Move to Jagran APP

अब रा¨जदरा अस्पताल में भी हार्ट पेशेंट्स को मिलेगी पोर्टेबल ईको

राज पारचा, पटियाला रा¨जदरा अस्पताल में दिल का इलाज करा रहे मरीजों के लिए राहत की बात

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Aug 2017 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2017 03:01 AM (IST)
अब रा¨जदरा अस्पताल में भी हार्ट पेशेंट्स को मिलेगी पोर्टेबल ईको
अब रा¨जदरा अस्पताल में भी हार्ट पेशेंट्स को मिलेगी पोर्टेबल ईको

राज पारचा, पटियाला

loksabha election banner

रा¨जदरा अस्पताल में दिल का इलाज करा रहे मरीजों के लिए राहत की बात है। यहां ईको कार्डियोग्राम मशीन जिसे ईको भी कहते हैं, यह एक तरह का अल्ट्रासाउंड टेस्ट है। वीरवार को अस्पताल में स्थापित की जाएगी। ईको कार्डियोग्राफी का प्रयोग दिल की बीमारी के निदान के लिए किया जाता है। वास्तव में, यह दिल की बीमारी का पता करने वाले टेस्ट में से एक है। हालांकि अस्प्ताल में एक मशीन पहले से उपलब्ध है, लेकिन यह ईको मशीन पोर्टेबल है, यानि इस मशीन को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है। इसका लाभ उन हार्ट पेशेंट्स को मिलेगा जो आइसीयू, इमरजेंसी में भर्ती हैं, जो एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में असमर्थ होते हैं। ऐसे मरीजों के लिए यह मशीन किसी बड़ी राहत से कम नहीं होगी। जानकारी के लिए मरीज अगर ईको कार्डिकयोग्राफी टेस्ट बाहर से करवाता है तो 1200 से 1400 रुपये खर्च करने पड़ते हैं, जबकि अस्पताल में मात्र 400 रुपये में यह जरूरी टेस्ट हो सकेगा।

रा¨जदरा अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. भू¨पदर ¨सह बराड़ ने बताया कि ईको कार्डियोग्राम टेस्ट यह हृदय के आकार, उसकी पंपिंग क्षमता और स्थान एवं इसके ऊतकों (टिससुएस) के लिए किसी भी सीमा तक हानि के साथ यह उपयोगी जानकारी की बहुलता प्रदान कर सकता है। यह हृदय वाल्व की बीमारी का आकलन करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। यह केवल डॉक्टरों को दिल के वाल्व का मूल्यांकन करने की अनुमति नहीं देता। बल्कि इससे रक्त के प्रवाह के पेटर्न में असामान्यताओं का पता लगा सकते हैं। इस तरह के आंशिक रूप से बंद हृदय वाल्व के माध्यम से रक्त के पिछड़े प्रवाह के रूप में होता है, जिसे दिल की गति का आकलन करके, ईको कार्डियोग्राफी की मदद से हम कोरोनरी धमनी की बीमारी की उपस्थिति का पता लगा सकते हैं और गंभीरता से उसका आकलन भी कर सकते हैं। साथ ही सीने में दर्द का दिल की बीमारी से संबंधित है या नहीं का पता लगाने में मदद करता है। ईको कार्डियोग्राफी हाईपरट्रोफिक कार्डियोमायोपैथी का पता लगाने में भी मदद कर सकता है।

यह टेस्ट डॉक्टर को करता है मदद

आकार और आपके दिल का आकार, दिल की दीवारों के आकार, मोटाई और गति को जानने के लिए।

- आपका दिल कैसे काम कर रहा है, दिल की पं¨पग ताकत पता करने के लिए, हृदय वाल्व सही ढंग से काम कर रहा है या नहीं।

यदि रक्त अपने हृदय वाल्व के माध्यम से पीछे की ओर लीक कर रहा है इस जानकारी होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.