Move to Jagran APP

शहर में वायु प्रदूषण का सर्वे करेगी आइआइटी दिल्ली की टीम

पटियाला शहर में वायू प्रदूषण की जांच करने और इसे नियंत्रित करते हुए करने संबंधी सुझाव देने राज्य सरकार ने आईआईटी दिल्ली की टीम को सर्वेक्षण करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 10:19 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 10:19 PM (IST)
शहर में वायु प्रदूषण का सर्वे करेगी आइआइटी दिल्ली की टीम

जागरण संवाददाता. पटियाला : पटियाला शहर में वायू प्रदूषण की जांच करने और इसे नियंत्रित करते हुए करने संबंधी सुझाव देने राज्य सरकार ने आईआईटी दिल्ली की टीम को सर्वेक्षण करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। पटियाला शहर व आसपास पांच किलोमीटर के क्षेत्र में वायु प्रदूषण संबंधी तैयार किए गए एक्शन प्लान पर समीक्षा करने डीसी कुमार अमित की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय में आयोजित की गई बैठक में उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व विभागीय कार्य के अलावा यह हम सभी की सामाजिक जिम्मेवारी भी है। ऐसे में हर विभाग अपनी जिम्मेदारी पूरी संजीदगी से निभाए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की गलत रिपोर्टिंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी। साथ ही उन्होंने सभी विभागों को अगली बैठक से पहले विभागीय स्तर पर इस संदर्भ में विभागीय कमेटी बनाने के निर्देश भी दिए हैं। डीसी कुमार अमित ने कहा कि नगर निगम कूड़ा डंप व कचरे को जलाए जाने पर विशेष रूप से ध्यान दे और यथा संभव चालान काटे। इसी प्रकार प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का ट्रैफिक पुलिस और क्षमता से अधिक वजन ढ़ोने वाले वाहनों पर आरटीए कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि फूड एंड सिविल सप्लाईज विभाग इस बात का ध्यान रखे कि ईंधन की गुणवत्ता सही है। इसके अतिरिक्त अन्य विभाग धान की पराली जलाए जाने से लेकर भवन निर्माण, ईंट भट्टा, इंडस्ट्री, होटल, सड़क पर लगने वाले खाने के ठेले, श्मशान घाट में होते अंतिम संस्कार, जनरेटर सैट चलाए जाने आदि पर नजर रखें और उचित कार्रवाई करने से लेकर आईआईटी टीम को आंकड़े समय रहते उपलब्ध करवाएं। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पीपीसीबी को नोडल एजेंसी बनाया गया है जो सभी विभागों से तालमेल करते हुए आईआईटी टीम के साथ मध्यस्थ की भूमिका निभाएगा। इस अवसर पर आईआईटी दिल्ली की टीम की ओर से प्रेजेंटेशन भी दी गई।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.