Move to Jagran APP

25 एफडी बैंक के पास गिरवी रखकर लिया 20 करोड़ का लोन, मुलाजिमों को किया वेतन जारी

वित्तीय संकट में चल रही पंजाबी यूनिवर्सिटी ने एसबीआई बैंक से 20 करोड़ रुपये का ओर लोन ले लिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 09:01 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 09:01 PM (IST)
25 एफडी बैंक के पास गिरवी रखकर लिया 20 करोड़ का लोन, मुलाजिमों को किया वेतन जारी
25 एफडी बैंक के पास गिरवी रखकर लिया 20 करोड़ का लोन, मुलाजिमों को किया वेतन जारी

बल¨वदरपाल ¨सह:पटियाला

loksabha election banner

वित्तीय संकट में चल रही पंजाबी यूनिवर्सिटी ने एसबीआई बैंक से 20 करोड़ रुपये का ओर लोन ले लिया है। इस लोन से यूनिवर्सिटी मुलाजिमों को वेतन जारी किया गया। इसमें सबसे खास बात यह है कि यह लोन मुलाजिमों के एनपीएस खाते में जमा पैसे की एफडियों को बैंक के पास गिरवी रखकर लिया गया है। यूनिवर्सिटी के इस कारनामे से मुलाजिमों में रोष पाया जा रहा है। हालांकि उच्चअधिकारियों का कहना है कि इस लोन को अगले समय में जल्द ही उतार लिया जाएगा। पर यूनिवर्सिटी अधिकारी यह लोन कहां से ओर किस तरह उतारेंगे के बारे में किसी भी अधिकारी को जानकारी नहीं है। उधर यूनिवर्सिटी के एफओ लोन संबंधी जानकारी देने से बचते नजर आ रह हैं।

मुलाजिमों के पैसे को बैंक में गिरवी रखकर किया वेतन जारी

जानकारी के अनुसार पंजाबी यूनिवर्सिटी के पास इस बार अपने मुलाजिमों को वेतन देने के लिए पैसे नहीं थे। जिसके कारण यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बैंक से लोन लेने का सोचा। नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) के तहत हर महीने मुलाजिमों के वेतन से पैसा काटकर जमा किया जाता है। जिनकी पिछले लंबे समय से एफडी करवाई गई। इस महीने यूनिवर्सिटी प्रशासन ने मुलाजिमों को वेतन जारी करने के लिए मुलाजिमों के पैसे से बनी एफडी को एसबीआइ बैंक के पास गिरवी रखकर 20 करोड़ रुपये का लोन ले लिया। जिसके बाद हफ्ते के पहले दिन सोमवार को मुलाजिमों के खाते में वेतन जारी कर दिया गया। उधर वेतन मिलने पर मुलाजिमों में खुशी थी। पर जब मुलाजिमों को पता चला कि उनके पैसे को ही बैंक के पास गिरवी रखकर उन्हें वेतन जारी किया गया है, तो वह हैरान रह गए। मुलाजिमों ने यूनिवर्सिटी के इस कारनामे पर रोष जताया।

25 एफडी बैंक के पास रखी गिरवी

पंजाबी यूनिवर्सिटी ने 20 करोड़ रुपये का लोन एसबीआई बैंक के पास 25 एफडियां रखकर लिया है। बता दें कि इससे पहले यूनिवर्सिटी बैंक की करीब 75 करोड़ रुपये की कर्जदार है। अब 20 करोड़ रुपये के कर्ज के बाद पंजाबी यूनिवर्सिटी 95 करोड़ की कर्जदार हो चुकी है। अधिकारी इस ताक में बैठे हैं कि स्टूडेंट्स से मिलने वाली एग्जामिनेशन फीस से 20 करोड़ रुपये का लोन उतार दिया जाएगा। पर इस बार यूनिवर्सिटी के पास एडमिशन ही कम हुई है। अगर इसी तरह यूनिवर्सिटी प्रशासन बैंक से लोन लेकर मुलाजिमों का वेतन जारी करती रही तो आने वाले समय में यूनिवर्सिटी एक बड़े वित्तीय संकट में फंस जाएगी। --जवाब देने से कतरा रहे एफओ

बैंक से 20 करोड़ रुपये का लोन लेने के मामले को लेकर फाइनांस अफसर राकेश कुमार से बात की तो उन्होंने इसकी जानकारी देने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं है। उनसे पहले ही यह कार्रवाई हुई होगी। लोन कितना लिया है, के सवाल पर भी एफओ द्वारा चुपी साधी गई। हालांकि फाइनांस अफसर को इस मामले संबंधी पूरी जानकारी होती है। इससे साफ है एफओ इस मामले संबंधी जानकारी देने से कतरा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.