Move to Jagran APP

पांच जिलों में पेट्रोल और डीजल ऑटो की रजिस्ट्रेशन बैन, पटियाला की हवा शुद्ध

राज्य के 5 जिलों जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, मोहाली और फतेहगढ़ साहिब में 1 फरवरी से नए डीजल व पेट्रोल वाले ऑटो का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 04:38 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 04:38 PM (IST)
पांच जिलों में पेट्रोल और डीजल ऑटो की रजिस्ट्रेशन बैन, पटियाला की हवा शुद्ध
पांच जिलों में पेट्रोल और डीजल ऑटो की रजिस्ट्रेशन बैन, पटियाला की हवा शुद्ध

जागरण संवाददाता.पटियाला

loksabha election banner

राज्य के 5 जिलों जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, मोहाली और फतेहगढ़ साहिब में 1 फरवरी से नए डीजल व पेट्रोल वाले ऑटो का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। सरकार ने इनकी रजिस्ट्रेशन बंद करने का फैसला किया है। अब सिर्फ सीएनजी, एलपीजी या इलेक्ट्रिक ऑटो ही रजिस्टर्ड होंगे। वहीं पटियाला की हवा की गुणवत्ता इन पांच शहरों के मुकाबले बेहतर होने के चलते पटियाला में पेट्रोल और डीजल ऑटो की रजिस्ट्रेशन पर बैन नहीं लगाया गया। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पिछले साल जनवरी से जून तक पंजाब के विभिन्न शहरों में हवा की क्वालिटी को जांचा है। हवा में प्रदूषण के हिसाब से पंजाब के शहर मोडरेट कैटेगरी में आते हैं। यानि यहां 201 से 300 के बीच प्रति घन मीटर हवा में गंदगी है। सबसे ज्यादा प्रदूषण इन पांच जिलों में है। 6 महीने की स्टडी में माना गया कि प्रदूषण का प्रमुख कारण डीजल और पेट्रोल वाले ऑटो हैं। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की रिपोर्ट के बाद सरकार ने बैन करने का फैसला किया है। बता दें कि करीब 6 महीने पहले पंजाब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन प्रो. स¨तदर ¨सह मरवाहा ने पब्लिक नोटिस जारी करते हुए आरसी पर रोक को लेकर नागरिकों से सुझाव और एतराज 15 दिन में ट्रांसपोर्ट कमिश्नर के ऑफिस में दर्ज कराने को कहा है। जिसकी प्रतिक्रिया पॉजिटिव रही है, इस प्रतिक्रिया के बाद पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने ऑर्डर जारी करते हुए पेट्रोल-डीजल ऑटो की रजिस्ट्रेशन पर रोक लगाने का फैसला लिया है। मरवाहा ने कहा कि बहुत जल्द रजिस्ट्रेशन पर रोक वाले शहरों में सीएनजी पंपों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

वीरवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स में गिरावट रही

वीरवार को राज्य के लगभग सभी शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से ज्यादा रहा। इसे चिंताजनक माना जाता है। वहीं बाकी शहरों के मुकाबले लुधियाना में एयर क्वालिटी इंडेक्स की स्थिति काफी बुरी रही। लुधियाना का एक्यूआइ 217 और रोपड़ का एक्यूआइ 207 रहा, जो कि सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। ऐसे में अगर इस ओर ध्यान न दिया गया तो लुधियाना और रोपड़ की हवा में सेहतमंद लोगों को भी सांस लेने से बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाएगा। वहीं पटियाला का एयर क्वालिटी इंडेक्स वीरवार को 76 रहा, जिससे पीपीसीबी द्वारा संतोषजनक माना जाता है। अगर बाकी शहरों के एक्यूआइ की बात करें तो अमृतसर का 135, जालंधर का 117, मंडी गो¨बदगढ़ का 113 और खन्ना का 109 रहा।

हाईकोर्ट ने 4 शहरों में ऑटो-रिक्शा की रजिस्ट्रेशन पर पहले से लगा रखी है पाबंदी

पीआइएल के तहत हाईकोर्ट पहले ही पटियाला, लुधियाना, अमृतसर और जालंधर शहरों में ऑटो रिक्शा की रजिस्ट्रेशन पर पाबंदी लगा चुकी है। हालांकि इस ऑर्डर के बाद रिक्शा चालकों ने ऑटो रजिस्टर करवाने का नया तरीका ढूंढ लिया है। वह अपने ऑटो को रूरल एरिया में रजिस्टर करवाकर सिटी में चला रहे हैं। इस कारण ऑटो रिक्शा की संख्या में कमी नहीं आई।

हवा में प्रदूषण का स्तर 0 से 50 घन मीटर अच्छा

51 से 100 संतोषजनक

101 से 200 ¨चताजनक

201 से 300 पुअर

301 से 400 खतरनाक

401 से 500 अति खतरनाक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.