Move to Jagran APP

90 एमएम बारिश, नंगल में जलभराव

नंगल इलाके में गत बुधवार से ओलावृष्टि तथा आसमानी बिजली की डरावनी गर्जना के साथ शुरू हुई बारिश ने एक बार फिर ठंड में इजाफा करते हुए जनजीवन को सूखी ठंड से राहत तो दिला दी है लेकिन बारिश ने कई कार्यक्रम भी प्रभावित कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 09:59 PM (IST)Updated: Thu, 07 Feb 2019 09:59 PM (IST)
90 एमएम बारिश, नंगल में जलभराव
90 एमएम बारिश, नंगल में जलभराव

सुभाष शर्मा, नंगल

loksabha election banner

इलाके में गत बुधवार से ओलावृष्टि तथा आसमानी बिजली की डरावनी गर्जना के साथ शुरू हुई बारिश ने एक बार फिर ठंड में इजाफा करते हुए जनजीवन को सूखी ठंड से राहत तो दिला दी है लेकिन बारिश ने कई कार्यक्रम भी प्रभावित कर दिए हैं। विशेषकर शादी समारोहों के आयोजकों का तो मजा ही किरकिरा हो गया है। बता दें कि 7 व 8 फरवरी को शादी समारोहों के लिए ग्रहों का विशेष संयोग है। इसके मद्देनजर ही वीरवार व शुक्रवार को इलाके में बेशुमार शादियां होने जा रही हैं, लेकिन बारिश ने इंतजामों का मटियामेट कर दिया है। बारिश की वजह से शहर में विभिन्न जगहों पर हुए जल जमाव के कारण आवागमन भी प्रभावित रहा। फुटपाथों से वंचित नहरों के पुलों पर जमा पानी से आवागमन काफी प्रभावित हुआ। जल जमाव के बीच से गुजरते वाहन चालकों को परेशानी हुई पैदल चलने वाले लोगों को भी जोखिम उठा कर पाइप लाइनों के ऊपर से होकर गुजरते देखे गए। राष्ट्रीय उच्च मार्ग एक्सटेंशन 503 पर उत्तर रेलवे के फाटकों के निकट ट्रक यूनियन चौेंक के पास निर्माणाधीन फोरलेन फ्लाइओवर के कारण डायवर्ट किए मार्गो पर जल जमाव व कीचड़ पैदा होने से यह अंदेशा बन गया है कि पिल्लरों के लिए की गई खुदाई के कारण कहीं लैंड स्लाइडिंग न हो जाए।

आज बारिश की 80 प्रतिशत संभावना

वीरवार को आसमान पर छाए रहे काले घनघोर बादलों के बीच रुक-रुक कर हुई जोरदार बारिश के चलते रेनफॉल 90 एमएम दर्ज किया गया है। अधिकतम तापमान वीरवार को 14 डिग्री सेल्सियस तक बना रहा, जबकि बुधवार को तापमान का यह ग्राफ 16 डिग्री सेल्सियस था। न्यूनतम तापमान भी 13 डिग्री सेल्सियस से कम होकर 9 डिग्री सेल्सियस तक आ पहुंचा है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को बारिश की 80 प्रतिशत संभावना है व न्यूनतम तापमान भी कम होकर 6 डिग्री सेल्शियस तक आ सकता है।

किसानों के चेहरों पर आई रौणक

बारिश से किसानों के चेहरे जरूर खिल गए हैं, क्योंकि इन दिनों किसान अच्छी फसल के लिए बारिश पड़ने की उम्मीद लगाए बैठे थे। मिली खबरों के अनुसार बारिश ने ग्रामीण इलाके के सड़क मार्गो की हालत को प्रभावित कर दिया है। कुलग्रां गांव के नंबरदार एवं सरपंच गुरदेव चब्बा ने बताया कि उनके यहां खेतों में बोई गेहूं की फसल के लिए बारिश की काफी जरूरत महसूस की जा रही थी। जैसे ही बारिश पड़ी तभी किसानों के चेहरों पर रौनक आ गई। उम्मीद है कि इस बार फसल की पैदावार काफी अच्छी होगी।

गर्म कपड़े पहनकर बचें ठंड से

फोटो 7 एनजीएल 10 में है।

पूर्व जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक शर्मा ने कहा है कि बारिश पड़ने से सूखी ठंड का प्रकोप कम हो जाएगा, लेकिन फिर भी लोग ठंड से बचाव रखें। कोल्ड ड्रिंक तथा ज्यादा ठंडा पानी पीने की बजाए गुनगुने पानी का सेवन इस मौसम में बीमारियों से बचाए रख सकता है। घर से बाहर निकलते समय गर्म कपड़े जरूर पहनें। खासकर बच्चों की देखभाल करने की दिशा में अभिभावक जरूर गंभीरता दिखा कर खट्टे मीठे आहार व फास्ट फूड बच्चों को न दें। इन दिनों सुबह-शाम की सैर करने से गुरेज करें। धूप में ही सैर करें या फिर घर के अंदर ही व्यायाम कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.