संवाद सहयोगी, रूपनगर : पशु पालन विभाग रूपनगर की ओर से गांव राजे माजरा में दूध-दुहाई के ब्लॉक स्तरीय मुकाबले करवाए गए जिसमें बड़ी संख्या में क्षेत्र के पशु पालकों ने भाग लिया।

पंजाब सरकार के दिशा निर्देशों पर आयोजित इन मुकाबलों का नेतृत्व पशु पालन विभाग के सहायक निदेशक राजवीर सिंह ने किया। उन्होंने पशु पालकों को पशुओं को बीमारियों से बचाकर रखने के साथ साथ पशुओं को दिए जाने वाले पौष्टिक आहार व दुधारू पशुओं की सही संभाल के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने पशु पालकों के द्वारा पूछे सवालों के जवाब भी दिए।

वेटनरी अफसर पुरखाली डॉ. उज्जवल कुमार गुप्ता ने पशु पालकों को पशुओं के रख-रखाव के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने पशु पालन व्यवसाय से जुड़ी सरकार योजनाओं के बारे में बताया।

इस मौके करवाए गए दूध-दुहाई के मुकाबलों में वैसे तो हर पशु पालक का प्रदर्शन सराहनीय रहा लेकिन गांव राजे माजरा के पशु पालक बहादुर सिंह की मुर्हा नस्ल की भैंस ने 18.02 किलो दूध देते हुए इस मुकाबले में विजेता होने का खिताब अपने नाम किया। विजेता घोषित किए जाने के बाज पशु पालन विभाग द्वारा भैंस के कान में जहां जीत का टैग डाला, वहीं भैंस के मालिक बहादुर सिंह को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। इस मौके पर वेटनरी अफसर डॉ. रविंदर महान सहित डॉ. हरप्रीत सिंह, वेटनरी इंस्पेक्टर हरबलजीत सिंह, गुरप्रीत सिंह व हरजीत सिंह आदि विशेष रूप से हाजिर थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!