जेएनएन, पटियाला। पंजाब के 5 जिलों जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, मोहाली और फतेहगढ़ साहिब में 1 फरवरी से नए डीजल व पेट्रोल वाले ऑटो का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। सरकार ने इनकी रजिस्ट्रेशन बंद करने का फैसला किया है। अब सिर्फ CNG, LPG या इलेक्ट्रिक ऑटो ही रजिस्टर्ड होंगे।

वहीं पटियाला की हवा की गुणवत्ता इन पांच शहरों के मुकाबले बेहतर होने के चलते पटियाला में पेट्रोल और डीजल ऑटो की रजिस्ट्रेशन पर बैन नहीं लगाया गया। पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पिछले साल जनवरी से जून तक पंजाब के विभिन्न शहरों में हवा की क्वालिटी को जांचा है।

हवा में प्रदूषण के हिसाब से पंजाब के शहर मोडरेट कैटेगरी में आते हैं। यानि यहां 201 से 300 के बीच प्रति घन मीटर हवा में गंदगी है। सबसे ज्यादा प्रदूषण इन पांच जिलों में है। 6 महीने की स्टडी में माना गया कि प्रदूषण का प्रमुख कारण डीजल और पेट्रोल वाले ऑटो हैं। पीपीसीबी की रिपोर्ट के बाद सरकार ने बैन करने का फैसला किया है।

बता दें कि करीब 6 महीने पहले पंजाब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन प्रो. सतिंदर सिंह मरवाहा ने पब्लिक नोटिस जारी करते हुए आरसी पर रोक को लेकर नागरिकों से सुझाव और एतराज 15 दिन में ट्रांसपोर्ट कमिश्नर के ऑफिस में दर्ज कराने को कहा था, जिसकी प्रतिक्रिया पॉजिटिव रही। मरवाहा ने कहा कि बहुत जल्द रजिस्ट्रेशन पर रोक वाले शहरों में सीएनजी पंपों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

लुधियाना का हाल बुरा

वीरवार को राज्य के लगभग सभी शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से ज्यादा रहा। इसे चिंताजनक माना जाता है। वहीं बाकी शहरों के मुकाबले लुधियाना में एयर क्वालिटी इंडेक्स की स्थिति काफी बुरी रही। लुधियाना का एक्यूआइ 217 और रोपड़ का एक्यूआइ 207 रहा, जो कि सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। ऐसे में अगर इस ओर ध्यान न दिया गया तो लुधियाना और रोपड़ की हवा में सेहतमंद लोगों को भी सांस लेने से बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाएगा। वहीं पटियाला का एयर क्वालिटी इंडेक्स वीरवार को 76 रहा, जिससे संतोषजनक माना जाता है।

हाईकोर्ट ने 4 शहरों में रजिस्ट्रेशन पर पहले से लगा रखी है पाबंदी

पीआइएल के तहत हाईकोर्ट पहले ही पटियाला, लुधियाना, अमृतसर और जालंधर शहरों में ऑटो रिक्शा की रजिस्ट्रेशन पर पाबंदी लगा चुकी है। हालांकि इस ऑर्डर के बाद रिक्शा चालकों ने ऑटो रजिस्टर करवाने का नया तरीका ढूंढ लिया है। वह अपने ऑटो को रूरल एरिया में रजिस्टर करवाकर सिटी में चला रहे हैं। इस कारण ऑटो रिक्शा की संख्या में कमी नहीं आई।

शहर का एक्यूआइ

लुधियाना : 217

रोपड़ : 207

अमृतसर :135

जालंधर : 117

मंडी गोबिंदगढ़ : 113

खन्ना : 109

पटियाला : 76

हवा में प्रदूषण का स्तर 0 से 50 घन मीटर अच्छा

51 से 100 संतोषजनक

101 से 200 चिंताजनक

201 से 300 पुअर

301 से 400 खतरनाक

401 से 500 अति खतरनाक

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!