Move to Jagran APP

तीन दशकों से दूध उत्पादक के तौर पर सफल सिद्ध हो रहा किसान करनैल सिंह बड़वा

रूपनगर जिले का नूरपुरबेदी ब्लाक पशु धन और दूध पैदा करने में पहले नंबर पर रहा है। वेरका मिल्क प्लांट मोहाली के लिए रोजाना एक लाख लीटर दूध पैदा करने वाले नूरपुरबेदी ब्लाक में बहुत सारे सफल पशु पालक किसान काम कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 03:44 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 06:15 AM (IST)
तीन दशकों से दूध उत्पादक के तौर पर सफल सिद्ध हो रहा किसान करनैल सिंह बड़वा
तीन दशकों से दूध उत्पादक के तौर पर सफल सिद्ध हो रहा किसान करनैल सिंह बड़वा

हरपाल ढींडसा, नूरपुरबेदी : जिले का नूरपुरबेदी ब्लाक पशु धन और दूध पैदा करने में पहले नंबर पर रहा है। वेरका मिल्क प्लांट मोहाली के लिए रोजाना एक लाख लीटर दूध पैदा करने वाले नूरपुरबेदी ब्लाक में बहुत सारे सफल पशु पालक किसान काम कर रहे हैं।

loksabha election banner

ब्लाक के बड़वा गांव के किसान करनैल सिंह बड़वा ने बताया कि अब गर्मी के मौसम में दूध की पैदावार कम हो जाती है। उस ने बताया कि उनका परिवार बीते तीन दशकों से अधिक समय से पशु पालन का काम कर रहा है। मौजूदा दौर में दूध उत्पादकों के लिए संकट की घड़ी है। उन्होंने कहा कि आज के समय में पशु पालन और डेयरी का धंधा करने के लिए काफी मैन पावर की जरूरत होती है। नई पीढ़ी का रुझान इस काम की तरफ घटता जा रहा है। उसने बताया कि विदेशी नस्ल की गाय पंजाब की जलवायु के अनुकूल दूध पैदा नहीं कर रही। डेयरी का धंधा कृषि का सहायक धंधा है। सफल डेयरी पालक बनने के लिए किसान को डेयरी की सभी तकनीकों को सीखना पड़ता है। करनैल सिंह ने बताया कि उसने शुरू से ही एच एफ किस्म की गायों का पालन किया हुआ है। इनसे 100 लीटर तक दूध रोजाना डेयरी में डालता है। उस का कहना है कि डेयरी पालन का पेशा बचाने के लिए सरकार को दूध का सही रेट देना चाहिए।

सात लाख लीटर दूध की रोजाना खरीद

मिल्क प्लांट मोहाली वेरका प्लांट के चेयरमैन जत्थेदार मोहन सिंह डूमेवाल ने बताया कि मिल्क प्लांट मोहाली के अधीन पड़ते सभी क्षेत्रों में से कुल सात लाख लीटर दूध रोजाना का खरीद किया जाता है। इसमें से एक लाख लीटर दूध नूरपुरबेदी इलाके से प्राप्त किया जाता है। विशव दूध दिवस मौके डूंमेवाल ने समूह दूध उत्पादकों को बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.