Move to Jagran APP

मार्केट एसोसिएशन ने कहा पार्किंग और अतिक्रमण की समस्या दूर करे प्रशासन

पटियाला शहर में बढ़ती भीड़भाड़ और अतिक्रमण न सिर्फ राहगीरों के लिए सिरदर्द बन गया है वहीं दुकानदार भी इससे प्रभावित हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 12:17 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 06:11 AM (IST)
मार्केट एसोसिएशन ने कहा पार्किंग और अतिक्रमण की समस्या दूर करे प्रशासन
मार्केट एसोसिएशन ने कहा पार्किंग और अतिक्रमण की समस्या दूर करे प्रशासन

जागरण संवाददाता, पटियाला : शहर में बढ़ती भीड़भाड़ और अतिक्रमण न सिर्फ राहगीरों के लिए सिरदर्द बन गया है, वहीं दुकानदार भी इससे प्रभावित हो रहे हैं। दैनिक जागरण ने दुकानदारों की सुविधा के लिए किला चौक मार्केट में जागरण आपके द्वार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए स्थानीय दुकानदारों ने किला चौंक में बढ़ रही अवैध पार्किंग और अतिक्रमण की समस्या को उठाया।

loksabha election banner

स्थानीय दुकानदार समीर कटारिया ने कहा कि शहर के बीचोबीच बनी किला चौक मार्केट न सिर्फ पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है, बल्कि कई मशहूर चीजें यहां मिलती है। पार्किग की व्यवस्था न होने के कारण मार्केट में पहुंचने वाले ग्राहकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कुलदीप सिंह ने कहा कि ऐतिहासिक किला मुबारक के आसपास बढ़ रहा अतिक्रमण समस्या बना हुआ है। नगर निगम या जिला प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा। स्थानीय निवासी नीरज चोपड़ा ने कहा कि बाजारों में हो रहे नाजायज कब्जे भीड़भाड़ की समस्या को बढ़ा रहे हैं। दुकानों को आगे तक बढ़ा कर लगाने से भी यातायात की समस्या गहरा रही है। हालांकि नगर निगम रेहड़ी मार्केट बनाने जा रही है, परंतु स्थाई तौर पर दुकानों के आगे कब्जों से राहत नहीं मिल सकती। दुकानदार शंकर ने कहा कि पुराने समय से यहां काम कर रहे दुकानदारों को नगर निगम की ओर से सुविधा देनी चाहिए।

किला चौक मार्केट शहर वासियों के घूमने के मुख्य केंद्र है जिस कारण यहां खाने पीने की रेहड़ियां भी बढ़ गई है। ऐसे में पुराने समय से ये काम करने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दुकानदार नगर निगम को सहयोग देने के लिए तैयार है परंतु निगम भी सुविधाएं दे।

(बाक्स फोटो 12)

नियमित हो पार्किंग

शहर के बीच बने किला चौक को पाकिग की बेहद जरूरत है। नगर निगम पार्किग के लिए योजना तैयार करे और सड़कों के बीच खड़े हो रहे वाहनों पर नियंत्रण लगाएं। पार्किंग की सुविधा न होने कारण लोग गाड़िया कोतवाली के बाहर ही लगा कर चले जाते है, जिस कारण उनकी दुकान पर आने वाले ग्राहकों को परेशानी होती है।

..समीर कटारिया (बाक्स फोटो 13)

रेहड़ियां लाइन से लगे

खाने पीने की रेहड़ियां किला चौंक की शान है परंतु एक को देख कर दूसरा भी रेहड़ी सड़क के आगे तक बढ़ाने की कोशिश करता है। नियम से रेहड़ी खड़ी होने से कोई दिक्कत नहीं होगी। चौंक के बीच गाड़ी खड़ी कर लोग आगे चले जाते हैं और घंटों वापिस नहीं आते। गाड़ियों कारण आसपास के दुकानदारों को परेशानी उठानी पड़ती है।

..जोगराज जोगी

(बाक्स 14)

पुरातान लुक बने

किला मुबारक के आसपास मार्केट को हैरीटेज लुक देने हुए इसकी खूबसूरती को बहाल करना चाहिए, वहीं आने वाले पर्यटकों को पार्किंग की सुविधा भी देनी होगी। हैरीटेज स्ट्रीट बनाने की बात की जा रही है इससे पहले यातायात को नियमित करना चाहिए। अतिक्रमण की समस्या को दूर करते हुए सड़कों को खुला करना चाहिए।

..सुभाष कुमार (बाक्स फोटो 15)

पार्किंग की समस्या बड़ी

नगर निगम पार्किंग को नियमित करे और सड़कों के बीच खड़े हो रहे वाहनों का उपाय करे। बाजार घूमने आने वालों की मजबूरी है कि वो सड़क पर गाड़ी खड़ी कर देते है क्योंकि और कहीं गाड़ी खड़ी करने की जगह भी नहीं। चूड़ियां वाला बाजार, बर्तन बाजार और शादी के कपड़े खरीदने के लोग यहां आते रहते है परंतु कहीं पार्किंग नहीं।

..कुलदीप सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.