Move to Jagran APP

टैक्स चोरी की आशंका, आरसी को किया ब्लैकलिस्ट

पटियाला आरटीए कार्यालय ने पीबी11बीके0005 गाड़ी की आरसी को एक सूचना के आधार पर ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 12:15 AM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 06:06 AM (IST)
टैक्स चोरी की आशंका, आरसी को किया ब्लैकलिस्ट

जागरण संवाददाता, पटियाला : आरटीए कार्यालय ने पीबी11बीके0005 गाड़ी की आरसी को एक सूचना के आधार पर ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। आशंका यह जताई जा रही है कि आरसी बनाने के दौरान संबंधित व्यक्ति ने टैक्स नहीं भरा है। इसी आशंका के चलते कार्यालय कर्मचारियों ने आरसी ब्लैकलिस्ट कर दी है। कुछ समय से आरटीए कार्यालय में टैक्स चोरी के विभिन्न मामले सामने आ चुके हैं। विभाग की सख्ती के बाद संबंधित व्यक्तियों ने टैक्स नहीं भरा। आरसी से संबंधित रिकॉर्ड

loksabha election banner

वेरीफाई करने की तैयारी में कार्यालय

आरटीए कार्यालय ने जिस आरसी को ब्लैकलिस्ट किया है, से संबंधित दस्तावेज की छानबीन की जाएगी। इस छानबीन में यह देखा जाएगा कि गाड़ी की आरसी बनाने के दौरान कहां-कहां टैक्स चोरी किया गया है। वहीं, यह भी देखा जाएगा कि आरसी बनाने के दौरान क्या सरकारी फीस भरी गई है या नहीं। मामला क्लियर होने के बाद ही आरसी को ब्लैकलिस्ट से बाहर निकाला जाएगा। जानकारी अनुसार 0005 नंबर किसी बड़ी गाडी को लगाया गया है। इस नंबर को लगाने के दौरान कर्मचारी व एजेंटों की मिलीभगत की आशंका भी जताई जा रही है। आरटीए कार्यालय में पुलिस की दबिश

आरटीआइ एक्टिविस्ट ने त्रिपड़ी पुलिस को टैक्स चोरी के मामलों को लेकर शिकायत दी थी। जिसके चलते अब पुलिस ने भी आरटीए कार्यालय में दबिश दी। पुलिस ने कर्मचारियों से मामलों से संबंधित दस्तावेज देने को कहा है। इससे पहले दो ट्रक की आरसी बिना टैक्स भरे बनाने का मामला सामने आ चुका है। हालांकि दफ्तरी अधिकारी मामले की सूचना मिलते ही कार्रवाई शुरू कर देते हैं।

कोट्स

--अगर किसी व्यक्ति ने सरकार का टैक्स चोरी किया है, के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। मामले की पहले पड़ताल की जाएगी। अगर कोई टैक्स चोरी का मामला सामने आया, तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ व आरसी बनाने के दौरान किस-किस व्यक्ति की भूमिका रही है, के खिलाफ कार्रवाई होगी।

--अरविद कुमार, आरटीए, पटियाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.