Move to Jagran APP

बस्सी पठाना में सीएम ने किया वेरका मेगा डेयरी का उद्घाटन

बस्सी पठाना इलाके में वेरका मेगा डेयरी का उद्घाटन करने पहुंचे मुख्यमंत्री कैप्टन अमिरंदर ¨सह ने यहां 35

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 06:35 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 08:17 PM (IST)
बस्सी पठाना में सीएम ने किया वेरका मेगा डेयरी का उद्घाटन

जागरण संवाददाता, बस्सी पठाना

loksabha election banner

बस्सी पठाना इलाके में वेरका मेगा डेयरी का उद्घाटन करने पहुंचे मुख्यमंत्री कैप्टन अमिरंदर ¨सह ने कहा कि जब दूध की मांग होगी तो किसानों को ज्यादा पशु रखने की जरूरत होगी तो घर-घर रोजगार का हिस्सा है। कैप्टन ने कहा कि दूध हमारी दूसरी फसल है। भले ही हम गेंहू और धान की फसल बोते हैं ¨कतु जो पैसा आना है वह दूध से आना है। उससे किसानों की आर्थिकता मजबूत होगी। जितनी डेयरियां विकसित होंगी उतनी किसानों की आमदन बढ़ेगी। मैं दो हफ्ते पहले इजरायल गया था वहां छोटी-छोटी डेयरियां हैं। छोटी से भाव कहीं 10 कहीं 20 डेयरियां में से एक गाय 12 हजार लीटर एक गाय दूध की पैदावार होती जिसकी फेट 4 फीसद होती है। इस तरह की तकनीक हमने वहां से ली है। किसान दूध के कारोबार के लिए गुरु अंगद देव जी यूनिवर्सिटी तथा सरकार के सहकारिता विभाग के भी संपर्क में रहें। ऐसे किसानों के साथ हमारा तालमेल रहे। उन्होंने मंत्री सुख¨जद ¨सह रंधावा और बलवीर ¨सह सिद्धू का धन्यवाद करता हूं कि शहीदों की धरती पर इतना बड़ा प्रोजेक्ट दिया है। मैं दोनों मंत्रियों को इस प्रोजेक्ट के शुरू करने पर बधाई भी देता हूं। 358 करोड़ वाले प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने के बाद कहा कि ये प्लांट 11 लाख लीटर प्रतिदिन दूध उत्पादन होगा, जहां 5 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा और 80 हजार लोग सीधे तौर पर इस धंधे से जुड़ेंगे।

सरकार वेरका डेयरी जालंधर में भी 35 करोड़ तथा अमृतसर में 52 करोड़ तथा मोहाली में कई करोड़ रूपयों का प्लांट शुरु करने जा रही है। मुख्यमंत्री ने मंच से बटन दबाकर मोहाली के वेरका प्लांट का भी उद्घाटन किया।

विधायक जीपी के पिता के निधन पर जताया शोक

कैपटन अम¨रदर ¨सह ने मंच संभालते ही कहा कि मैं आप सभी को एक शोक समाचार सांझा करना चाहता हूं कि आज मेरे साथी मेरे और छोटे भाई गुरप्रीत ¨सह जीपी के पिता जी का आज सुबह ही देहांत हो गया है। ¨कतु इसके बावजूद जीपी ने अपनी ड्यूटी निभाई है। मैंने इनको घर जाने के लिए बोला था, ¨कतु जीपी ने कहा कि सर, मैं ड्यूटी पूरी करके ही घर जाऊंगा जोकि जीपी का बड़प्पन है और हम सभी साहस को कभी नहीं भूलेंगे। किसानों को दी जा चुकी हैं मशीनें

कैप्टन ने कहा कि जिले के किसानों को पराली न जलाने के लिए हमारी सरकार ने मशीनें दीं हैं जिनमें 2174 हैपीसीडर, रोटावेटर 2150, एसएमएस 192, मल्चर 1047, एमबी प्लो 1052, जीरो टिल ड्रिल 1148 हम किसानों को दे चुके हैं। अगले साल इसे और बढ़ाया जाएगा।

------------

107 लाख टन खरीदा गया धान

कैप्टन ने कहा पंजाब भर में 107 लाख टन धान की खरीद हो चुकी है। 157 लाख टन धान की लिफ्टिंग हो चुकी है। मंडी में एक लाख टन सैलाब वाली फसल ही पड़ी है। ¨कतु इस बात को अकाली खूब तूल दे रहे हैं कि मंडियों में फसल नहीं बिक रही, ये सब झूठ है। 51 हजार करोड़ पैसों का भुगतान कर दिया गया है।

-------------

मीडिया को पुलिस ने किया नजरबंद?

सुबह 10 बजे से मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह के आने का इंतजार कर रहे ¨प्रट और इलेक्ट्रॉनिक्स मीडियाकर्मी दोपहर 2 बजे तक मुख्यमंत्री के समारोह की कवरेज करते रहे। मगर, जैसे ही समारोह संपन्न हुआ, तो पुलिस ने मीडिया को कैप्टन के पास फटकने नहीं दिया। समारोह स्थल के सभी प्रवेश द्वार पुलिस ने बाहर से बंद कर दिए और अस्थायी प्रवेश द्वार पर पुलिस के जवान चट्टान की तरह जम गए और उन्होंने मीडिया की कोई बात नहीं सुनी। भले ही मीडिया के कई साथियों से पुलिस की कहासुनी भी हुई। मगर, पुलिस पर इसका कोई असर नहीं हुआ और कैप्टन के वहां से रवाना होने के बाद ही सभी द्वार खोले गए। ऐसे में प्रेस बंधुओं ने कैप्टन से ज्वलंत मुद्दों पर बात ना करने प्रति रोष भी जाहिर किया। वहीं पुलिस ने प्रेस को पंडाल में ही लोगों के साथ आधा घंटा नजरबंद रखा। मुख्यमंत्री ने मंच से 100 करोड़ रुपए की लागत के साथ वेरका मोहाली डेयरी में आटोमैटिक फरमैनटिड्ड यूनिट भी रिमोट कंट्रोल के साथ शुरु करवाया। वहीं अमृतसर में वेरका मिल्क पलांट के नवीनीकरन पर 52 करोड़ रुपए और जालंधर में 35 करोड़ रुपए की लागत के साथ मिल्क पलांट का नवीनीकरन फरवरी और मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसी तरह पटियाला और लुधियाना में मिल्क प्लाट के नवीनीकरण पर भी 20 करोड़ और 100 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

ये रहे उपस्थित

समारोह में सहकारिता मंत्री सुख¨जदर ¨सह रंधावा, पशुपालन और डेयरी विकास मंत्री बलवीर ¨सह सिद्धू, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ह¨रदर ¨सह भांबरी, बस्सी पठाना के विधायक गुरप्रीत ¨सह जीपी, फतेहगढ़ साहिब के विधायक कुलजीत ¨सह नागरा, खन्ना के विधायक गुरकीरत ¨सह कोटली, हलका पायल के विधायक लखवीर ¨सह लक्खा, विधायक समराला अमरीक ¨सह ढिल्लों, मुख्य मंत्री पंजाब के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, अतिरिक्त मुख्य सचिव सहकारिता और विकास विश्वजीत खन्ना, मुख्य मंत्री पंजाब के स्पैशल ¨प्रसिपल सचिव गुरकीरत कृपाल ¨सह, रजिस्ट्रार सहकारी सभा विकास गर्ग, मार्कफैड के चेयरमैन अमरजीत ¨सह सम्रा, एमडी मिल्कफैड मनजीत ¨सह बराड़ और डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार ¨सह ढिल्लों, एसएसपी अल्का मीना के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे। पंजाब सरकार का खजाना खाली तो मिलों का विकास कैसे हो रहा: रंधावा

सहकारिता मंत्री रंधावा ने अकालियों पर चुटकी लेते कहा कि कैप्टन अम¨रदर ¨सह ने खजाना खाली होने के बावजूद पंजाब की शुगर मिलें चलाने के लिए 350 करोड़ से गुरदासपुर, 220 करोड़ से बटाला तथा 100 करोड़ से अजनाला की शुगर मिलने की हामी विधानसभा में भरी थी। मुझे प्रेस ने सवाल किया था कि अकालियों ने कहा है कि पंजाब सरकार का खजाना खाली है तो इन मिलों का विकास कैसे होगा तो मेरा जवाब था कि सरका के पास पैसा लोगों से लूटने के लिए नहीं है बल्कि लोगों के विकास कार्यों पर खर्च करने के लिए हमारे पास लाखों करोड़ों जरूर हैं। अकालियों ने जो प्रोजेक्ट रोके उसे हमारी सरकार ने पूरा किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.