Move to Jagran APP

ग्रेजुएशन कोर्सेस में एडमिशन का समय बीता, असमंजस में स्टूडेंट्स

जुलाई महीने बीत जाने के बावजूद विभाग ने ईटीटी सेशन 2017-19 के स्टूडेंट्स की फाइनल परीक्षा नहीं हो सकी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 12:36 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jul 2019 06:29 AM (IST)
ग्रेजुएशन कोर्सेस में एडमिशन का समय बीता, असमंजस में स्टूडेंट्स
ग्रेजुएशन कोर्सेस में एडमिशन का समय बीता, असमंजस में स्टूडेंट्स

जागरण संवाददाता, पटियाला : जुलाई महीने बीत जाने के बावजूद विभाग ने ईटीटी सेशन 2017-19 के स्टूडेंट्स की फाइनल परीक्षा नहीं हो सकी। जिसके चलते अगली क्लास में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स असमंजस में है। स्टूडेंट्स का कहना है कि नए सेशन में एडमिशन का समय लगभग बीतने की कगार पर है और सेकेंड इयर की परीक्षाएं न होने के कारण उनका एक साल बरबाद हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर विभाग ने अभी तक फाइनल एग्जाम के लिए डेटशीट तक जारी नहीं की है। इसका कारण टीचर प्रेक्टिस के समय में बढ़ोतरी होने को बताया जा रहा है। जिसे नवंबर 2018 में शिक्षा विभाग की ओर से ईटीटी स्टूडेंट्स की टीचर प्रेक्टिस 60 दिनों से बढ़ाकर 112 दिन कर दी गई थी। उस समय भी टीचर प्रेक्टिस के समय में हुई बढ़ोतरी स्टूडेंट्स जत्थेबंदियों ने भी विरोध किया था।

loksabha election banner

नए स्टूडेंट्स ने क्लासेस ज्वाइन की पुराने एग्जाम के इंतजार में

दिलचस्प बात ये है कि ईटीटी के नए सेशन की काउंसलिग होने के बाद स्टूडेंट्स ने ईटीटी क्लासेस ज्वाइन ली हैं, वहीं पहले से कोर्स कर रहे फ‌र्स्ट और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स के पास परीक्षाओं संबंधी कोई जानकारी नहीं है। ऐसे में अध्यापक भी दुविधा में हैं कि पहले से फ‌र्स्ट इयर और नई एडमिशन के तहत आ रहे स्टूडेंट्स की क्लास का डिस्ट्रिब्यूशन कैसे करें?

राज्य में 15 जिला शिक्षा और सिखलाई संस्थाओं समेत प्राइवेट सेल्फ फाइनांस्ड कॉलेज में ईटीटी का दो वर्षीय कोर्स करवाया जा रहा है। ईटीटी सेकेंड ईयर स्टूडेंट्स के इस सेशन दौरान अभी तक फाइनल एग्जाम नहीं हुए। जिस कारण स्टूडेंट्स इस मुश्किल में फंसें हैं कि वो आगे अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए किसी संस्था में अपनी एडमिशन करवा सकेंगे या नहीं। जुलाई महीना लगभग बीत चुका है जबकि ईटीटी स्टूडेंट्स अभी डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि जून और जुलाई महीने सभी कॉलेज यूनिवर्सिटी द्वारा एडमिशन ओपन होती हैं, जोकि लगभग खत्म होने के किनारे है। ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री कोर्सेज में एडमिशन हो चुकी है और सिरफ लेट फीस के साथ होने वाली एडमिशन ही बाकी है। नए सेशन में स्टूडेंट्स की क्लासें भी शुरू हो चुकी हैं, लेकिन अभी तक ईटीटी सेकेंड ईयर की फाइनल परीक्षा संबंधी कोई अपडेट नहीं है।

कोट्स

विभाग की ओर से जल्द डेटशीट जारी कर दी जाएगी। विभाग नियमों अनुसार काम कर रहा है।

इंद्रजीत सिंह, डायरेक्टर एनसीईआरटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.