Move to Jagran APP

डीएसओ के 11 और पीएसयू के 2 सदस्यों पर केस

पटियाला, पंजाबी यूनिवर्सिटी में मंगलवार देर रात दो स्टूडेंट्स जत्थेबंदियों के बीच हुए झगड़े के मामले में थाना अर्बन एस्टेट की पुलिस ने 13 स्टूडेंट्स पर केस दर्ज कर लिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 07:28 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 07:28 PM (IST)
डीएसओ के 11 और पीएसयू के 2 सदस्यों पर केस
डीएसओ के 11 और पीएसयू के 2 सदस्यों पर केस

बल¨वदरपाल ¨सह, पटियाला

loksabha election banner

पंजाबी यूनिवर्सिटी में मंगलवार देर रात दो स्टूडेंट्स जत्थेबंदियों के बीच हुए झगड़े के मामले में थाना अर्बन एस्टेट की पुलिस ने 13 स्टूडेंट्स पर केस दर्ज कर लिया है। इसमें 11 डीएसओ व 2 पीएसयू के सदस्य के नाम शामिल हैं। पुलिस ने यह केस र¨वदरप्रीत ¨सह निवासी फरीदकोट की शिकायत पर दर्ज किए हैं। उधर, ग‌र्ल्स हॉस्टल 24 घंटे खुला रखने की डीएसओ की मांग को पंजाबी विभाग के प्रोफेसर ने समर्थन भी दे दिया है। वहीं दूसरी ओर जत्थेबंदी डीएसओ के सदस्यों पर केस दर्ज करने की सूचना मिलते ही डीएसओ जत्थेबंदी में हड़कंप मच गया। क्योंकि एक तरफ उन्हें मामले की पड़ताल पर कमेटी गठित करने का भरोसा दिया गया तो दूसरी ओर डीएसओ के सदस्यों पर ही पुलिस ने केस दर्ज कर दिया।

पंजाबी विभाग के दो प्रोफेसरों पर यूनिवर्सिटी का माहौल खराब करने के आरोप

स्टॅडेंट्स एसोसिएशन ऑफ पंजाब के सदस्यों ने डीएसओ के धरने में शमूलियत करने वाले पंजाबी विभाग के दो प्रोफेसर डॉ.गुरजंट ¨सह व डॉ.सुरजीत ¨सह पर यूनिवर्सिटी का माहौल खराब करने के आरोप लगाए। वहीं, दूसरी ओर प्रशासन से इन दोनों प्रोफेसरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। सैप ने यूनिवर्सिटी प्रशासन से मांग की है कि अगले हफ्ते के सोमवार को सुबह 9 बजे से पहले-पहले डीएसओ का धरना खत्म करवाया जाए। अगर इसके बावजूद प्रशासन ने डीएसओ के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो विभिन्न जत्थेबंदियां मिलकर प्रशासन के खिलाफ संघर्ष शुरू करेंगी। इसकी जिम्मेदारी यूनिवर्सिटी अधिकारियों की होगी।

ग‌र्ल्स हॉस्टल 24 घंटे खुला रखने की मांग से सहमत : प्रोफेसर

प्रोफेसर डॉ.सुरजीत ¨सह ने कहा कि वह स्टूडेंट्स जत्थेबंदी डीएसओ की ग‌र्ल्स होस्टल 24 घंटे खुला रखने की मांग का समर्थन करता हूं। यह मेरी अपनी निजी मांग भी है। मैं एक लड़की का पिता भी हूं ओर मैं चाहता हूं कि हॉस्टल 24 घंटे खुला रहे। मैंने इस मामले को लेकर अपनी फेसबुक पर एक पोस्ट भी अपलोड की थी। डीएसओ जत्थेबंदी जो मांग कर रही है सही है। यूनिवर्सिटी प्रशासन को इस मांग का सामना करना चाहिए। यूनिवर्सिटी प्रशासन किसी प्रकार इस मांग को पूरी करती है, क्या नियम बनाती है, पर इस मांग का सामना जरूर करना चाहिए। डॉ. गुरजंट ने कहा कि उन्होंने धरने को नहीं गुंडागर्दी के खिलाफ बने फ्रंट को समर्थन दिया है।

मांगें पूरी होने तक डीएसओ का धरना रहेगा जारी

डीएसओ से अमरजीत ¨सह ने कहा कि केस दर्ज करने से जत्थेबंदी का संघर्ष खत्म नहीं होगा। जिन मांगों को लेकर संघर्ष शुरू किया गया था, उसको पूरा करवाने को लेकर आगे भी संघर्ष जारी रहेगा। पिछले समय से वीसी दफ्तर के आगे धरना लगाया जा रहा है, जो जारी रहेगा। यूनिवर्सिटी भरोसा दे रही है कि झगड़े के मामले की पड़ताल पर कमेटी गठित कर दी गई है। मगर यहां पुलिस विभाग जत्थेबंदी सदस्यों पर केस दर्ज कर रहा है। अमरजीत ने कहा कि अब संघर्ष को ओर बड़ा रूप देने के लिए सांझा मार्चा बनाने पर विचार चल रहा है। विभिन्न जत्थेबंदियों से इस मामले पर बैठक की जाएगी।

कोट्स

दो स्टूडेंट्स जत्थेबंदियों के बीच हुए झगड़े के मामले की जांच को लेकर तीन सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। इस कमेटी में पूर्व आइएस, पीसीएस व शिक्षा से संबंधित अधिकारी को शामिल किया जाएगा। यह कमेटी अगले तीन महीनों में अपनी रिपोर्ट यूनिवर्सिटी प्रशासन को सौंपेगी। जिसे ¨सडीकेट की मी¨टग में लाया जाएगा। इसके अलावा ग‌र्ल्स हॉस्टल 24 घंटे खुला रखने की मांग 2016 में स्टूडेंट्स की ओर से की गई थी। पर ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स के पेरेंट्स ने इस मांग ठुकरा दिया था। यही कारण है कि इस मांग को पूरा नहीं किया जा सकता।

डॉ.भूरा ¨सह घुम्मण, वीसी -थाना अर्बन एस्टेट की पुलिस र¨वदरप्रीत ¨सह नाम के स्टूडेंट्स की शिकायत पर डीएसओ के 11 और पीएसयू के दो सदस्यों पर केस दर्ज किया है। दर्ज किए गए मामले में अमीतोज, विक्रम ¨सह, अमरजीत ¨सह, अमनदीप ¨सह, गगनदीप ¨सह, किरन, अमनदीप ¨सह, जगतार ¨सह, गु¨वदर ¨सह, बलकार ¨सह, जगदीप ¨सह, गुरसेवक ¨सह, अमनदीप ¨सह निवासी पंजाबी यूनिवर्सिटी के नाम शामिल हैं। शिकायतकर्ता की ओर से दी शिकायत में बताया है कि 18 सितंबर की रात को करीब 10.50 पर आरोपितों ने उसके दोस्त बल¨जदरवीर ¨सह व जैसमीन कुमार के साथ मारपीट की ओर उनका मोटरसाइकिल भी तोड़ा। इस दौरान उन्हें जान से मारने की धमकियां भी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.