Move to Jagran APP

संस्कारशाला डिबेट में डीएवी स्कूल की यशस्वी व नजमप्रीत विनर

दैनिक जागरण की संस्कारशाला डिबेट में 10 स्कूलों के विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इसमें डीएवी पब्लिक स्कूल ने बाजी मारी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Nov 2018 06:21 PM (IST)Updated: Tue, 27 Nov 2018 06:21 PM (IST)
संस्कारशाला डिबेट में डीएवी स्कूल की यशस्वी व नजमप्रीत विनर

जागरण संवाददाता, पटियाला

loksabha election banner

दैनिक जागरण की संस्कारशाला डिबेट में 10 स्कूलों के विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इसमें डीएवी पब्लिक स्कूल ने बाजी मारी। माता गुजरी सीनियर सेकेंडरी स्कूल रनर-अप रहा। केंद्रीय विद्यालय-2 तीसरे स्थान रहा। इस दौरान जजमेंट की भूमिका डिस्ट्रिक्ट चाइल्ड प्रोटेक्शन अफसर हरप्रीत कौर संधू व रूपवंत कौर और रिटायर्ड लेक्चरर डॉ. महेश गौतम ने निभाई। वहीं जजमेंट के लिए आए मुख्य अतिथियों का स्वागत डीएवी पब्लिक स्कूल के ¨प्रसिपल विवेक तिवारी ने किया। गण्यमान्यों ने कंटेंट नॉलेज, प्रेजेंटेशन स्टाइल और सक्षमता के मानकों के आधार पर पहले, दूसरे और तीसरे स्थानों के लिए योग्य स्टूडेंट्स को चुना और बाकी स्कूल के बच्चों को भविष्य में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रयास जारी रखने का सुझाव दिया।

संस्कारशाला क्विज कंपीटिशन डीएवी पब्लिक स्कूल में आयोजित किया गया। मंगलवार को सुबह 11 बजे शुरू हुई डिबेट में दो राउंड खेले गए। पहले राउंड में लिंग भेदभाव से ¨लग असामान्यता बढ़ती है विषय पर तर्क-वितर्क किया गया। प्रतिभागियों ने विषय पर अपनी बात स्पष्टता के साथ की। इसमें 5 टीमों को सलेक्ट किया गया।

डिबेट में इन स्कूलों के प्रतिभागी हुए शामिल

डिबेट में 10 स्कूल शामिल हुए और पहले राउंड में शॉर्ट लिस्ट करने के बाद 5 स्कूल अगले राउंड में शामिल हुए। इसमें से बेहतर प्रदर्शन करने वाले स्कूल के विद्यार्थियों ने अच्छे पॉजीशन हासिल किए।

स्कूल प्रतिभागी

डिबेट में केंद्रीय विद्यालय-2 वर्षा और राजवीर

स्कॉलर फीलड पब्लिक स्कूल केसरप्रीत कौर और नवदीप कौर

माता गुजरी सीनियर सेकेंडरी स्कूल देवीगढ़ सवलीन कौर और गुरलीन कौर

डीएवी पब्लिक स्कूल यशस्वी और नजमप्रीत

नानकसर एकेडमी पातड़ां लवप्रीत कौर और निवारक ¨सगला

सुशीला देवी पब्लिक स्कूल नंदिनी और प्रनीत कौर

भू¨पदरा इंटरनेश्नल स्कूल नंदिता और सनेहा गुप्ता

लक्की मॉड्रन स्कूल खुशी और मान्या

मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल एनी और अंशलीन कौर

बीएन पब्लिक हरमनप्रीत कौर और जस¨वदर कौर कोट्स

फोटो 14

डिबेट में कंटेंट पर ध्यान देने की जरूरत : विवेक तिवारी

डिबेट में कंटेंट पर ध्यान देने की ज्यादा जरूरत रहती है। ज्यादातर बच्चों को सिखाया जाता है कि ऊंचा बोलने से उनका जजों पर ज्यादा बेहतर प्रभाव पड़ेगा। जबकि इसका कोई असर नहीं होता। आवाज इतनी हो कि सब को सुनाई दे। अपने कंटेंट पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत रहती है। कंटेंट स्ट्रांग होगा तो सभी ध्यान देंगे। लेकिन अब कंटेंट ही अच्छा नहीं तो किसी को आपके टॉपिक से कोई मतलब नहीं रहता। इसलिए स्टूडेंट्स कोशिश करें कि तथ्यात्मक बात करें। दैनिक जागरण की ओर से स्टूडेंट्स को एक अच्छा प्लेटफॉर्म प्रदान किया है। इससे स्टूडेंट्स में आत्मविश्वास बढे़गा, वहीं वह एक अच्छे वक्ता भी बन सकते हैं।

विवेक तिवारी, ¨प्रसिपल डीएवी पब्लिक स्कूल

फोटो 7

संस्कारशाल अच्छा कार्यक्रम : रिया कपूर

संस्कारशाला अच्छा कार्यक्रम है। आज के युवाओं को पाश्चात्य संस्कृति के बीच अपने संस्कारों की जानकारी मिलेगी। अब युवाओं को दोबारा कार्यक्रमों से जोड़ना होगा। दैनिक जागरण का संस्कारशाला कार्यक्रम जागरुकता लाने वाला है। इससे समस्याओं का समाधान मिलता है और युवाओं में जागरूकता भी आती है। प्रतिभागियों ने भी माना कि युवाओं में संस्कारों का होना बहुत ही जरूरी है।

-रिया कपूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.