Move to Jagran APP

कैप्टन अमरिंदर को दो साल पहले बर्थ डे गिफ्ट में मिली थी सत्ता, अब चैलेंज

दो साल पहले अपने जन्मदिन पर कैप्‍टन अमरिंदर सिंह को तोहफे के रूप में पंजाब की सत्‍ता मिली थी। इस पर उनको लोकसभा चुनाव के रूप में नई और बड़ी चुनौती मिली है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 09:13 AM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 09:13 AM (IST)
कैप्टन अमरिंदर को दो साल पहले बर्थ डे गिफ्ट में मिली थी सत्ता, अब चैलेंज

पटियाला, [दीपक मौदगिल]। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को दो साल पहले 11 मार्च को अपने जन्मदिन पर पंजाब की सत्ता का गिफ्ट मिला तो इस बार उन्हें बड़ा चैलेंज मिला। 11 मार्च 2017 को था जिस दिन जहां कैप्टन का जन्मदिन था तो दूसरी ओर राज्य में विधानसभा चुनाव का रिजल्ट सामने आया था। इसमें कांग्रेस की भारी जीत हुई और अमरिंदर को सत्‍ता का तोहफा मिला। इस बार लोकसभा चुनाव में पंजाब में कांग्रेस के मिशन 13 के रूप में उन्‍हें बड़ी चुनौती मिली है।

loksabha election banner

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को दो साल पहले मिली थी पंजाब की बागडोर

77 साल के हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह के जन्मदिन पर ही लोकसभा चुनाव के लिए कोड ऑफ कंडक्ट लागू होने का पहला दिन भी रहा। अब राज्य में कांग्रेस की सरदारी का चैलेंज मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के सामने है। कांग्रेस ने राज्‍य की सभी 13 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्‍य रखा है।

साल 2017 में 75वें जन्मदिवस पर बने दूसरी बार सीएम

साल 2002 से 2007 तक सीएम रहे कैप्टन अमरिंदर के लिए पंजाब का सीएम दूसरी बार बनने का मौका साल 2017 में आया था। पंजाब की जनता ने कैप्टन अमरिंदर के नेतृत्व वाली पंजाब कांग्रेस की झोली में 117 विधानसभा सीटों में से 77 सीटें डालीं। वहीं प्रमुख विरोधी अकाली-भाजपा गठबंधन महज 18 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गया। आम आदमी पार्टी को इस चुनाव में 20 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था जबकि बाकी दो सीटें लोक इंसाफ पार्टी के खाते में गई थीं।

मोदी ने कैप्टन को दी जन्मदिन की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ट्विटर पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को उनके जन्‍मदिन की बधाई दी। मोदी ने अपने संदेश में लिखा, 'कैप्टन अमरिंदर सिंह जी को जन्मदिन की बधाई। मैं आपके दीर्घायु व अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।' इसको रिट्वीट करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लिखा 'आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद।' मुख्यमंत्री ने सोमवार को अपना जन्मदिन सादगीपूर्ण तरीके से चंडीगढ़ स्थित मुख्यमंत्री आवास पर ही मनाया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.