Move to Jagran APP

ऑनलाइन पर्ची के लिए मरीजों को करना पड़ा घंटों इंतजार

राजपुरा (पटियाला) सेहत विभाग ने ओपीडी में पर्ची बनाने का काम ऑनलाइन किए जाने के जारी निर्देश से मरीजों को परेशानी के साथ ज्यादा समय इंतजार करना पड़ा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 11:38 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 11:38 PM (IST)
ऑनलाइन पर्ची के लिए मरीजों को करना पड़ा घंटों इंतजार
ऑनलाइन पर्ची के लिए मरीजों को करना पड़ा घंटों इंतजार

संस, राजपुरा (पटियाला) : सेहत विभाग ने ओपीडी में पर्ची बनाने का काम ऑनलाइन किए जाने के जारी निर्देश से मरीजों को परेशानी के साथ ज्यादा समय इंतजार करना पड़ा। इतना ही नहीं पर्ची से लेकर हर तरह की फीस भी ऑनलाइन भरने से मरीजों के उपचार व जांच के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा। राजपुरा के 100 गांवों व शहरी इलाकों के मरीजों का उपचार करने वाला एकमात्र सिविल अस्पताल की ओपीडी में मरीज की पर्ची हाथ से बनाई जाती थी। जिसमें मरीज का नाम, उम्र को अंकित किया जाता था। पुराने सिस्टम के चलते मरीजों को पर्ची बनवाने में ज्यादा समय नहीं लगता था, लेकिन सेहत विभाग की तरफ से ओपीडी में ऑनलाइन पर्ची से लेकर अन्य काम को लेकर जारी किए नए फरमान से मरीजों की परेशानी को बढ़ा दिया है। जिसके चलते उन्हें घंटों लाइनों में लगने को मजबूर होना पड़ रहा है। बताया जाता है कि अस्पताल में आने वाले मरीज का रिकार्ड ऑनलाइन किए जाने के चलते कंप्यूटर से पर्ची बनवाना, फाल बनाना, बिलिग करना, फीस जमा करवाने सहित अन्य काम भी ऑनलाइन कर दिए गए हैं। इतना ही नहीं पर्ची बनवाते समय मरीज का नाम, उम्र, पिता का नाम, पूरा पता, बीमारी का नाम, मोबाइल नंबर सहित कई चीज जरूरी कर दिए गए हैं। एपी जैन राजपुरा सब डिवीजन में सबसे बड़ा अस्पताल है, जहां पर रोजाना सैकड़ों मरीज इलाज करवाने के लिए आते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया के चलते मरीजों की बड़ी-बड़ी कतारें लग गई, जिससे मरीजों को पर्ची बनवाने को लेकर घंटों तक इंतजार करने पर मजबूर होना पड़ा।

loksabha election banner

कोट्स

सेहत विभाग द्वारा सारा सिस्टम ऑनलाइन कर दिया है, जबकि सोमवार व मंगलवार को अधिक मरीजों होने के चलते थोड़ा समय लगा। धीरे-धीरे प्रक्रिया में तेजी से सुधार हो जाएगा और मरीजों को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

डॉ. जगपालइंद्र सिंह, एसएमओए सिविल अस्पताल राजपुरा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.