Move to Jagran APP

कार्यशाला में विद्यार्थियों ने सीखा दूसरों की सहायता का महत्व

भावी पीढ़ी में संस्कारों के संचार के लिए चलाई गई दैनिक जागरण की मुहिम संस्कारशाला के तहत रविवार को लक्की पब्लिक स्कूल में कार्यशाला का आयोजन किया गया। दैनिक जागरण के तत्वावधान में आयोजित संस्कारशाला कार्यशाला में शिक्षकों और विद्यार्थियों ने बढ़चढ़ कर पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 08:38 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 08:38 PM (IST)
कार्यशाला में विद्यार्थियों ने सीखा दूसरों की सहायता का महत्व
कार्यशाला में विद्यार्थियों ने सीखा दूसरों की सहायता का महत्व

जागरण संवाददाता,पटियाला

loksabha election banner

भावी पीढ़ी में संस्कारों के संचार के लिए चलाई गई दैनिक जागरण की मुहिम संस्कारशाला के तहत रविवार को लक्की पब्लिक स्कूल में कार्यशाला का आयोजन किया गया। दैनिक जागरण के तत्वावधान में आयोजित संस्कारशाला कार्यशाला में शिक्षकों और विद्यार्थियों ने बढ़चढ़ कर पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया। कार्यशाला में ¨हदी के रिटायर्ड लेक्चरर डॉ. महेश गौतम ने विद्यार्थियों को बताया कि किस तरह से हर प्रकृति द्वारा बनाए हर जीव का हमारे जीवन में क्या महत्व है और उनकी रक्षा करना हमारा फर्ज है। उन्होंने विद्यार्थियों से अपने विद्यार्थी जीवन के अनुभव सांझा किए। इस दौरान विद्यार्थियों ने भी मैं नहीं हम पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

डॉ. गौतम ने मैं नहीं हम पर आधारित एक ¨जदगी से जुड़ी लाइव उदाहरण देकर बच्चों को बड़ों का सम्मान और अपने साथ-साथ दूसरों को महत्व देने पर प्रकाश डाला। विद्यार्थियों ने इस आयोजन में जाना कि किस तरह से दूसरों की सहायता करके बेहतर व्यक्तित्व बनाया जा सकता है। विद्यार्थियों ने इस अवसर पर वादा किया कि वो अब से रोजाना दूसरों के लिए भी समय निकालेंगे। उन्होंने अपने शब्दों के जरिये दूसरों की सहायता का महत्व जाहिर किया।

विद्यार्थियों और शिक्षकों ने दैनिक जागरण के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के प्रयासों से निश्चित रूप से समाज में सकारात्मक बदलाव आ सकेंगे। इस कार्यशाला में विद्यार्थियों ने बड़ों का सम्मान करने और रोज अपनी व्यस्त दिनचर्या में से उनके लिए समय निकालने का वादा भी किया।

बच्चों ने वादा किया दूसरों का रखेंगे ख्याल

वर्कशॉप दौरान दूसरों की सहायता का महत्व विस्तार से सुनने के बाद ¨प्रसिपल ज¨तदर चावला से वादा किया कि वो पढ़ाई के साथ अपने आसपास हर जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता करने का वादा किया। वर्कशॉप दौरान बच्चों ने अपनी ¨जदगी से जुड़ी कुछ उदाहरणों भी सांझी की और बताया कि कैसे उन्होंने ¨जदगी में कभी न कभी किसी की सहायता की है। मगर दैनिक जागरण की इस वर्कशॉप के बाद उन्हें दूसरों की सहायता महत्व बहुत अच्छे से समझ में आ गया होगा। अब वो इसके बारे में अपने पेरेंट्स और दोस्तों को भी बताएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.