जागरण संवाददाता, पटियाला : क‌र्फ्यू के दौरान वंदे मातरम दल (वीएमडी) के मुख्य सेवादार गुरमुख गुरू न केवल खुद बल्कि उनके साथी जरूरतमंद लोगों की मेडिकल सेवा कर रहे हैं। अस्पतालों में आने वाले इमरजेंसी केस के दौरान जरूरतमंद लोगों के लिए रक्तदान करने, घरों में फंसे लोगों तक फ्री दवाई पहुंचाने की सेवा एवं खाना तक पहुंचाने की सेवा कर रहे हैं।

गुरमुख गुरू बताते है वंदे मातरम दल लोगों की सेवा के लिए समर्पित है। राजिदरा अस्पताल के ब्लड बैंक में वे अपने साथियों के साथ रक्तदान करने के लिए रोजाना आ रहे हैं। बात करें मार्च महीने की तो 50 लोग रक्तदान कर चुके हैं, जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं। वे बताते है नेगेटिव ग्रुप्स के ब्लड डोनर काफी कम हैं और वे रक्तदान करने के लिए आगे भी नहीं आते, लेकिन फिर भी दल उनको आगे लाने के लिए प्रेरित कर रहा। क‌र्फ्यू के दौरान रक्तदानियों को राजिदरा अस्पताल तक आने में काफी दिक्कत पेश आती रही, लेकिन अब अस्पताल ने एक एंबुलेंस की मदद दी है जिसमें ब्लड बैंक के अधिकारी डोनर को घर से लाते हैं और बाद में उनको घर पर ही वापिस छोड़ देते हैं।

लोगों तक पहुंचा रहे फ्री दवाई

गुरमुख गुरू के मुताबिक वे मेडिकल फ्री सेवा भी कर रहे हैं । लोग उनको फोन पर अपनी दवाई बताते हैं तो वे अपने साथियों के साथ लोगों के घरों पर दवाई पहुंचा रहे हैं, ताकि केमिस्ट उनको अपनी लूट का शिकार न बना सकें। इससे पहले उनकी संस्था पिगला आश्रम में रहने वाले लोगों के लिए भी दवाईंयां भेजते हैं। आज उनकी टीम के सदस्य न केवल राजिदरा अस्पताल में रक्तदान करके आए हैं बल्कि रोड़ी कुट्ट मोहल्ला सनौरी अड्डा में मुफ्त दवाईयां पहुंचाकर आए हैं । इस कार्य में उनका साथ पवन सिगला, कुणाल सेठी, बिटू कुमार, मोहित वर्मा व सौरव कर रहे हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!