Move to Jagran APP

जीवन बीमा करवाने के नाम पर ठगी मारने वाले तीन दोस्त गिरफ्तार

पटियाला बाजार में फ्रॉड कंपनियां देखने के बाद तीन दोस्तों के मन में ख्याल आया कि खुद की भी फ्राड कंपनी खोल लें। क्लब वेल्यू सर्विस वीर सावकर ब्लाक शकरपुर नजदीक लक्ष्मी नगर दिल्ली में रजिस्टर करवाने के बाद के बाद पावर 99 डेविश वेल्यू कार्ड प्राईवेट लिमिटेड फंड सोल्यूएशन नई दिल्ली आईडीए सर्विसेज गुड़गांव आईएफ सेल्यूएशन गुड़गांव आल सेल्यूएशन नई दिल्ली एफ वन केयर फरीदाबाद एलर टरिपर इंडिया नई दिल्ली के नाम की फर्जी कंपनियां खोल ली। क्लब सर्विस के बाद खोली अन्य कंपनियों का कोई आफिस नहीं था।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 09:06 PM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 06:28 AM (IST)
जीवन बीमा करवाने के नाम पर ठगी मारने वाले तीन दोस्त गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, पटियाला

loksabha election banner

बाजार में फ्रॉड कंपनियां देखने के बाद तीन दोस्तों के मन में ख्याल आया कि खुद की भी फ्रॉड कंपनी खोल लें। इसके बाद क्लब वेल्यू सर्विस वीर सावरकर ब्लॉक शकरपुर नजदीक लक्ष्मी नगर दिल्ली में रजिस्टर करवाने के बाद के बाद पावर 99, डेविश वेल्यू कार्ड प्राइवेट लिमिटेड, फंड सॉल्यूशन नई दिल्ली, आइडीए सर्विसेज गुड़गांव आइएफ सॉल्यूशन गुड़गांव आल सॉल्यूशन नई दिल्ली, एफ वन केयर फरीदाबाद, एलर ट्रिपर इंडिया नई दिल्ली के नाम की फर्जी कंपनियां खोल लीं। क्लब सर्विस के बाद खोली अन्य कंपनियों का कोई ऑफिस नहीं था। इन लोगों ने दिल्ली व चंडीगढ़ के मनीमाजरा में कॉल सेंटर खोल रखा था, जहां पर लोगों को फोन कॉल करके ये जीवन बीमा करवाने के नाम पर अपनी कंपनी के खाते में पैसे डलवा कर ठगी मारते थे। इस संदर्भ में पटियाला की दो नंबर डिवीजन पुलिस ने सेवानिवृत्त सरकारी शिक्षक लक्खा सिंह की शिकायत के बाद केस को हल करते हुए आरोपित गगन सचदेवा निवासी अंबाला कैंट हरियाणा, अमित कुमार निवासी गांव पनहेड़ा थाना कोट पुतली जिला जयपुर राजस्थान व दिपेश गोयल निवासी मनीमाजरा चंडीगढ़ को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने अमित को दिल्ली से, दिपेश को मनीमाजरा चंडीगढ़ से और गगन को अंबाला से पकड़ा है। यह जानकारी एसपी (डी) हरमीत सिंह हुंदल व डीएसपी योगेश शर्मा ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में दी।

------------

ये है पूरा मामला

जोगीपुर गांव स्थित सरकारी स्कूल से नवंबर 1999 को सेवानिवृत्त शिक्षक लक्खा सिंह निवासी गांव बनभौरी, धूरी, जिला संगरूर को 15 जनवरी, 2014 को प्रिया शर्मा नामक लड़की का फोन आया था कि वह एचडीएफसी में बीमा पॉलिसी करवा लें। पालिसी में मुनाफा अधिक होने की बात पर लक्खा सिंह के भतीजे दविदर सिंह के नाम पर तीन साल की पॉलिसी करवा दी। जिसके बाद प्रिया का फोन आया कि पावर 99 में 20 हजार रुपये इन्वेस्ट करवाने पर पेंशन मिलेगी। इस पर लक्खा सिंह ने 20 हजार रुपये जमा करा दिए। इसके बाद गुरदीप सिंह नाम के व्यक्ति ने लक्खा सिंह से कोटक महिदरा कंपनी में बीमा पॉलिसी करवाते हुए 43 हजार रुपये ले लिए। इसके बाद आरोपितों ने लक्खा सिंह से जीवन बीमा आदि के बारे में बातचीत करते हुए बारी-बारी से कुल 49,25,212 रुपये उक्त फर्जी कंपनियों के खाते में ट्रांसफर करवा लिए। ये पैसा वापस न मिलने पर लक्खा सिंह ने लगभग एक माह पूर्व पुलिस को इस बारे में शिकायत दी थी। जिसकी पड़ताल के बाद उक्त तीनों आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है।

-------------

ऐसे करते थे ठगी

आरोपित दीपेश गोयल ठगी की रकम का 60 फीसद हिस्सा रखता था, जबकि अमित व गगन 40 फीसद हिस्सा रखते थे। ये लोग बैंक व बीमा कंपनियों से हट जाने वाले मुलाजिमों से संपर्क करके उनसे डाटा इकट्ठा करवाते थे। इन डाटा में शामिल लोगों को कॉल सेंटर के जरिये फोन किया जाता था। कालिग सेंटर का जिम्मा दिपेश गोयल देखता था, जबकि अमित कुमार फर्जी कंपनी के खातों की जिम्मेदारी निभाता था। कॉल सेंटर में संदीप मिश्रा, इंदू, मीनाक्षी, रमेश ठाकुर, नवीन, रीना पांडे व अन्य लोगों को काम पर रखा हुआ था। इनसे पूछताछ की जा रही है। आरोपित गगन व अमित को आठ दिन के पुलिस रिमांड पर लिया है, जबकि दीपेश गोयल को मंगलवार को अदालत में पेश करके पांच दिन के रिमांड पर लिया है। यह लोग साल 2013 से फर्जीवाड़ा करने में सक्रिय थे। इन लोगों ने जिनके साथ ठगी की है, उनकी डिटेल्स निकालने के लिए रिमांड के दौरान पूछताछ की जाएगी।

----------------

..ताकि धोखाधड़ी से हुई कमाई का पाप न लगे

इन लोगों ने लोक मान्या ट्रस्ट नाम की संस्था भी बनाई हुई थी। ये लोगों से ठगे पैसों का पाप न लगे, इसके लिए ट्रस्ट के जरिये गरीब व जरूरतमंद बच्चों की मदद करते थे। लोक भलाई के लिए होने वाले कामों में कुछ पैसा खर्च करते थे। यह संस्था रजिस्टर्ड संस्था थी। आरोपितों की उम्र 35 से 37 साल के बीच है, जो पढ़े-लिखे परिवारों के बताए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.