संवाद सहयोगी, रूपनगर: राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अंग्रेजी भाषा बोलने व लिखने में परिपक्व बनाने के उद्देश्य से स्कूलों में बूस्टर क्लब स्थापित किए जाने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। इसी कड़ी में जिला रूपनगर के 268 सरकारी स्कूलों में बूस्टर क्लब स्थापित किए जा चुके हैं।

जिला शिक्षाधिकारी (सीनियर सेकेंडरी) राज कुमार खोसला ने बताया कि बूस्टर क्लब स्थापित होने से विद्यार्थियों में अंग्रेजी बोलने व लिखने को लेकर जो झिझक व डर है वो जहां समाप्त हो जाएगा वहीं अंग्रेजी भाषा का सही उच्चारण व विद्यार्थियों में भाषा कौशल का विकास भी संभव होगा। उन्होंने कहा कि बूस्टर क्लबों को लेकर विद्यार्थियों व शिक्षकों में जो उत्साह देखने को मिल रहा है उससे यह दावा किया जा सकता है कि आने वाले दिनों में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने में सक्षम हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके साथ उन अभिभावकों के विश्वास को भी बल मिलेगा जिन्होंने अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों से हटाते हुए सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाया है।

इस मौके अंग्रेजी विषय के जिला मैंटर सर्बजीत सिंह सैनी ने बताया कि जिले अंदर सरकारी स्कूलों में जहां 268 बूस्टर क्लब स्थापित किए जा चुके हैं वहीं इनमें 3327 विद्यार्थी शामिल भी हो चुके हैं। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए विभिन्न स्कूलों के प्रमुखों सहित शिक्षकों को बधाई भी दी। प्रिसिपल नीरज वर्मा कहा कि शिक्षा विभाग के दिशा निर्देशों के अनुसार इन बूस्टर क्लबों में स्कूल प्रमुखों सहित अंग्रेजी शिक्षकों एवं लेक्चररों का शामिल होना जहां जरूरी बनाया गया है वहीं स्कूलों का शेष स्टाफ भी अपनी इच्छा से क्लब का मेंबर बन सकता है। उन्होंने कहा कि जिस हिसाब से अपनी इच्छा से मेंबर बनने वालों की संख्या बढ़ रही है उससे विभाग के इस कदम के कारगर होने का प्रमाण मिलता है। अंग्रेजी शिक्षक गुरजतिदरपाल सिंह ने कहा कि विभाग की पहलकदमी के चलते विद्यार्थियों में अंग्रेजी भाषा प्रति जो रुचि पैदा हो रही है उससे विषय के परिणाम भी बेतर मिलेंगे। उन्होंने बताया कि क्लब मेंबर बने हर विद्यार्थी को अंग्रेजी बोलने की आडियो सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है जिसे सुनते हुए विद्यार्थी अपने अंग्रेजी उच्चारण को शुद्ध बना रहे हैं जबकि इसके साथ विद्यार्थियों को अपने द्वारा बोली अंग्रेजी के वीडियो बनाने संबंधी जरूरी टिप्स भी दिए जा रहे हैं। अरूण कुमार पुरी ---------

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!