Move to Jagran APP

लेखक मन की बात कहने को आजाद हों: राणा केपी

पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी ¨सह ने कहा कि लोकतंत्र में लेखकों और कलाकारों के लिए ऐसा माहौल सृजन करना जरूरी है जहां वो अपने मन की बात को कह और लिख सकें । हम तभी एक अच्छे समाज का सृजन कर सकते हैं ।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 08:33 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 09:14 PM (IST)
लेखक मन की बात कहने को आजाद हों: राणा केपी
लेखक मन की बात कहने को आजाद हों: राणा केपी

जागरण संवाददाता, पटियाला

loksabha election banner

पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में लेखकों और कलाकारों के लिए ऐसा माहौल सृजन करना जरूरी है, जहा वह अपने मन की बात को कह और लिख सकें। हम तभी एक अच्छे समाज का सृजन कर सकते हैं। राणा केपी सिंह शनिवार को पंजाब राइटर्स एंड कल्चरल फोरम की तरफ से एनजेडसीसी के ऑडिटोरियम में पंजाब रत्‍‌न और पटियाला रत्‍‌न अवार्ड 2018 प्रदान करने के मौके पर बतौर मुख्य मेहमान आए थे ।

राणा केपी सिंह ने कहा कि बुद्धिजीवी वर्ग आगे आकर अपने लेखन के माध्यम से समाज को बेहतर बनाए । ऐसे अवार्ड समाज के अलग - अलग क्षेत्रों में अपना योगदान डालने वाली शख्सियतों का हौसला बढ़ाने का काम करते हैं । उन्होंने करतारपुर का रास्ता खोलने के लिए पंजाब सरकार के प्रयास पर के लिए कहा कि इस बारे में अंतिम फैसला केंद्र सरकार को लेना है, क्योंकि यह दो देशों का मामला है । प्रदेश सरकार ने इस मसले को केंद्र के पास उठाया है । पूर्व केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री परनीत कौर ने कहा कि ऐसे अवार्ड नौजवान पीढ़ी को समाज के लिए कुछ अ'छा करने के लिए प्रेरित करेंगे । मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने कहा कि आज जो हम करेंगे वह भविष्य में हमारा रास्ता तय करेगा । इस मौके पर पंजाब रत्‍‌न अवार्ड प्राप्त करने आए पदम भूषण डॉ. एसएस जोहल ने कहा कि ऐसे अवार्ड हमें ओर मेहनत के साथ काम करने के लिए प्रेरित करते हैं । समागम में पूर्व एमपी और पुड्डुचेरी के पूर्व गवर्नर वरिन्दर कटारिया ने पंजाब रत्‍‌न अवार्ड प्राप्त किया। फोरम के प्रधान वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा कि अगले साल से फोरम की तरफ से पटियाला गौरव अवार्ड की शुरुआत की जा रही है । महासचिव डॉ. मदन लाल हसीजा ने मंच संचालन किया ।

आज 6 शख्सियतों को पंजाब रत्‍‌न अवार्ड के साथ सम्मानित किया गया। इसमें सेंट्रल यूनिवर्सिटी र्बंठडा के कुलपति डॉ. एसएस. जोहल, सरबत दा भला चेरिटेबल ट्रस्ट के मैनर्ेंजग ट्रस्टी डॉ. एसर्पी ंसह ओबराय, पूर्व एमपी और पुड्डुचेरी के गवर्नर वरिन्दर कटारिया, बाबा फरीद यूनिवर्सिटी के उपकुलपति डॉ. राजबहादुर, कवि डॉ. सुरजीत पात्र, लेखर्क ंप्रसिपल स्व. मोहर्न ंसह प्रेम का अवार्ड उनके सुपुत्र गगनदीर्प ंसह अहुजा ने प्राप्त किया । पंजाब रत्‍‌न अवार्ड के लिए जनरल वेद प्रकाश मलिक, सूचना कमिशनर खुशवंर्त ंसह और आइजी पटियाला एएस राय किसी कारण पहुंच नहीं सके ।

पटियाला रत्‍‌न अवार्ड के लिए डॉ. मनमोहन सहगल, लेखक सतिंदर सिंह नन्दा, थियेटर कलाकार जगजीत सरीन, पूर्व लोक संपर्क अधिकारी उजागर सिंह, योगिन्दर मोहन, राजेश शर्मा, जस्र्सा ंसह संधू, चित्रकार गोबिन्दर सोहल, समाज सेवीं राकेश वर्मी का नाम शामिल हैं। प्रसिद्ध डीबेटर सिद्धार्थ शर्मा का अवार्ड उनकी माता ने प्राप्त किया ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.