Move to Jagran APP

Sanskaarshala : शांति चाहिए तो इंटरनेट मीडिया से छुटकारा पाएं, दोस्तों व परिवार के साथ समय बिताएं

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेहरा पटियाला के प्रिंसिपल कर्मजीत सिंह ने इंटरनेट मीडिया के बारे बताया। उन्होंने कहा कि इंटरनेट मीडिया पर हम कितना समय खराब करते हैं। अगर आप अपने जीवन में शांति चाहते हैं तो आपको इंटरनेट मीडिया से छुटकारा पाना चाहिए

By Jagran NewsEdited By: Vinay kumarPublished: Thu, 06 Oct 2022 06:24 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 06:24 PM (IST)
Sanskaarshala: सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेहरा पटियाला के प्रिंसिपल कर्मजीत सिंह जानकारी देते हुए।

जागरण संवाददाता, पटियाला। हममें से ज्यादातर लोगों को इस बात का आइडिया भी नहीं होता है कि हम इंटरनेट मीडिया पर कितना समय खराब करते हैं। ऐसा नहीं है कि इंटरनेट मीडिया पर आपको कोई बड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मिल ही जाए। कई लोगों को इसके बारे में जानकारी भी है, पर वे इंटरनेट मीडिया से अलग नहीं हो पाते हैं। इससे उनकी प्रोडक्टिविटी और मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप अपने जीवन में शांति चाहते हैं तो आपको इंटरनेट मीडिया से छुटकारा पाना चाहिए। इससे छुटकारा पाने के लिए इंटरनेट मीडिया के बजाय अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं। आप अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिता सकते हैं। उनके साथ मजेदार गेम्स खेल सकते हैं, लेकिन इस दौरान अपने प्लान से फोन को बाहर जरूर रखें।

loksabha election banner

फेसबुक और इंस्टाग्राम के मोबाइल एप के लिए टाइम ट्रैकिंग फंक्शन होता है। यह फीचर ट्रैक करता है कि आपको हर एप को रोज कितने मिनट तक काम में लिया। आप तय कर सकते हैं कि आप रोज हर एप को कितना समय देना चाहते हैं। जब आप समय सीमा तक पहुंच जाते हैं तो आपको नोटिफिकेशंस के माध्यम से सूचित किया जाता है। इंटरनेट मीडिया पर की गई कई रिसर्च बताती हैं कि दुनिया में लगभग 3.1 अरब लोग इंटरनेट मीडिया का यूज करते हैं, जिनमें से लगभग 210 मिलियन लोगों को इंटरनेट और इंटरनेट मीडिया एडिक्शन हो गया है।

अगर बच्चों की बात करें तो यह और भी खतरनाक है, क्योंकि एक बच्चा 24 घंटों में से कम से कम पांच से सात घंटे इंटरनेट मीडिया पर बिताता है। यह आंकड़े बताने के लिए काफी हैं कि इंटरनेट मीडिया दिन-ब-दिन कितना खतरनाक होता जा रहा है। जब आप इंटरनेट मीडिया छोड़ने के बजाय अपनी समय सीमा तय कर लेते हैं तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप खुद के द्वारा तय किए गए नियमों को नहीं तोड़ेंगे। इसलिए आपको सोचना चाहिए कि आप इंटरनेट मीडिया के साथ किस तरह का रिश्ता कायम रखना चाहते हैं।

इंटरनेट मीडिया एडिक्शन से छुटकारा पाने का सबसे बेस्ट तरीका है कि आप कुछ दिनों के लिए इंटरनेट मीडिया डिटोक्स पर जाएं। सारे एप्स को हटा दें केवल इमरजेंसी काल के लिए फोन इस्तेमाल करें। यह प्रोसेस में आपको टाइम लगेगा लेकिन एक बार जब आपको इसकी आदत पड़ जाएगी तो आप इस एडिक्शन से छुटकारा पाने में कामयाब हो जाएंगे। ज्यादातर लोग स्मार्टफोन की डिफाल्ट नोटिफिकेशन सेटिंग्स में बदलाव नहीं करते हैं। जिससे इंटरनेट मीडिया के नोटिफिकेशन आते ही आपका ध्यान इंटरनेट मीडिया की तरफ चला जाता है और दोबारा इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर काफी समय व्यर्थ बिता देते हैं।

-कर्मजीत सिंह, प्रिंसिपल सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेहरा, पटियाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.