Move to Jagran APP

विज्ञान प्रदर्शनियां आज से शुरू, हर स्तर पर मिलेंगे नकद इनाम

शिक्षा विभाग पंजाब की तरफ से विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण पैदा करने के मकसद से राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के अंतर्गत 23 से 28 नवंबर तक विज्ञान प्रदर्शनियों का ब्लाक जिला और राज्य स्तर पर आनलाइन व आफलाइन आयोजन किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 07:50 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 07:50 PM (IST)
विज्ञान प्रदर्शनियां आज से शुरू, हर स्तर पर मिलेंगे नकद इनाम

जागरण संवाददाता, पटियाला : शिक्षा विभाग पंजाब की तरफ से विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण पैदा करने के मकसद से राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के अंतर्गत 23 से 28 नवंबर तक विज्ञान प्रदर्शनियों का ब्लाक, जिला और राज्य स्तर पर आनलाइन व आफलाइन आयोजन किया जा रहा है। जिला शिक्षा अफसर (सेकेंडरी) हरिदर कौर ने बताया कि इन प्रदर्शनियों के विजेताओं को नकद इनाम दिए जाएंगे।

loksabha election banner

हरिदर कौर ने बताया कि प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए स्कूल स्तर पर विद्यार्थी माडल तैयार करके वीडियो बनाकर अध्यापक द्वारा संबंधित ब्लाक मेंटर (बीएम) विज्ञान को भेजेंगे। बीएम विज्ञान और जज सभी वीडीयोज को देखकर ब्लाक स्तर पर पहली, दूसरी और तीसरी पोजिशन निकालेंगे। पहली पोजिशन हासिल करने वाली टीम के विद्यार्थी माडल तैयार करके वीडियो बनाकर अध्यापक द्वारा संबंधित बीएम विज्ञान को भेजेंगे। डिस्ट्रिक्ट मेंटर (डीएम) बीएम विज्ञान और जज सभी वीडीयोज को देखकर जिले में पहली, दूसरी और तीसरी पोजीशन निकालेंगे। जिला स्तरीय प्रदर्शनी में पहली पोजीशन हासिल करने वाले विद्यार्थी माडल की वीडियो अध्यापक द्वारा संबंधित डीएम विज्ञान को भेजेंगे। डीएम विज्ञान और जज सभी पोजीशन निकालेंगे। सभी मुकाबलों में जरूरत पड़ने पर संबंधित स्कूल के अध्यापक द्वारा जूम एप से विद्यार्थियों के साथ राबता किया जा सकता है। इसे आयोजित करने के लिए ब्लाक स्तर पर प्रति ब्लाक 1000, जिले स्तर पर 2900 और स्टेट स्तर पर 12,700 की राशि शिक्षा विभाग की तरफ से जारी कर दी गई है।

ब्लाक स्तर पर इतना मिलेगा इनाम

जिला शिक्षा अफसर ने बताया कि विज्ञान प्रदर्शनी ब्लाक स्तर पर छठी से आठवीं क्लास तक के विद्यार्थियों की 23 नवंबर को और नौवीं से दसवीं तक के विद्यार्थियों की 24 नवंबर को करवाई जा रही है। ब्लाक स्तर पर पहला स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 1500, दूसरे स्थान वाले को 1000 और तीसरे स्थान पर 500 रुपये की इनामी राशि प्रदान की जाएगी।

जिला स्तर पर पहला स्थान पाने वाले को 2100 रुपये

जिला स्तर पर प्रदर्शनी छठी से आठवीं जमात के विद्यार्थियों की 25 नवंबर व नौवीं से दसवीं के विद्यार्थियों के लिए 26 नवंबर को करवाई जा रही है। पहला स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को 2100, दूसरा स्थान हासिल करने वाले को 1500 और तीसरा स्थान प्राप्त करन वाले विद्यार्थी को 1000 रुपये की इनामी राशि प्रदान की जाएगी।

राज्य स्तर पर 27 व 28 को आयोजन

राज्य स्तर पर आयोजन छठी से आठवीं जमात तक के विद्यार्थियों के लिए 27 नवंबर और नौवीं से दसवीं के विद्यार्थियों के लिए 28 नवंबर को किया जाएगा। पहला स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 5100, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 3100 और तीसरा स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को 2100 की इनामी राशि प्रदान की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.