Move to Jagran APP

पंजाब में आकर बोलीं केंद्रीय राज्य मंत्री निरंजन-राज्य भाषा नहीं, हिदी लागू हो

एक राष्ट्र एक भाषा के पंजाब में लगातार हो रहे विरोध के बीच शुक्रवार को पटियाला पहुंची केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि देशभर में हिदी ही लागू होनी चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 01:35 AM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 01:35 AM (IST)
पंजाब में आकर बोलीं केंद्रीय राज्य मंत्री निरंजन-राज्य भाषा नहीं, हिदी लागू हो
पंजाब में आकर बोलीं केंद्रीय राज्य मंत्री निरंजन-राज्य भाषा नहीं, हिदी लागू हो

जासं, पटियाला : एक राष्ट्र एक भाषा के पंजाब में लगातार हो रहे विरोध के बीच शुक्रवार को पटियाला पहुंची केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि देशभर में हिदी ही लागू होनी चाहिए। हालांकि उन्होंने यह भी माना कि हर प्रदेश की अपनी राज्य भाषा है। उसे खत्म नहीं किया जा सकता। साध्वी ने कहा कि प्रदेश की भाषाओं को खत्म करके हिदी लागू नहीं की जानी चाहिए लेकिन पूरे राष्ट्र की एक भाषा हिदी जरूर होनी चाहिए। वह यहां एक धार्मिक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंची थी। कार्यक्रम के बाद दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में उन्होंने कहा कि हर प्रदेश के स्कूल में हिदी भाषा को जरूर पढ़ाया जाना चाहिए ताकि किसी भी राज्य में जाने पर लोगों को भाषा की दिक्कत न आए।

loksabha election banner

मोहन भागवत द्वारा भारत को हिदू राष्ट्र कहने पर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह व एसजीपीसी प्रधान गोबिंद सिंह लोंगोवाल द्वारा की गई टिप्पणी पर आपत्ति जताते हुए कहा कि हिदुस्तान एक है और एक ही रहेगा। श्री राम मंदिर पर कहा कि मामला सुप्रीम कोर्ट में है और कोर्ट ने सुनवाई की समयसीमा तय की है। बोलीं-फैसला आने के बाद वहीं पर श्री राम मंदिर ही बनेगा।

मनरेगा व आयुष्मान पर राजनीति कर रही पंजाब सरकार

फतेहपुर से सांसद साध्वी निरंजन ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार की स्कीमों पर पंजाब की कैप्टन सरकार राजनीति कर रही है। यहीं कारण है कि मनरेगा व आयुष्मान भारत बीमा योजना में पंजाब काफी पिछड़ा है। बोलीं-उनके पास पंजाब स्टेट की रिपोर्ट आई है कि मनरेगा स्कीम को पंजाब में बेहतर ढंग से लागू नहीं किया जा रहा है। यहां ग्रामीण लोगों को स्कीम के तहत रोजगार नहीं मिल रहा। आयुष्मान को भी सभी राज्यों ने लागू कर दिया जबकि पंजाब ने इसे हाल ही में लागू किया। वह दोनों मुद्दों पर जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलकर उनसे बात करेंगी। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कीमों को प्रदेश में लागू करने की प्रक्रिया को भी अलग रखना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.