Move to Jagran APP

खुले में कूड़ा फेंकने पर पहनाया फूलों का हार, डास करवाने के बाद चेतावनी देकर छोड़ा

नगर कौंसिल राजपुरा ने लोगों को खुले में कूड़ा न फेंकने के लिए जागरूक करने का अनोखा तरीका अपनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 12:57 AM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 12:57 AM (IST)
खुले में कूड़ा फेंकने पर पहनाया फूलों का हार, डास करवाने के बाद चेतावनी देकर छोड़ा
खुले में कूड़ा फेंकने पर पहनाया फूलों का हार, डास करवाने के बाद चेतावनी देकर छोड़ा

संस, राजपुरा : नगर कौंसिल राजपुरा ने लोगों को खुले में कूड़ा न फेंकने के लिए जागरूक करने का अनोखा तरीका अपनाया गया। इसमें सेनेटरी इंस्पेक्टर की अगुवाई में बनाई टीम ने राजपुरा टाउन और शहर की लगभग छह जगहों पर 12 से ज्यादा लोगों को खुले में कूड़ा फेंक रहे लोगों को पकड़ कर उनका अनोखे तरीके से स्वागत कर फिर कूड़ा खुले में न फेंकने की बात कहने पर छोड़ दिया। इस बारे में नगर कौंसिल के प्रधान नरिदर शास्त्री ने बताया कि राजपुरा को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

स्वच्छ भारत अभियान को पूरी तरह से चलाने के लिए सेनेटरी इंस्पेक्टर विकास चौधरी की अगुवाई में टीम बनाई गई है और इसके अलावा कौंसिल के सारे स्टाफ को इस टीम का हिस्सा बनाया गया है जो हर जगह पर पहुंच कर लोगों को कूड़ा न फेंकने व गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई करने की बात कही गई है। उन्होंने लोगों से राजपुरा को स्वच्छ बनाने के लिए मुहिम में जुड़ने की अपील की।

उक्त टीम ने वीरवार सुबह सेनेटरी इंस्पेक्टर विकास चौधरी की अगुवाई में राजपुरा पटियाला रोड, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पुराना किला सहित लगभग आधा दर्जन जगहों पर सुबह छह बजे पहुंच कर लगभग एक दर्जन के करीब महिलाओं व पुरूषों को खुले में कूड़ा न फेंकने के लिए जागरूक किया। विकास चौधरी ने बताया कि उनके साथ स्वच्छ भारत अभियान की मोटीवेटर निशा, नीशू, परमिंदर सहित अन्य ने आज की मुहिम में भाग लिया। जो महिला व पुरूष खुले में कूड़ा फेंकते पकड़ा गया, उसे पहले फूलों का हार पहनाया गया और ढोल पर नचाया गया। साथ ही आगे से खुले में कूड़ा न फेंकने की बात कहने पर छोड़ा गया। उन्होंने कहा कि जो भी खुले में कूड़ा फेंकता है, उसके बारे उन्हें जानकारी दें।

कौंसिल की अनूठी पहल

भगर्त ंसह कॉलोनी के गुरजोत सिंह का कहना है कि खुले में कूड़ा फेंकने वालों को जागरूक करने की राजपुरा नगर कौंसिल की यह पहल अनूठी है। खुले में कूड़ा फेंकने वालों को किसी तरीके से सम्मानित करने के बाद जागरूक करने के लिए यह फार्मूला प्रभावी होने वाला है। इसके साथ ही नगर कौंसिल को अपने इस अभियान के बारे में पब्लिक को पूरी तरह से जागरूक करना चाहिए।

म हिम के आएंगे बेहतर परिणाम

स नेटरी इंस्पेक्टर विकास चौधरी का कहना है कि राजपुरा नगर कौंसिल ने जो यह मुहिम शुरू की है, वह निश्चित रूप से आने वाले दिनों में बेहतर परिणाम लेकर आएगी। इस अभियान से निश्चित रूप से नगर कौंसिल प्रत्येक निवासी को पर्यावरण की स्वच्छता के बारे में जागरूक कर रही है। इस बारे में बेहतर कार्य करने वाले स्थानीय निवासियों को भी सम्मानित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.