जागरण संवाददाता, पटियाला :

त्योहारों के मद्देनजर अब बाजारों में चौपहिया वाहनों के प्रवेश का समय तय होगा, ताकि बाजार में खरीददारी करते समय लोगों को ट्रैफिक जाम जैसी समस्या का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही कमर्शियल वाहनों की बाजार में प्रवेश का समय भी तय किया जाएगा। इसके लिए नगर निगम द्वारा जल्द एक रोड मैप तैयार कर लागू किया जाएगा। यह फैसला बुधवार को हुई एफएंडसीसी की बैठक में लिया गया। निगम अधिकारियों का कहना है कि जल्द ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के साथ मीटिग करके इस फैसले को लागू किया जाएगा। इससे बाजार में खरीददारी करने वाले लोगों को राहत मिलेगी। साथ ही निगम शहर के अंदरूनी हिस्सों में एक करोड़ 87 लाख की लागत से सड़कें बनाएगा। त्योहारों के समय इन बजारों रहती है ट्रैफिक जाम की समस्या

त्योहारों के दौरान लाहोरी गेट, आर्य समाज, सरहंदी बाजार, किला चौक, गुड़ मंडी, अदालत बाजार, धर्मपुरा बाजार, राघो माजरा में ज्यादातर लोग खरीददारी करते हैं। शहरी लोगों के साथ-साथ इन बाजारों में आसपास के गांवों के लोग भी खरीददारी करने के लिए आते ंहै। इन बाजारों में सुबह करीब नौ बजे से रात नौ बजे बजे तक भीड़ रहती है। इसके कारण इन बाजारों में जाम जैसी समस्या बनी रहती है। सिर्फ अदालत बाजार के नजदीक वाहन पार्किंग की सुविधा है, बाकी बाजारों के नजदीक यह सुविधा नहीं है। जिसके कारण लोग बाजार में ही अपने वाहन लेकर घुस जाते है। सड़कों को संवारेगा निगम

एफएंडसीसी की बैठक कमिश्नर पूनमदीप कौर व मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने कहा कि जिन इलाकों में इंटर लाकिग टायलें किसी कारण दब गई हैं या सड़क के किसी हिस्से में नया वाटर सप्लाई कनेक्शन या सीवरेज कनेक्शन लिए जाने के बाद गड्ढा है, उसे दुरुस्त किए जाने का काम शुरू कर दिया गया है। हालांकि पहले चरण में ये प्रक्रिया शहर की प्रमुख सड़कों पर पूरी की जा रही है, लेकिन दूसरे चरण में वार्ड स्तर पर उसे दुरुस्त किया जाएगा।

80 फीसद सड़कों को दिया जा चुका है नया रूप

नगर निगम के अधिकार क्षेत्र की 665 किलोमीटर लंबी सड़कों में से करीब 80 फीसद सड़कों को नया रूप दिया जा चुका है। शहर की जिन सड़कों को नया रूप देने का काम तकनीकी कारणों से पूरा नहीं किया जा सका था, को भी मंजूरी दे दी गई है। नगर निगम शहर के अंदरूनी हिस्सों में एक करोड़ 87 लाख की लागत से सड़कें बनाएगा।

चांदनी चौक से भाषा विभाग तक लाई जाएंगी स्ट्रीट लाइटें

इसके अलावा निगम अपनी उपलब्धियों व अहम जानकारी को लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रमुख सड़कों किनारे डिस्प्ले बोर्ड भी लगाएगा। इसके लिए 45 लाख रुपये खर्च करने का प्रस्ताव पास किया गया है। चांदनी चौक से भाषा विभाग तक सड़क पर 11 लाख 28 हजार रुपये से स्ट्रीट लाइट लगाने को मंजूरी दे दी गई है।

बैठक में ये रहे मौजूद

एफएंडसीसी की मीटिग में सीनियर डिप्टी मेयर योगिदर सिंह योगी, एफ एंड सीसी सदस्य काउंसलर हरविदर शुक्ला, कौंसलर अनिल मोदगिल, एससी शाम लाल गुप्ता, एससी जोगिदर सिंह, एक्सईएन नरायण दास, एक्सईएन राजपाल सिगला, सेक्रेटरी रबदीप सिंह, सेक्रेटरी सुनील मेहता, डीसीएफए नीरज कुमार, सुपरिटेंडेंट गुरविदर सिंह, सुपरिटेंडेंट रमिदर सिंह और संजीव गर्ग मौजूद रहे।

Edited By: Jagran