Move to Jagran APP

जादू की झप्पी में बसती है प्यार की इबारत

प्रदीप शाही, पटियाला किसी ने सच ही कहा कि प्यार नजरों के मिलाने से ही हो जाता है, क्यों

By Edited By: Published: Sun, 12 Feb 2017 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2017 03:00 AM (IST)
जादू की झप्पी में बसती है प्यार की इबारत
जादू की झप्पी में बसती है प्यार की इबारत

प्रदीप शाही, पटियाला

loksabha election banner

किसी ने सच ही कहा कि प्यार नजरों के मिलाने से ही हो जाता है, क्योंकि प्यार की कोई भी भाषा नहीं होती है। वैलेंटाइन डे सप्ताह में मनाए जाने वाले हग डे का विशेष महत्व है। हग करना यानि कि एक दूसरे को बाहों में भरना। किसी को आगोश में लेने के साथ ही हर इंसान की भावना का इजहार हो जाता है, क्योंकि इस जादू की झप्पी से प्यार की इबारत की शुरुआत होती है। हग डे पर मार्केट में उपहारों की भरमार लगी हुई है।

भारतीय संस्कृति में किसी अन्य को हग करना शक के दायरे में शामिल हो जाता है, जबकि सत्य कई बार कोसों दूर होता है। एक बच्चे को हग करने, एक भाई का एक बहन को, बच्चे का माता या पिता के साथ के समय बड़प्पन और अपनत्व की झलक दिखती है। हर आयु वर्ग में हग करने की भावना का अलग-अलग ढंग से इजहार होता है। वहीं, एक युवा पति-पत्नी के हग करने में प्यार की अलग भावना दिखाई देती है, जबकि हग करने से प्यार की भावना का बेहतर ढंग से इजहार होता है। बॉलीवुड में भी हग डे के संदर्भ में कई गीत लिखे गए हैं। इनमें बांहों के दरमियां दो प्यार मिल रहे हैं.., बांहों में चले आओ हमसे सनम क्या परदा.., आ के तेरी बांहों में हर शाम लगे ¨सदूरी.. गीत हग डे को यादगारी बनाने में अहम रोल अदा करते हैं।

मौजूदा समय में वैलेंटाइन डे से पहले मनाए जाने वाले हग डे पर मार्केट में उपहार सजे हुए हैं। ग्री¨टग्स कार्ड की विशाल रेंज 50 रुपये से शुरू होकर 795 रुपये तक उपलब्ध है। ग्री¨टग्स कार्ड पर ¨हदी व अंग्रेजी भाषा की कोटेशन लिखी हुई हैं। गिफ्ट आइटम 295 रुपये से शुरु होकर 2695 रुपये तक में उपलब्ध हैं। इन गिफ्ट आइटम में म्यूजिकल आइटम्स अधिक हैं। म्यूजिकल आइटम्स से निकलने वाली रंगबिरंगी रोशनी खरीदारों को देखते हुए खरीदने के लिए ललचा रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.