Move to Jagran APP

फूलों के साथ खाने के जायके ने शहरवासियों को किया आकर्षित

पटियाला से लोकसभा सदस्य परनीत कौर ने कहा है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार की ओर से पटियाला की पुरातन बारादरी का मुकम्मल कायाकल्प करके इसके विरासती अक्स को पुनर्जीवित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 12:03 AM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 06:14 AM (IST)
फूलों के साथ खाने के जायके ने शहरवासियों को किया आकर्षित
फूलों के साथ खाने के जायके ने शहरवासियों को किया आकर्षित

जागरण संवाददाता, पटियाला

loksabha election banner

पटियाला से लोकसभा सदस्य परनीत कौर ने कहा है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार की ओर से पटियाला की पुरातन बारादरी का मुकम्मल कायाकल्प करके इसके विरासती अक्स को पुनर्जीवित किया जा रहा है। परनीत कौर पटियाला हेरिटेज फेस्टिवल-2020 समारोह की श्रंख्ला में जहां बारादरी भाग में जिला प्रशासन की ओर से पंजाबी यूनिवर्सिटी के पर्यटन व हॉस्पिटैलिटी, होटल मैनेजमेंट विभाग सहित बारादरी विभाग के सहयोग से करवाए गए फ्लावर और फूड फेस्टिवल में को मास्टर शेफ मुकाबले और फूलों की विलक्षण प्रदर्शनी का जायजा लेने पहुंची थी।

बारादरी बाग में दर्शकों के विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए परनीत कौर ने बताया कि बारादरी बाग जहां पटियाला शहर को शुद्ध हवा मुहैया करवा कर शहर के लिए फेफड़ों का काम करता है वहीं वही है ऐतिहासिक महत्व भी रखता है। उन्होंने बताया कि यहां सूख चुके पुराने विरासती वृक्षों की जगह पर पुरानी किस्मों के ही पेड़ लगाए जा रहे हैं। नई लाइटें और चेन लिकिग का काम हो चुका है। सांसद ने कहा कि फूल इंसानी जिदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा होने के साथ-साथ पर्यावरण को हरा-भरा और सुंदर रखने में भी बड़ा योगदान देते हैं, जबकि भोजन पकाने के मामले में मास्टर शेफ व्यवसाय बहुत फल फूल रहा है। यह व्यवसाय नौजवान विद्यार्थियों को बहुत सी संभावनाएं प्रदान करता है।

परनीत कौर के साथ पंजाब गौ सेवा कमिशन के चेयरमैन सचिन शर्मा, पंजाब समाज कल्याण बोर्ड की चेयरपर्सन गुरशरण कौर रंधावा, मुख्यमंत्री के ओएसडी अमृत प्रताप सिंह हनी सिंह सेखों, बलविदर सिंह, डिप्टी मेयर विनती सेंगर, डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित, नगर निगम कमिश्नर पूनम दीप कौर, और एसएसपी मनदीप सिंह सिद्धू, सहायक कमिश्नर शिकायतें इनायत, सहित पंजाबी यूनिवर्सिटी के टूरिज्म हॉस्पिटैलिटी व होटल मैनेजमेंट विभाग के मुखी डा धरमिदर सिंह भी मौजूद रहे।

पंजाब के सांस्कृतिक एंव पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन की ओर से इंडियन ट्रस्ट फॉर रूरल हेरिटेज एंड डेलपमेंट के सहयोग से करवाए जा रहे पटियाला हैरिटेज फेस्टिवल के इस कार्यक्रम में परनीत कौर ने बागवानी विभाग, नर्सरियों और आम लोगों की ओर से लाई गई फूलों की 1026 एंट्रियों के कट फ्लावर, फूलों के गहने, केक्टस, सकुलेंट्स, बोनसाई प्लांट्स, फ्लॉवर पॉट, आर्टिस्टिक डिस्प्ले, और विभिन्न प्रकार के गमलों की विलक्षण प्रदर्शनी सजावट को बड़े गौर से देखा। फूड फेस्टिवल में 10 टीमों के 20 सदस्यों ने हिस्सा लिया और और स्वादिष्ट खाना बनाने के विशेषज्ञ मास्टर शेफ जसविदर सिंह ने कटहल और जिमीकंद बनाकर दिखाया और भोजन परोसने के विशेषज्ञ मास्टर शेफ आशीष ने भोजन सजा कर दिखाया और सिखाया भी। पहले दूसरे व तीसरे स्थान पर आने वाली टीमों को सम्मानित किया गया।

फेस्टिवल मौके सजाए गए फूड कोर्ट में विभिन्न प्रकार के लजीज पकवान भी दर्शकों की आकर्षण का केंद्र बने रहे। मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने पाइप बेंड और जेम्स पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने मनोरंजन कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। इस मौके महारानी क्लब की मैंबर महिलाएं, बड़ी संख्या दर्शक, अलग -अलग स्कूलों, कालेजों और यूनिवर्सिटियों के विद्यार्थी भी उपस्थित रहे।

--गौरव सूद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.