Move to Jagran APP

हुआ समझौता, 24 घंटे खुली रहेगी लाइब्रेरी

पंजाबी यूनिवर्सिटी में भाई काहन सिंह नाभा लाइब्रेरी को 24 घंटे खुला रखने के लिए विद्यार्थियों व नॉन टीचिग जत्थेबंदी आमने-सामने हो गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 11:13 PM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 11:13 PM (IST)
हुआ समझौता, 24 घंटे खुली रहेगी लाइब्रेरी
हुआ समझौता, 24 घंटे खुली रहेगी लाइब्रेरी

जागरण संवाददाता, पटियाला :

loksabha election banner

पंजाबी यूनिवर्सिटी में भाई काहन सिंह नाभा लाइब्रेरी को 24 घंटे खुला रखने के लिए विद्यार्थियों व नॉन टीचिग जत्थेबंदी आमने-सामने हो गए हैं। विद्यार्थी जत्थेबंदी डीएसओ ने लाइब्रेरी में धरना लगाया है, तो शुक्रवार को नॉन टीचिग एसोसिएशन ने लाइब्रेरी के आगे धरना दे दिया। एसोसिएशन की मांग थी कि लाइब्रेरी को 24 घंटे कैसे खुला रखा जा सकता है। इस मामले को लेकर एसोसिएशन के पक्ष में यूनिवर्सिटी की विभिन्न मुलाजिम जत्थेबंदिया भी धरने में पहुंच गई।

धरने पर बैठे विद्यार्थियों से नॉन टीचिग एसोसिएशन की मीटिग के बाद एसोसिएशन ने धरना समाप्त कर दिया, पर स्टूडेंट्स लाइब्रेरी के अंदर धरने पर बैठे हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि यूनिवर्सिटी प्रशासन ने जत्थेबंदी की मांग को तो मान लिया है, पर लिखित में नहीं दिया। जब तक यूनिवर्सिटी प्रशासन लिखित में जत्थेबंदी को नहीं देता, तब तक धरना जारी रहेगा। रीइंप्लाइड अधिकारी को हटाने की मांग पर अलग हुई जत्थेबंदियां

पंजाबी यूनिवर्सिटी नॉन टीचिग एसोसिएशन के धरने में विभिन्न मुलाजिम जत्थेबंदियां आ खड़ी हुई। एसोसिएशन ने लाइब्रेरी के इंचार्ज, जोकि रीइंप्लाइड हैं, को हटाने की मांग की। जिसके बाद कुछ जत्थेबंदियों ने एसोसिएशन को इस मांग को न उठाने को कहा। पर एसोसिएशन ने उनकी बात नहीं मानी, जिसके बाद ए क्लास अफसर नॉन टीचिग एसोसिएशन के सदस्य धरने से उठकर चले गए। इसके बाद एसोसिएशन की मीटिग स्टूडेंट्स जत्थेबंदी से हुई। मीटिग में तय हुआ कि अगर स्टूडेंट्स चाहते हैं कि लाइब्रेरी 24 घंटे खुली रहे, तो यह मांग प्रशासन को पूरी करनी चाहिए। यह फैसला भी हुआ कि लाइब्रेरी में काम करने वाला मुलाजिम अपनी ड्यूटी टाइम के बाद ड्यूटी नहीं करना चाहता तो उसकी मर्जी है। जो मुलाजिम ओवरटाइम ड्यूटी करेगा, को यूनिवर्सिटी प्रशासन ओवर टाइम का पैसा देगा।

डीएसओ की अपील, बैठक में सभी शामिल हो

डेमोक्रटिक स्टूडेंट्स जत्थेबंदी यूनिवर्सिटी में ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स के साथ हो रही छेड़छाड की घटनाओं को लेकर एक मार्च निकालेगी। डीएसओ नेता अमरजीत व अजैब ने बताया कि बीती 11 दिसंबर को यूनिवर्सिटी में एक गर्ल स्टूडेंट से छेडछाड़ की घटना हुई थी। मामले का विरोध करने पर स्टूडेंट को छेड़छाड़ करने वाले अज्ञात व्यक्तियों ने पिस्तौल दिखा डरा-धमका कर उसे चुप करवा दिया। इस मामले की शिकायत यूनिवर्सिटी प्रशासन को दी गई, जिसके बाद ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स से छेड़छाड़ करने वाले व्यक्ति यूनिवर्सिटी कैंपस से फरार हो गए। उन्होंने बताया कि दो महीने पहले गर्ल स्टूडेंट से छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया था। विरोध करने पर संबंधित गर्ल स्टूडेंट के दोस्त से छेड़छाड़ करने वाले व्यक्तियों ने मारपीट भी की। इसी तरह एडम ब्लॉक की मांगो को लेकर धरने पर बैठे ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स पर भी कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने हमला किया था। इस मामले पर वाइस चांसलर ने एक महीने के भीतर कार्रवाई करने का भरोसा दिया था। पर अब तक मामले पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। जिसके चलते डीएसओ 18 दिसंबर को पब्लिक मीटिग व मार्च निकालेगी। इस पब्लिक मीटिग व मार्च में कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.