Move to Jagran APP

स्कूल मुखियों में लीडरशिप क्वालिटी मजबूत करने के लिए शिक्षा विभाग देगा ट्रेनिग

स्कूल मुखियों में लीडरशिप क्वालिटी मजबूत करने के मकसद से शिक्षा विभाग विभाग ने खास ट्रेनिग देने का फैसला किया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 12:48 AM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 12:48 AM (IST)
स्कूल मुखियों में लीडरशिप क्वालिटी मजबूत करने के लिए शिक्षा विभाग देगा ट्रेनिग
स्कूल मुखियों में लीडरशिप क्वालिटी मजबूत करने के लिए शिक्षा विभाग देगा ट्रेनिग

जागरण संवाददाता, पटियाला : स्कूल मुखियों में लीडरशिप क्वालिटी मजबूत करने के मकसद से शिक्षा विभाग विभाग ने खास ट्रेनिग देने का फैसला किया है। इस ट्रेनिग का मकसद स्टूडेंट्स को कैरियर गाइडेंस के अलावा स्टाफ को स्टूडेंट्स के उज्जवल भविष्य संबंधी सही दिशा में गाइड करना है। इसके पहले पड़ाव में जिला फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर और पटियाला के स्कूल मुखियों को तीन दिवसीय ट्रेनिग भी दी जा रही है और इसके बाद अन्य जिलो के लिए भी ट्रेनिग आयोजित की जाएगी। विभाग का मानना है कि आपको मैनेजमेंट के लिए तैयार होना है तो सबसे ज्यादा जोर नए और चुनौती भरे काम करने पर होना चाहिए। इसलिए स्कूल मुखियों को इन सभी चुनौतियों और स्टूडेंट्स के उज्जवल भविष्य के लिए सही मार्गदर्शन के लिए लीडरशिप क्वालिटी की ट्रेनिग देना जरूरी है।

loksabha election banner

सही फैसले से संवरेगा बच्चों का भविष्य

विभाग द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि विषय की गहराई के साथ समझने के लिए विभाग की तरफ से ई-कंटेंट मेहनत से तैयार किया गया है। इसके प्रयोग को यकीनी बनाना चाहिए ताकि विद्यार्थी विषय को प्रभावशाली और रोचक तरीके साथ सीख सकें। यह तभी संभव होगा जब एक अच्छा स्कूल लीडर स्टूडेंट्स की रूची को समझते हुए सही फैसला लेने के सक्षम होंगे। इससे जहां स्टूडेंट्स को अपनी रूचि के हिसाब से फील्ड चुनने में सहायता मिलेगी।

अपनी-अपनी जिम्मेदारी समझे

इस ट्रेनिग से जहां स्कूल मुखियों में जिम्मेदारी की भावना का विकास होगा, वहीं लीडर अपने काम के साथ-साथ अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के काम को लेकर भी जिम्मेदारी और जवाबदेह होता है। अगर स्टाफ में कोई व्यक्ति अपना काम ठीक से नहीं कर पाता है तो उन्हें इसका कारण समझना होगा और जहां तक हो सके बिना किसी विवाद के समस्या का समाधान पेश करना होगा। सभी को अपनी-अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए।

जल्द दी जाएगी ट्रेनिंग

डिप्टी स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर मनोज कुमार ने कहा कि स्कूल मुखियों को विद्यार्थियों के सर्वपक्षीय विकास के लिए निरंतर यत्नशील रहना चाहिए। ताकि स्टूडेंट्स सही दिशा में अपना भविष्य बना सकें। उन्होंने कहा कि ऐसी ट्रेनिग और वर्कशॉप विभिन्न जिलों में लगाई जाएंगी और स्कूल मुखियों को लीडरशिप संबंधी ट्रेनिग प्रदान की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.