Move to Jagran APP

नवंबर तक सभी 17 लाख किसानों का कर्ज होगा माफ

पंजाब में नवंबर 2018 तक सभी 17 लाख किसानों को कर्ज माफी का लाभ मिलेगा। अब तक 10 लाख 25 हजार किसानों को दो लाख रुपये तक के कर्ज की माफी का लाभ दे दिया गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 27 Jan 2018 07:01 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jan 2018 06:01 PM (IST)
नवंबर तक सभी 17 लाख किसानों का कर्ज होगा माफ
नवंबर तक सभी 17 लाख किसानों का कर्ज होगा माफ

जेएनएन, पटियाला। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब पहला ऐसा स्टेट है, जहां किसानों का दो लाख रुपये तक कर्ज माफ हो रहा है। पंजाब के आर्थिक हालात खराब हैं, नहीं तो उनकी इच्छा थी कि किसानों का सारा कर्ज माफ करते। मुख्यमंत्री ने पंजाब के किसानों से आत्महत्याएं न करने की अपील की और कहा कि नवंबर 2018 तक सभी 17 लाख किसानों को कर्ज माफी का लाभ मिलेगा। अब तक 10 लाख 25 हजार किसानों को दो लाख रुपये तक के कर्ज की माफी का लाभ दे दिया गया है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सरकार ने फैसला किया है कि अनुसूचित जातियों और पिछड़ी श्रेणियों के बैकङ्क्षफको (बैकवर्ड क्लास फाइनेंशियल कारपोरेशन) से लिए गए कर्ज में से 50-50 हजार रुपये माफ किया जाएगा। पटियाला में गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के साथ आटा-दाल स्कीम के लिए नीले कार्ड की जगह स्मार्ट कार्ड का आगाज करते हुए जरूरतमंदों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने की शुरुआत की।

महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के तहत समाज के हर वर्ग के दबे कुचले और जरूरतमंद नागरिकों की मदद करने के लिए इनकी पहचान की गई है। उन्होंने बताया कि इसके तहत सरकार की 20 योजनाओं का लाभ लगभग दो लाख लोगों को मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब कार्ड स्वाइप कर सस्ते राशन का लाभ लिया जा सकेगा। लाभार्थियों को पिछला रुका हुआ राशन भी इस कार्ड के माध्यम से मिल सकेगा।

कैप्टन ने कहा कि खेती घाटे का सौदा बन चुकी है, इसलिए पंजाब में इंडस्ट्री लगाने की जरूरत है। पंजाब सरकार उद्योगों के लिए दूसरे राज्यों से सस्ती बिजली 5 रुपये प्रति यूनिट दे रही है, जिससे राज्य में कई औद्योगिक घराने आ रहे हैं। नई औद्योगिक नीति से राज्य में नौजवानों को रोजगार के अधिक अवसर मिलेंगे।

यह भी पढ़ेंः सिद्धू के तेवर से कांग्रेस असहज, 2019 चुनाव काे लेकर करेगी दोबारा आकलन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.