Move to Jagran APP

पंजाब के पानी को बाहर नहीं जाने देंगे, पीने के लिए नहरी पानी का प्रबंध जरूरी : कै. अम¨रदर ¨सह

मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह ने मंगलवार को पटियाला और फतेहगढ़ साहिब के 409 गांवों में नहरी पानी पर आधारित जल सप्लाई मुहैया करवाने के लिए तीन बड़े प्रोजेक्टों के नींवपत्थर रखे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 08:22 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 08:22 PM (IST)
पंजाब के पानी को बाहर नहीं जाने देंगे, पीने के लिए नहरी पानी का प्रबंध जरूरी : कै. अम¨रदर ¨सह

जागरण टीम, पटियाला/ राजपुरा

loksabha election banner

मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह ने मंगलवार को पटियाला और फतेहगढ़ साहिब के 409 गांवों में नहरी पानी पर आधारित जल सप्लाई मुहैया करवाने के लिए तीन बड़े प्रोजेक्टों के नींवपत्थर रखे। उन्होंने कहा कि भू जलस्तर गिरने के कारण पानी पीने लायक नहीं रहा। पानी में फ्लोराइड की मात्रा ज्यादा होने से हड्डियों और दांतों में फ्लोरोसिस की समस्या हो रही है। इसलिए नहरी पानी को पीने के लिए तैयार करना सरकार की प्राथमिकता है। साथ ही सरकार पंजाब के पानी को राज्य से बाहर जाने की अनुमति नहीं देगी।

मुख्यमंत्री ने कस्बा बहादुरगढ़ और इसके नजदीक के 10 गांवों के क्लस्टर में सीवरेज प्रोजेक्ट लगाने की भी शुरुआत करवाई। उन्होंने राज्य के लोगों से अपील की है कि वे पानी को बर्बाद न करें, क्योंकि राज्य का भूमिगत जल दिन प्रतिदिन कम हो रहा है। उन्होंने कहा कि अगर हमने अब भी पानी की संभाल न की तो आने वाली पीढि़यों के लिए कुछ भी नहीं बचेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पानी इतना गहरा चला गया है कि गरीब किसान अपनी फसलों की ¨सचाई के लिए बड़ी मोटरें और गहरे ट्यूबवेल लगवाने की हिम्मत नहीं कर सकते। इन प्रोजेक्टों को लोगों की बेहतरी और भलाई के लिए आरंभ किया गया है, जिनको आगामी लोकसभा चुनावों के साथ जोड़ कर नहीं देखना चाहिए।

विधायक मदन लाल जलालपुर की मांग पर कैप्टन अम¨रदर ¨सह ने गांव मंडोली में 4.70 करोड़ रुपये की लागत के साथ सीवरेज प्रोजेक्ट लगाने का भी एलान किया। मुख्यमंत्री ने कुल 520 करोड़ रुपये की लागत से नहरी पानी प्रोजेक्ट का नींवपत्थर रखा, जिसका लाभ 5.28 लाख लोगों को मिलेगा। जल सप्लाई प्रोजेक्टों की लागत 475 करोड़ रुपये और नाबार्ड की सहायता से बहादुरगढ़ और आसपास के 10 गावों के लिए 45 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज प्रोजेक्ट लग रहा है। अगले 30 सालों की जरूरतों को देखते हुए विश्व बैंक की सहायता से नेशनल वाटर क्वालिटी मिशन और देहाती पीने वाले पीने की आपूर्ति प्रोग्राम के तहत जल शुद्धीकरण प्रोजेक्ट को बनाओ, चलाओ और ट्रांसफर करो के आधार पर चलाया जाएगा। इनसे 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन जल मिलेगा। फतेहगढ़ साहिब के गांव नानोवाल में 112 करोड़ रुपये की लागत के इस प्रोजेक्ट से खेड़ा ब्लॉक के 69 गांव, बस्सी पठाना ब्लॉक के 23 गांव लाभ उठाएंगे। 241.18 करोड़ रुपये की लागत वाले मंडोली ट्रीटमेंट प्लांट से रोजाना 3.50 करोड़ लीटर शुद्ध पानी 204 गांवों को मिलेगा। इनमें घनौर विधानसभा क्षेत्र के 146 गांव, राजपुरा के 12 गांव और सनौर के 46 गांव कवर होंगे और 3.65 लाख लोगों को साफ और शुद्ध पीने योग्य पानी उपलब्ध होगा। इसी तरह 122 करोड़ रुपये की लागत वाले गांव पब्बरा के जल ट्रीटमेंट प्लांट से 112 गांवों को 1.80 करोड़ लीटर जल सप्लाई हर रोज होगी। इन गांवों में 25 गांव घनौर क्षेत्र के, 62 गांव राजपुरा के, 23 गांव सनौर के और 2 गांव फतेहगढ़ साहब के हैं, यहाँ से 1.63 लाख लोगों को जल सप्लाई होगी और 179 किलोमीटर डीआइ पाइप लाइने बिछाईं जाएंगी। इन प्रोजेक्टों के पूरा होने पर लोगों को अपने घरों में आरओ लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और उन्हें सस्ती दरों पर गुणवत्ता भरपूर जल मिलेगा। मुख्यमंत्री की तरफ से बहादुरगढ़ और इसके साथ लगते अन्य गांवों के लिए 45 करोड़ रुपये की लागत के साथ शुरू करवाए कामन सीवरेज स्कीम के चालू होने से बहादुरगढ़ सहित महमदपुर जट्टां, समशपुर, जलालपुर, नसीरपुर, करहेड़ी, डीलवाल, नूरखेड़ियां, थेड़ी और चौरा गांवों में लोगों के घरों को सीवरेज प्रणाली के साथ जोड़ा जा सकेगा। इन गांवों के सीवरेज के गंदे पानी को बड़ी नदी नजदीक गांव चौरा में लगाए जाने वाले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के साथ जोड़ा जाएगा। गांव चौरा की पंचायत ने इस काम के लिए जल सप्लाई और सीवरेज विभाग को ढ़ाई एकड़ जमीन मुफ़्त प्रदान की है। इस प्लांट से निकला पानी ¨सचाई के लिए इस्तेमाल किया जायेगा और जरूरत न होने की स्थिति में यह पानी बड़ी नदी में डाला जायेगा और यहां 83.88 किलोमीटर लंबी सीवरेज लाइनें बिछाईं जाएंगी। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर 10 गांवों के लोगों को लाभ मिलेगा और यह गांव इको फ्रेंडली सेनिटेशन सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। समागम के दौरान राजपुरा विधायक हरदियाल ¨सह कंबोज, मुख्य मंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, पीआरटीसी के चेयरमैन केके शर्मा, पंजाब समाज भलाई बोर्ड की चेयरपर्सन गुरशरन कौर रंधावा, नगर निगम के मेयर संजीव शर्मा बिट्टू, सीनियर डिप्टी मेयर यो¨गदर ¨सह योगी, अमरजीत कौर जलालपुर, गगनदीप ¨सह जोली, जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग की सचिव जसप्रीत तलवाड़, डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित, एस. एस. पी मनदीप ¨सह सिद्धू, जल सप्लाई और सेनिटेशन के हैड अश्विनी कुमार व अन्य गण्मान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.