Move to Jagran APP

पांच मोहल्लों में सीवरेज ओवरफ्लो और ब्लॉक, मेयर ने किया दौरा

शहर के मोहल्ला रामनगर, चार मरला क्वाटर व कॉलेज रोड सहित पांच मोहल्लों की जाम हुई सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए निगम अधिकारी शनिवार को सरकारी छुट्टी के बावजूद भी काम करवाते नजर आए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 12:21 AM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 12:21 AM (IST)
पांच मोहल्लों में सीवरेज ओवरफ्लो और ब्लॉक, मेयर ने किया दौरा

जागरण संवाददाता, पठानकोट

loksabha election banner

शहर के मोहल्ला रामनगर, चार मरला क्वाटर व कॉलेज रोड सहित पांच मोहल्लों की जाम हुई सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए निगम अधिकारी शनिवार को सरकारी छुट्टी के बावजूद भी काम करवाते नजर आए। निगम के एसडीओ हरमीत ¨सह व जेई परमजोत ¨सह ने मौके पर पहुंच जेसीबी की सहायता फाल्ट ढूंढने की बहुत कोशिश की लेकिन, शाम तक वह कामयाब नहीं हो पाए। लिहाजा, दोपहर बाद एसडीओ ने चार मरला क्वाटर मोड़ पर सीवरेज की जाम लाइन को पंक्चर करवाकर गंदे पानी को मेन लाइन में कनवर्ट कर समस्या का अस्थाई तौर पर समाधान करवाकर लोगों को राहत पहुंचाई। अधिकारियों के मौके पर होने की बात का पता मेयर को चला तो वह भी अपने सहयोगी कारपोरेटर रोहित पुरी के साथ चार मरला क्वाटर मोड़ पर पहुंच गए। मेयर ने एसडीओ से समस्या को लेकर करीब पंद्रह मिनट तक बात की ओर उन्हें समस्या का जल्द से जल्द समाधान निकालने के लिए कहा।

जानकारी के अनुसार पिछले एक सप्ताह से लगभग रोजाना हो रही तेज बारिश के बाद शहर का ड्रेनेज सिस्टम डगमगा गया है। कारण, बारिश का सारा पानी सीवरेज की मेन लाइन में जाने की वजह से लाइन ओवरफ्लो हो गई है। जिस लाइन में ब्लॉकेज नहीं वहां तो ज्यादा फर्क नहीं पड़ा लेकिन, यहां कहीं ब्लाकेज थी वहां पर पानी की निकासी न होने के कारण सारा सिस्टम ओवरफ्लो हो गया। चार मरला क्वाटर मोड़ पर सीवरेज जाम हो जाने की वजह से राम नगर, कालेज रोड, संत नगर सहित तकरीबन छह मोहल्लों में शुक्रवार की सुबह सीवरेज ब्लॉक हो गया। लोगों ने दुखड़ा रोया तो निगम ने आनन-फानन में जाम सीवरेज को खुलवाने के लिए एक बड़ा गड्डा खोद दिया ताकि जाम हट सके। लेकिन, जाम सीवरेज से निकासी नहीं हो सकी। शनिवार को सरकारी छुट्टी के बावजूद भी एसडीओ हरमीत ¨सह व जेई परमजोत ने जेसीबी मंगवाकर समस्या का समाधान करने की कोशिश की। हालांकि, शाम तक उन्हें भी फाल्ट नहंी मिला परंतु सीवरेज पानी लोगों के अंदर न घुसे तथा मौसम की खराबी को देखते हुए उन्होंने चार मरला क्वाटर मोड़ पर सीवरेज की लाइन को पंक्चर कर उसे मेन नाले में डायवर्ट करके छोटा दौलतपुर स्थित डिस्पोजल प्लांट तक पहुंचाने का काम किया। अधिकारियों की माने तो उक्त सीवरेज चालीस साल पुराना है जिस कारण वह अधिक क्षमता का लोड नहीं उठा सकता ओर जाम हो जाता है। अधिकारियों का कहना है कि काफी वर्षों बाद क्षेत्र में इतनी ज्यादा बरसात हुई है वह भी तेज गति से होने की वजह से शहर के कई एरिया में सीवरेज जाम की स्थिती पैदा हो रही है। अधिकारियों ने कहा कि जाम सीवरेज को दुरुस्त करने के लिए निगम की ओर से सुपर जेट मशीन खरीदी जा रही है। मशीन मिलने के बाद शहर के बीचो-बीच से गुजरने वाली मेन सीवरेज लाइन को साफ करवाया जाएगा जिसके बाद लोगों को सीवरेज ब्लाकेज के कारण जो समस्याएं आती हैं उनका समाधान हो जाएगा।

उधर, मौके पर पहुंचे निगम मेयर अनिल वासुदेवा ने एसडीओ हरमीत ¨सह व जेई परमजोत ¨सह से बैठी सीवरेज व्यवस्था का जाजया लेने के बाद कहा कि आप जैसे मर्जी समस्या का समाधान करवाएं ताकि लोगों को गंदे पानी की निकासी न होने के कारण पेश आ रही समस्याओं का सामना न करना पड़े। एसडीओ हरमीत ¨सह ने बताया कि टेंपरेरी तौर पर ब्लाक सीवरेज लाइन को पंक्चर करके मेन नाले में मिला दिया गया है ताकि थोड़ी बहुत राहत मिल सके। इसके अलावा जेसीबी की सहायता से यहां-यहां उन्हें शक पड़ रहा है वहां पर सीवरेज लाइन के फाल्ट को ढूंढा जा रहा है ताकि उसका स्थायी समाधान किया जा सके। मेयर ने कहा कि इसके लिए आप अतिरिक्त कर्मचारियों को लगाओ या फिर जेसीबी की सहायता से काम करवाओ यह आप देखें। लोगों को कोई परेशानी न हो इसे आप जल्द से जल्द यकीनी बनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.