ साथ लोगों की जरूरतों को पूरा करने में भी पीछे नहीं है यहां तक कि पुलिस वालों के परिवार भी इन दिनों कोरोना से जारी जंग में कूदे हुए हैं।

वैसे जिले में 13 दिन पहले जब जनता क‌र्फ्यू लगाया गया था तो ज्यादातर मध्यम वर्ग व उच्च वर्ग के लोगों ने अपनी जरूरत का राशन जमा कर लिया था लेकिन कुछ मध्यम वर्ग के लोगों के साथ साथ गरीब वर्ग ऐसा नहीं कर सका जिसके चलते क‌र्फ्यू लगते ही ऐसे परिवारों को रोटी की चिता सताने लगी थी। इस समस्या को समझते हुए जिला प्रशासन ने सबसे पहले रेडक्रास सोसायटी को मैदान में उतारा जिसके माध्यम से भोजन तैयार करते हुए जरूरतमंद लोगों को मुफ्त भोजन उपलब्ध करवाने की व्यवस्था बनाई गई जबकि इसके साथ ही जिला प्रशासन ने ऐसे लोगों की पहचान करने का काम शुरू किया जोकि सही मायने में जरूरतमंद हैं। जिला प्रशासन से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पहले दिन 1200 लोगों को भोजन उपलब्ध करवाया गया था जिसके बाद धीरे धीरे संस्थाएं जुड़ने लगीं, एसजीपीसी सहित विभिन्न धार्मिक स्थलों के साथ साथ आरएसएस, सामाजिक समरसता, राधा स्वामी सत्संग, विभिन्न गांवों के यूथ क्लब, सर्व धर्म सत्कार तीर्थ भनियारांवाली, लायंक क्लब, रोटरी क्लब की टीमें भी मैदान में आ गई जिनके द्वारा रोजाना लंगर तैयार करते हुए हर जरूरतमंद को उपलब्ध करवाया जाने लगा। आज जिले भर में लगभग 15 हजार जरूरतमंद लोगों को उनके घर पर तैयार लंगर उपलब्ध करवाया जा रहा है जबकि जिला प्रशासन ने इसके साथ अब जिला प्रशासन व जिला पुलिस ने जरूरतमंद लोगों को राशन के पैकेट उपलब्ध करवाने भी शुरू कर दिए हैं। हर पैकेट में आटा, दाल, घी, चावल व सब्जी डाली जा रही है जबकि हर पैकेट में उपलब्ध करवाए जाने वाले सामान से दस खाने बनाए जा सकते हैं। राशन न मिलने पर एसडीएम से करें संपर्क : डीसी

डीसी रूपनगर सोनाली गिरी ने बताया कि जिन जरूरतमंद परिवारों को राशन नहीं मिला वो संबंधित एसडीएम दफ्तर के नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। उन्हें राशन मुहैया करवाया जाएगा। ऐसे व्यक्ति हेल्प लाइन नंबर 112 और 104 पर भी संपर्क करते हैं। जो पैकेट दिए जा रहे हैं उसमें दस दिन का राशन है। सभी पैकेट मंगलवार बुधवार तक वितरित कर दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.