Move to Jagran APP

रैं¨कग सुधारने के लिए निगम ने लिए कड़े फैसले, पीट्स के लिए 30 लाख मंजूर

स्वच्छ भारत अभियान 2019 में रैं¨कग सुधारने के लिए नगर निगम प्रशासन कई कड़े फैसले लेने जा रहा है। विरोध के बावजूद सेनीटेशन प्लान लागू करने के साथ-साथ सफाई सेवकों से अच्छे से काम लेने पर योजना तैयार हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 08:35 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 08:35 PM (IST)
रैं¨कग सुधारने के लिए निगम ने लिए कड़े फैसले, पीट्स के लिए 30 लाख मंजूर
रैं¨कग सुधारने के लिए निगम ने लिए कड़े फैसले, पीट्स के लिए 30 लाख मंजूर

जागरण संवाददाता, पटियाला

loksabha election banner

स्वच्छ भारत अभियान 2019 में रैं¨कग सुधारने के लिए नगर निगम प्रशासन कई कड़े फैसले लेने जा रहा है। विरोध के बावजूद सेनीटेशन प्लान लागू करने के साथ-साथ सफाई सेवकों से अच्छे से काम लेने पर योजना तैयार हो रही है। स्वच्छता की तैयारी में नगर निगम अधिकारी सफाई सेवकों, रैंक पिकर सहित दरोगा के साथ तालमेल बिठाने के लिए मी¨टग आयोजित कर रहे हैं। कूड़े से निजात पाने के लिए केंद्र सरकार की ओर आए फंडों से शहर में 200 कंपोस्ट पिट्स बनाने के लिए 30 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं।

स्वच्छ भारत अभियान 2018 में 4041 में से 183वीं रैं¨कग लेने के लिए निगम अधिकारियों को बेहद मशक्कत करनी पड़ी थी।

रैंकिंग में बढ़त बनाने के लिए की प्लानिंग

- निगम ने सेनिटेशन प्लान के तहत गंदगी से निपटने के कई मापदंड तैयार किए

- गंदगी फैलाने वालों को जुर्माना और सफाई के लिए फीस होगी तय

- जनवरी 2019 को शहर में डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन प्लान होगा लागू

- प्रोजेक्ट के लिए हरी भरी कंपनी को कांट्रेक्ट दिया

- दिसंबर माह में शहर के अंदर लगाए जाएंगे अंडर ग्राउंड डस्टबिन सफाई की टाइ¨मग तय

शहर के आसपास सेकेंडरी डं¨पग प्वाइंट जहां पर रेगुलर गंदगी नहीं उठाई जाती और कई एरिया से सफाई सेवक गंदगी उठा कर इन प्वाइंट पर फेंकते हैं। नगर निगम कमिश्नर गुरप्रीत ¨सह खैहरा ने इन प्वाइंट्स की सफाई को लेकर सख्त हिदायतें दी है। अब सेकेंडरी डं¨पग प्वाइंट की रोजाना सुबह 11 बजे और सांय 7 बजे सफाई होगी। 11 बजे के बाद कोई भी सफाई सेवक मोहल्लों का कूड़ा एकत्रित कर वहां नहीं फेंकेगा। सांय सात बजे इन प्वाइंट पर कूड़ा गिराया जाएगा और साथ ही यहां की सफाई होगी। इससे पहले सेंकेंडरी डं¨पग प्वाइंट जैसे फैक्ट्री एरिया के पास फ्लाईओवर, लहल कॉलोनी, अनारदाना चौक, दो पार्क जैसे कई प्वाइंट पर रोजाना सफाई न होने के कारण गंदगी के बड़े ढेर लगते रहे हैं।

कोट्स

शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कई योजनाओं पर काम शुरू हो गया है। डोर टू डोर गारबेज क्लेक्शन महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। शहरवासियों को इसके साथ जोड़ वास्तव में सफाई व्यवस्था को लागू किया जा सकेगा। इसके अलावा अंडर ग्राउंड डस्टबिन और सेनिटेशन प्लान लागू करने से 2019 की स्वच्छता रै¨कग में काफी सुधार होगा।

गुरप्रीत ¨सह खैहरा, कमिश्नर नगर निगम कूड़े से बनाई 2 टन आर्गेनिक खाद, कॉलोनी वासियों को बांटी

फोटो 14,15

जागरण संवाददाता, पटियाला

कूड़े के 2 टन आर्गेनिक खाद बना कर नगर निगम के पूर्व एक्सईएन दलीप कुमार ने कॉलोनी वासियों को बांटी। कॉलोनी के 2 सौ घरों से कूड़ा उठा कर कंपोस्ट पिट्स के जरिए खाद बना कर उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान 2019 में शामिल होने की शुरूआत कर दी है। खाद बांटने के लिए डीसी पटियाला कुमार अमित और नगर निगम कमिश्नर गुरप्रीत ¨सह खैहरा और सीनियर डिप्टी मेयर यो¨गदर योगी पहुंचे।

पूर्व एक्सईएन दलीप कुमार ने कहा कि पहले अनुभव होने कारण खाद बनाने में कुछ समय अधिक लगा परंतु साथ ही आगे से बेहतर और जल्दी खाद बनाने का गुर भी सीखा। खाद बनने में 6 महीने का समय लगा अगर कूड़े को क्रस कर डालते तो खाद बनने में समय कम लगता। दलीप कुमार के मुताबिक यदि कंपोस्ट पिट्स को चलन में लाया जाए तो गंदगी पैदा होने का सवाल ही नहीं। उनके इस प्रयास की सराहना करते हुए डीसी पटियाला कुमार अमित ने कंपोस्ट पिट्स के लिए अलग-अलग जगह की पहचान करते हुए लोगों को इस प्रोजेक्ट मे शामिल करने को कहा। वहीं नगर निगम कमिश्नर जीएस खैहरा ने कहा कि नगर निगम की ओर से जल्द ही अलग-अलग जगह पर 2 सौ के करीब कंपोस्ट पिट्स तैयार करने का प्रस्ताव तैयार हुआ है। कंपोस्ट पिट्स से बनने वाली आर्गेनिक खाद के बेहतर उपयोग के लिए भी योजना बनाई जाएगी।

सीनियर डिप्टी मेयर यो¨गदर ¨सह योगी ने कहा कि यदि रेजीडेंट वैलफेयर सोसासटी इस तरह के प्रोजेक्ट में सहयोग करे तो शहर की सफाई आसान हो जाएगी। नगर निगम हर तरह से अपना सहयोग देने को तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.