Move to Jagran APP

पावरकॉम मुलाजिमों ने पेड़ काटा, कार्रवाई के लिए मंत्री के ओएसडी पहुंचे

सरहिद रोड पर हरा पेड़ काट रहे पावरकॉम मुलाजिमों की शिकायत जंगलात विभाग को मिलने के बाद मौके पर पहुंचे जंगलात मुलाजिमों ने आरोपितों वहां से खिसका दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 12:59 AM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 12:59 AM (IST)
पावरकॉम मुलाजिमों ने पेड़ काटा, कार्रवाई के लिए मंत्री के ओएसडी पहुंचे
पावरकॉम मुलाजिमों ने पेड़ काटा, कार्रवाई के लिए मंत्री के ओएसडी पहुंचे

जागरण संवाददाता, पटियाला : सरहिद रोड पर हरा पेड़ काट रहे पावरकॉम मुलाजिमों की शिकायत जंगलात विभाग को मिलने के बाद मौके पर पहुंचे जंगलात मुलाजिमों ने आरोपितों वहां से खिसका दिया। स्थानीय शोरूम मालिक ने पेड़ काटने वाले मुलाजिमों पर कार्रवाई के लिए जंगलात मंत्री के ओएसडी को जानकारी दी। मंत्री के ओएसडी फारेस्ट रेंज पटियाला के ऑफिस पहुंचे और सात मुलाजिमों पर कार्रवाई करने को कहा। दबाव पड़ने पर जंगलात विभाग के मुलाजिम पावरकॉम की गाड़ी को आफिस ले आए जहां से गाड़ी को पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया। मामला बिगड़ता देख कर पावरकॉम के जूनियर इंजीनियर जंगलात विभाग के आफिस पहुंचे परंतु विभाग ने नियमों के मुताबिक कार्रवाई करते हुए रिपोर्ट तैयार कर दी।

loksabha election banner

समाज सेवक नरिदर सिगला ने कहा कि कुछ दिनों पहले भी बिना मंजूरी के सरहिद रोड के पेड़ काटे गए थे। एतराज जताने के बावजूद वीरवार को भी पावरकॉम के सात मुलाजिम हरे पेड़ों को काट रहे थे। जिसकी जानकारी मिलते ही वे मौके पर पहुंचे और उनकी वीडियो बनाई। जंगलात विभाग को इसकी सूचना दी गई तो मौके पर जंगलात विभाग के मुलाजिम पहुंचे परंतु उन्होंने पावरकॉम मुलाजिमों पर कार्रवाई न करने की मजबूरी जताई। जिस कारण उनको जंगलात मंत्री तक पहुंच करनी पड़ी। जिसके बाद ही पावरकॉम का ट्रक, जिसमें पेड़ काट कर शाखाएं डाली जा रही थी, को कब्जे में लिया गया। सिगला ने कहा कि वे पौधे लगाओ मुहिम के तहत पौधे लगा रहे हैं वहीं सरकारी विभाग बिना मंजूरी के पेड़ काट कर पर्यावरण को दूषित कर रहे हैं।

नियमों के तहत कार्रवाई

जंगलात मंत्री साधु सिंह धर्मसोत के ओएसडी चमकौर सिंह का कहना है कि हरे पेड़ को नुकसान पहुंचाने वाले सात मुलाजिमों पर जंगलात विभाग ने नियमों के तहत कार्रवाई की है। विभाग ने डीआर काट कर आगे कार्रवाई के लिए भेज दी है। वहीं वन रेंज पटियाला आफिस में पावरकॉम के खड़े ट्रक को पुलिस के सुपुर्द करने कहा गया गया है। पेड़ काटने या शाखाओं की छंटनी करने से पहले जंगलात विभाग की मंजूरी लेना जरूरी है। इस मामले में कोई मंजूरी नहीं ली गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए वे खुद मौके पर पहुंचे हैं।

शिकायत पर की गई कार्रवाई

वन रेंज आफिसर बलबीर सिंह का कहना है कि शिकायतकर्ता नरिदर सिगला की गवाही पर कार्रवाई करते हुए पावरकॉम के सात मुलाजिमों पर लिखित रिपोर्ट तैयार की है। पेड़ काटने या इनको नुकसान पहुंचाने के मामलों में कोई शिकायतकर्ता आगे नहीं आता। इस मामले में शिकायतकर्ता गवाही दे रहे है तो कार्रवाई भी लाजिमी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.