Move to Jagran APP

अब 24 घंटे खुला रहेगा राजिदरा अस्पताल का जनऔषधि केंद्र

राजिदरा अस्पताल का जन औषधि केंद्र अब 24 घंटे खुला रहेगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 May 2019 07:27 PM (IST)Updated: Wed, 29 May 2019 08:18 PM (IST)
अब 24 घंटे खुला रहेगा राजिदरा अस्पताल का जनऔषधि केंद्र

जागरण संवाददाता, पटियाला : राजिदरा अस्पताल का जन औषधि केंद्र अब 24 घंटे खुला रहेगा। इससे राजिदरा अस्पताल में दाखिल मरीजों के रिश्तेदार व आम लोग सस्ती दवाएं खरीद सकेंगे। इससे पहले जन औषधि केंद्र दिन के समय 12 घंटे तक खुलता था। प्रिसिपल डॉ. केके अग्रवाल के मुताबिक यह फैसला पब्लिक की मांग पर लिया गया है ।

loksabha election banner

मेडिकल कालेज की रोगी कल्याण सोसायटी की देखरेख में राजिदरा अस्पताल में आप्रेशन थिएटर के साथ चल रहा जन औषधि केंद्र वर्ष 2015 में शुरू किया गया था। इसका मुख्य मकसद लोगों को बाजार में मिल रहीं महंगी दवाएं सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाना था। वो मकसद कामयाब रहा और प्रतिदिन काफी संख्या में लोगों ने जनऔषधि केंद्र से सस्ती दवाएं खरीदना शुरू कर दिया। सोसायटी के सदस्य कर्नल कर्मिंद्र सिंह ने बताया कि रोगी कल्याण सोसायटी मेडिकल कॉलेज के प्रिसिपल डा. केके अग्रवाल की देखरेख में चल रही है जिसके वे प्रधान हैं, जबकि राजिदरा अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. राजन सिगला सचिव हैं । यहां पर हर तरह की दवाएं उपलब्ध हैं और बाजार में मिल रही दवाओं के मुकाबले करीब 20 प्रतिशत तक सस्ती दवाएं उपलब्ध हैं । कुछ दवाएं इससे भी ज्यादा कम दाम पर मिलती हैं जिसका लाभ मरीजों के रिश्तेदार उठाते हैं ।

अब दो हुए ड्रग स्टोर

राजिदरा अस्पताल के एमएस डॉ. राजन सिगला ने कहा कि पहले एक ड्रग स्टोर (जन औषधि सेंटर) चल रहा था, लेकिन लोगों की मांग को देखते हुए अब दो ड्रग स्टोर कर दिए हैं । दिन के समय दोनों खुले रहेंगे जबकि रात के समय एक स्टोर खुला रहेगा जिस पर सारी दवाएं उपलब्ध रहेंगी । उन्होंने कहा कि लोग अकसर शिकायतें करते थे कि रात के समय लोगों को अस्पताल के बाहर जाकर दवाएं खरीदनी पड़ती हैं और बाहर के दुकानदार लोगों से मनमाने दाम वसूल करते हैं । ऐसे में अब अस्पताल के भीतर ही एक स्टोर खोलने की योजना बनाई गई है । आज प्रिसिपल ने 24 घंटे स्टोर खोलने का विधिवत आगाज कर दिया है । (दवाएं) (जनऔषधि केंद्र) (बाजार) पीसीएम (गोलियां) 8 रुपये 28 रुपये

कैलशियम डी-3 5 रुपये 25 रुपये

लिवोसिटराजिन 6 रुपये 45 रुपये

डोमपैरीडन 3 रुपये 24 रुपये

टैलमिसरटन 20एमजी 7 रुपये 74 रुपये

रोमीप्रिल 5एमजी 8 रुपये 82 रुपये

रोजूवरटैटिन 20एमजी 23 रुपये 128 रुपये

मेरोपीनम 215 रुपये 1600,1800 एवं 2500

एमिनो एसिड इन्फयूजिन 225 रुपये 384 रुपये

इंजे. वैनकोमाइसिन 500 एमजी 75 रुपये 210 रुपये

आयरन फोलिक एसिड 18 रुपये -- 110 रुपये (इसी तरह ही कई अन्य दवाएं जिनके दाम बाजार के मुकाबले काफी कम दाम पर हैं )

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.