Move to Jagran APP

दावे खोखले, सात साल बाद नहीं बन पाया वाटर ट्रीटमेंट प्लांट

सात वर्ष पहले सरकार ने मिनी सचिवालय के नजदीक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का नींवपत्थर रखा लेकिन वाटर ट्रीटमेंट प्लांट अब तक नहीं बन पाया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 07:39 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 06:27 AM (IST)
दावे खोखले, सात साल बाद नहीं बन पाया वाटर ट्रीटमेंट प्लांट

प्रिस तनेजा, राजपुरा

loksabha election banner

सात वर्ष पहले सरकार ने मिनी सचिवालय के नजदीक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का नींवपत्थर रखा, लेकिन वाटर ट्रीटमेंट प्लांट अब तक नहीं बन पाया है। राजपुरा को स्वच्छ पानी मुहैया करवाने के लिए बादल सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान 2011 में 75 लाख रुपये की लागत से लगने वाले वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का नींवपत्थर रखा था। ट्रीटमेंट प्लांट लगाना तो दूर उस जगह की कभी सफाई तक नहीं करवाई। नींवपत्थर लोगों के विज्ञापन लगाने के काम में जरूर आ रहा है।

गौरतलब है कि राजपुरावासियों को स्वच्छ पीने के पानी के लिए 60 लाख गैलन पानी की जरूरत है, जबकि राजपुरा में इस वक्त 35 लाख गैलन पानी की सप्लाई हो रही है। इसके लिए उस वक्त की बादल सरकार की तरफ से 28 करोड़ रुपये वर्ष 2009 में मंजूर किए गए थे। इसके लिए भाखड़ा-नरवाणा ब्रांच नहर के नजदीक पहले से चल रहे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को अपग्रेड करने के लिए काम भी शुरू करवाया गया था, लेकिन लगातार बढ़ रही आबादी व स्वच्छ पानी की शहरी इलाके में किल्लत के चलते राजपुरा के बीचों बीच ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की योजना बनाई गई थी। इसके लिए मिनी सचिवालय के बिलकुल सामने कई एकड़ में बंजर पड़ी जमीन पर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के लिए 17 नवंबर 2011 को राजपुरा के मौजूदा विधायक राज खुराना, नगर कौंसिल के प्रधान प्रवीन छाबड़ा, अकाली पार्षद सुशील शाही, नगर कौंसिल के ईओ वरिन्द्र जैन की अध्यक्षता में नींवपत्थर रखा गया।

नगर कौंसिल ने छोड़ी गई जमीन पर कैटल पौंड बनवाना था, लेकिन मिनी सचिवालय के बन जाने व इलाके की खुबसूरती के लिए जमीन पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की योजना को अमलीजामा पहनाया गया। 2012 विधानसभा चुनावों में राज खुराना की हार और मौजूदा विधायक हरदियाल सिंह कंबोज की प्रदेश में सरकार न बनने पर ट्रीटमेंट प्लांट लगवाने का मामला खटाई में चला गया। वहीं 2017 में कांग्रेस की पंजाब में सरकार बनने व राजपुरा से विधायक बने हरदयाल सिंह कंबोज ने पहले वाली जगह पर ही ट्रीटमेंट प्लांट को अपग्रेड करने की बात कहकर सारा मामला ठंडे बस्ते में चला गया।

भाखड़ा-नरवाणा ब्रांच के नजदीक बने प्लांट को किया जा रहा अपग्रेड : कंबोज

विधायक हरदयाल सिंह कंबोज का कहना है कि भाखड़ा-नरवाणा ब्रांच के नजदीक बने प्लांट को अपग्रेड किया जा रहा है। इसके लिए नई पाइप लाइन के साथ मशीनों को भी बदलवाया जा रहा है। लोगों को स्वच्छ पानी मिले इसके लिए हमारा पूरा प्रयास चल रहा है स्वच्छ पानी की सप्लाई के लिए उन्होंने 125 करोड़ रुपये का बजट मंजूर करवा रखा है। शहर में तेजी से चल रहे विकास कार्यों में स्वच्छ पानी लोगों को मुहैया करवाना उनके प्रमुख एजेंडे में है इसके लिए प्रस्ताव पास कर लिया गया था, लेकिन आचार संहिता लगने से फिलहाल इस कार्य को रोक दिया गया है। राजपुरा वासियों को पहल के आधार पर स्वच्छ पानी मुहैया करवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.