Move to Jagran APP

सोलर सिस्टम से ट्यूबवेल चला तो 25 परिवार करने लगा खेतीबाड़ी

बलबेड़ा के नजदीक स्थित गांव ननानसू में गरीबों की मदद करने के मकसद से गांव की पूर्व पंचायत ने पिछले समय एक प्रस्ताव पास किया, जिसमें गांव में सोलर सिस्टम लगाने के मामले पर सबकी सहमति ली गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 05:17 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 06:56 PM (IST)
सोलर सिस्टम से ट्यूबवेल चला तो 25 परिवार करने लगा खेतीबाड़ी
सोलर सिस्टम से ट्यूबवेल चला तो 25 परिवार करने लगा खेतीबाड़ी

बल¨वदरपाल ¨सह, देव मान, पटियाला, डकाला

loksabha election banner

बलबेड़ा के नजदीक स्थित गांव ननानसू में गरीबों की मदद करने के मकसद से गांव की पूर्व पंचायत ने पिछले समय एक प्रस्ताव पास किया, जिसमें गांव में सोलर सिस्टम लगाने के मामले पर सबकी सहमति ली गई। मकसद यही था कि जो गरीब लोग अपने खेतों में पानी के लिए मोटर नहीं लगवा सकते थे, उनको इस सोलर सिस्टम चलने वाला ट्यूबवेल लगवाकर उन्हें पानी मुहैया करवाने के लिए एक नई पहले की जाए, ताकि यह गरीब लोग खेती करके अपना गुजर-बसर कर सकें। इसके चलते गांव के ही एक छप्पड़ के नजदीक सोलर सिस्टम लगाया गया। इस सिस्टम के जरिए जहां जरूरतमंद लोगों के खेतों को पानी की सप्लाई की जा रही है। वहीं, दूसरी ओर उनके खेतों में लगने वाली मोटर का खर्च भी नहीं होने दिया। हालांकि आसपास के गांव के लोगों की ओर से इस प्रोजेक्ट को लेकर उत्साह है।

25 जरूरतमंद परिवारों के खेतों को मुहैया करवाया पानी

गांव ननानसू की पूर्व पंचायत ने गरीबी स्तर के जरूरतमंद लोगों के खेतों को फ्री में पानी मुहैया करवाने के मकसद से गांव में स्थित छप्पड़ से ढ़ाई किलोमीटर तक पाइप लाइन डाली। ये पाइप लाइन उन लोगों के खेतों तक पहुंचाई गई, जो खेतों में अपने खर्च से मोटर लगाने में असमर्थ हैं। इस सोलर सिस्टम से करीब 25 परिवार फायदा ले रहे हैं। पंचायत मेंबरों के इस कार्य से प्रेरित होकर नजदीक के गांव झंडी व बीबीपुर की पंचायतों ने भी सोलर सिस्टम लगाने के लिए प्रस्ताव पास कर दिया। इसके चलते पंचायतों ने इस गरीब लोगों की मदद करने के मकसद से इस सिस्टम को अपनाया।

गरीब लोगों की मदद करना था मकसद

गांव ननानसू के पूर्व सरपंच जगजीत ¨सह ने कहा कि पंचायत का मकसद था कि गांव के करीब लोगों की मदद करना। इसी मकसद से गांव में सोलर सिस्टम लगाने का प्रस्ताव पास किया गया। इस सिस्टम के जरिए 25 गरीब व जरूरतमंद परिवारों को फायदा हो रहा है। यहीं नहीं, गांव में यह सिस्टम लगने के बाद आसपास के गांव की पंचायतों की ओर से भी इस सिस्टम को अपनाया गया। खुशी है कि अपनी पंचायत के कार्यकाल के दौरान जरूरतमंद लोगों की मदद करने का मौका मिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.