Move to Jagran APP

लोगों को कैंसर और शूगर से बचने के दिए टिप्स

स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से आम लोगों को विभिन्न बीमारियों से बचाव बारे जागरूक करने के उद्देश्य से सेमिनार आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Aug 2019 11:11 PM (IST)Updated: Sat, 17 Aug 2019 11:11 PM (IST)
लोगों को कैंसर और शूगर से बचने के दिए टिप्स
लोगों को कैंसर और शूगर से बचने के दिए टिप्स

संवाद सहयोगी, रूपनगर : रूपनगर के सिविल सर्जन डॉ. एचएन शर्मा के दिशा निर्देशों पर गांव लुठेड़ी में स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से आम लोगों को विभिन्न बीमारियों से बचाव बारे जागरूक करने के उद्देश्य से सेमिनार आयोजित किया गया। एसएमओ कम्युनिटी हेल्थ सेंटर चमकौर साहिब डॉ. हरबंस सिंह की देखरेख में आयोजित इस सेमिनार के दौरान स्वास्थ्य अधिकारी गुरजीत कौर ने लोगों को विशेषकर महिलाओं को हाई ब्लड प्रेशर सहित शूगर के अलावा ब्रेस्ट कैंसर, मुंह के कैंसर और बच्चे दानी के कैंसर के बारे विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन बीमारियों को अगर हल्के में लेते हुए इलाज में देरी की जाए या लापरवाही बरती जाए तो यह बीमारियां जानलेवा हो सकती है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 30 वर्ष व इससे अधिक आयु की महिलाओं और पुरुषों का सर्वे किया जा रहा है जिसके तहत हर किसी की स्क्रीनिग करते हुए इन बीमारियों के बारे पता लगाया जाएगा, ताकि बीमारी का पता लगते ही पहली स्टेज पर मरीज का इलाज शुरू किया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि अगर हर दिन सैर करते हुए हल्का व्यायाम किया जाए, दौड़ लगाई जाए, तैराकी की जाए, लिफ्टी की बजाए सीढि़यों का प्रयोग किया जाए व हाथ से किए जाने वाले हर कार्य को किया जाए तो काफी हद तक इन बीमारियों से मुक्त रहा जा सकता है उन्होंने यह भी कहा कि हाई ब्लड प्रेशर, शूगर व कैंसर से बचने के लिए नशों का त्याग करते हुए फास्ट फूड व तली हुई चीजों से परहेज करना भी बहुत जरूरी है, जबकि मोटापा कई बीमारियों का कारण बनता है। उन्होंने विभिन्न बीमारियों के लक्षण बताते हुए हिदायत दी कि लक्षण दिखाई देने पर देरी मत करें व तुरंत नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र जाकर जांच करवाते हुए इलाज शुरू करवाएं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.