Move to Jagran APP

पटियाला में एनसीसी के प्रशिक्षण विमान का हादसा, ग्रुप कमांडर की मौत व एक कैडेट घायल

पटियाला में एविएशन क्‍लब में एक प्रशिक्षण विमान हादसाग्रस्‍त हो गया। एनएससी कैटेट्स को प्रशिक्षण के दौरान हुए इस हादसे में ग्रुप कमांडर की मौत हो गई। एक कैडेट घायल हो गया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 02:52 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 09:05 AM (IST)
पटियाला में एनसीसी के प्रशिक्षण विमान का हादसा, ग्रुप कमांडर की मौत व एक कैडेट घायल
पटियाला में एनसीसी के प्रशिक्षण विमान का हादसा, ग्रुप कमांडर की मौत व एक कैडेट घायल

पटियाला, जेएनएन। यहां सिविल एविएशन क्लब में एक प्रशिक्षण विमान दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। यह सिंगल इंजन वाला दो सीटर विमान क्‍लब परिसर में ही गिर गया। इसका इस्‍तेमाल एनसीसी थर्ड एयर स्क्वायर डन बटालियन के कैडेट्स को प्रशिक्षण के लिए किया जाता था। हादसे में विंग कमांडर गुरप्रीत सिंह चीमा की मौत हो गई। सरकारी महिंद्रा कॉलेज का एनसीसी कैडेट विपिन कुमार यादव घायल हो गया।

loksabha election banner

तकनीकी खराबी से माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट हुआ हादसाग्रस्त

हादसा एनसीसी के प्रशिक्षण के दौरान हुआ। सिंगल इंजन और 2 सीटर यह माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट तकनीकी खराबी के कारण टेक ऑफ करने से पहले ही एविएशन क्लब की तारों में उलझ गया। हादसे में पायलट विंग कमांडर कैप्टन गुरप्रीत सिंह चीमा (50) की मौत हो गई। पटियाला के सरकारी महिंदरा कॉलेज का एनसीसी कैडेट विपिन कुमार यादव घायल हो गया। उसे मिलिट्री अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जानकारी के अनुसार, सोमवार दोपहर एयरक्राफ्ट के जरिये पटियाला में एनसीसी थर्ड एयर स्क्वार्डन बटालियन के कैडेट्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा था। एयरक्राफ्ट उड़ान भरने लगा तो तकनीकी खराबी के कारण एविएशन क्लब के दूसरी तरफ तारों में उलझकर मेन रोड के साथ मिलिट्री एरिया में गिर गया।

पटियाला में एनसीसी थर्ड एयर स्क्वायर डन बटालियन के कैडेट्स को इस माइक्रोलाइट विमान से उड़ान के बारे में बताया जाता था। ग्रुप कमांडर जीएस चीमा की सरकारी महिंद्रा कॉलेज के विद्यार्थी कैडेट विपिन कुमार यादव को विमान उड़ाना सिखा रहे थे। विमान पूरी तरह टेक ऑफ करने से पहले अनियंत्रित हो गया और एविएशन क्‍लब के तारों में उलझ कर गिर गया। घायल कैडेट विपिन कुमार यादव को इलाज के लिए मिलिट्री अस्पताल में दाखिल कराया गया। उसकी हालत सुधार हुआ है।

शुरुआती जांच में पता चला है कि एयरक्राफ्ट पायलट की तरफ झुककर गिरा। इससे विंग कमांडर चीमा को गंभीर चोट लगी और उनकी मौके पर ही मौत हो गई। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विंग कमांडर चीमा की मौत पर दुख प्रकट किया है।

--

गुरदासपुर के रहने वाले थे विंग कमांडर चीमा

विंग कमांडर चीमा गुरदासपुर के धारीवाल क्षेत्र के गांव आलोवाल के रहने वाले थे। एयरफोर्स से रिटायर्ड गुरप्रीत सिंह चीमा पटियाला में अपने परिवार के साथ रहते थे। उनकी माता सर्बजीत कौर व भाई गांव आलोवाल में ही रहते है। उनके दो बच्चे हैं। बेटी पंजाबी यूनिवर्सिटी से बीटेक कर रही हैं और बेटा वाइपीएस स्कूल में पढ़ाई कर रहा है। पारिवारिक सदस्यों ने बताया कि अंतिम संस्कार आज गांव आलोवाल में किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.