Move to Jagran APP

रोजगार मेले में पहले दिन आए 823 बेरोजगार, 283 का चयन

प्रदेश सरकार की तरफ से घर-घर रोजगार देने के लिए पठानकोट की सरकारी आइटीआइ लड़के में लगाए गए दो दिवसीय रोजगार मेले में वीरवार को पहले दिन 823 बेरोजगारों ने रजिस्ट्रेशन करवाई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 11:15 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 11:15 PM (IST)
रोजगार मेले में पहले दिन आए 823 बेरोजगार, 283 का चयन

संस, पठानकोट : प्रदेश सरकार की तरफ से घर-घर रोजगार देने के लिए पठानकोट की सरकारी आइटीआइ लड़के में लगाए गए दो दिवसीय रोजगार मेले में वीरवार को पहले दिन 823 बेरोजगारों ने रजिस्ट्रेशन करवाई। 283 का चयन हुआ। जिला प्रशासन की तरफ से लगाए गए इस रोजगार मेले में एक हजार से अधिक बेरोजगारों को नौकरियों देने का लक्ष्य रखा गया है। मेले के पहले दिन बेरोजगार युवाओं के साथ 150 लड़कियों ने भी रजिस्ट्रेशन करवाई और इसमें विभिन्न कंपनियों ने 42 लड़कियों को चयनित भी किया। मेले में लड़कों के साथ लड़कियों की भारी संख्या को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि बेरोजगार लड़कों के साथ लड़कियों को भी मेले से भारी उम्मीदें हैं। दैनिक जागरण ने मेले में पहुंची लड़कियों से बातचीत की तो लड़कियों ने प्रतिक्रिया देते हुए स्थानीय जॉब की आशा व्यक्त की। लड़कियों का कहना था कि वह स्थानीय जॉब के लिए इस मेले में उम्मीद लेकर पहुंची हैं। मेले के दौरान मुख्य अतिथि डिप्टी कमिश्नर रामवीर ने पेप्सी कंपनी में सिलेक्ट हुए 30 युवाओं को सिलेक्शन लेटर दिए और शेष रहे प्रतिभागियों का आज इंटरव्यू होगा। इस दौरान मुख्य मेहमान डिप्टी कमिश्नर रामवीर ने संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब सरकार ने नौजवानों को योग्यता के आधार पर नौकरियां उपलब्ध करवाने के लिए पंजाब भर में ऐसे रोजगार मेले लगाए जा रहे हैं। इन मेलों के माध्यम से पंजाब के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवा घर घर रोजगार पोर्टल पर अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करवाएं। इसी के माध्यम से एक डेटाबेस तैयार किया जाएगा। इसी डेटाबेस के आधार पर बेरोजगार युवाओं को मोबाइल या ईमेल पर मैसेज भेज कर विभिन्न कंपनियों में खाली पड़े पदों के बारे में जानकारी व जॉब दिलाई जाएगी। उन्होंने इंटरव्यू देने पहुंचे बेरोजगारों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि अगर वह पहले इंटरव्यू में सफल नहीं होते तो बार बार इंटरव्यू दें उन्हें सफलता जरूर मिलेगी। इसके बाद उन्होंने शेर सुनाते हुए कहा कि क्यों डरें ¨जदगी से क्या होगा, कुछ नहीं होगा तो तजुर्बा होगा। अंत में उन्होंने बेरोजगारों से अपील करते हुए कहा कि वह जॉब के लिए अधिक से अधिक प्रयास करें उन्हें सफलता जरूर मिलेगी।

loksabha election banner

इसी प्रकार कांग्रेस नेता आशीष विजय ने कहा कि रोजगार मेले में जिन बेरोजगार युवाओं की सिलेक्शन नहीं होती वह अपना मन हल्का न करें बल्कि, जॉब के लिए बार-बार प्रयास करते रहे। उन्होंने कहा कि विधायक अमित के प्रयासों से शहर के सियाली रोड पर स्किल ट्रे¨नग सेंटर बनाया जा रहा है। सेंटर में आठवीं कक्षा से लेकर ग्रेजुएशन पास बेरोजगार युवाओं को फ्री में तीन व छह माह की

स्किल डिवेलपमेंट ट्रे¨नग दी जाएगी ताकि बेरोजगार युवाओं को जॉब मिल सके। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में लग रही पेप्सी कंपनी की तरफ से दो हजार युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। वहीं हर वर्ष 500 युवाओं को इसमें नौकरियां दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पेप्सी कंपनी ने ढाई सौ युवाओं की सिलेक्शन कर ली है। उन्होंने कहा कि योग्यता के आधार पर प्रत्येक युवा को नौकरी उपलब्ध करवाई जाएगी।

इसी प्रकार रोजगार मेले में संबोधित करते हुए भोआ के विधायक जो¨गदर पाल ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह ने चुनाव के दौरान पंजाब की जनता से नौकरियां देने के जो वादे किए थे उन्हें पूरा करने के उद्देश्य से पंजाब सरकार की तरफ से यह रोजगार मेले लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन रोजगार मेलों के माध्यम से ही पंजाब के बेरोजगार युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरियां उपलब्ध करवाई जाएंगी। इन रोजगार मेलों में किसी को भी सिफारिश के आधार पर नौकरी नहीं दी जाएगी बल्कि, उसकी योग्यता के अनुसार हर किसी को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। इसी प्रकार आइटीआइ ¨प्रसिपल इंजी. हरीष मोहन ने कहा कि आज यानी शुक्रवार रोजगार मेले के दूसरे दिन भी युवाओं को नौकरी उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि आइटीआइ में शार्ट टर्म कोच चल रहे हैं। युवा वर्ग फ्री में यह कोर्स कर सकते हैं।

इनर सेल्फ हेल्प ग्रुप्स को दिए 10-10 हजार के चेक

रोजगार मेले के दौरान मुख्य अतिथि डिप्टी कमिश्नर रामवीर की तरफ से सेल्फ हेल्प ग्रुपों को प्रोत्साहित करते हुए 10-10 हजार रूपए के चेक भेंट कर सम्मानित किया गया। इस दौरान डीसी रामवीर ने सिमरन सेल्फ हेल्प ग्रुप बांसा, राम सेल्फ हेल्प ग्रुप, उम्मीद सेल्फ हेल्प ग्रुप, गुलाब सेल्फ हेल्प ग्रुप, गणेश सेल्फ हेल्प ग्रुप शाहपुर कंडी व राधे-राधे सेल्फ हेल्प ग्रुप शाहपुर कंडी को दस-दस हजार रूपए के चैक भेंट कर सम्मानित किया।

रोजगार मेले में नौकरी की तलाश

प्रिया निवासी पठानकोट ने बताया कि उसने ग्रेजुएशन के साथ कंप्यूटर ऑपरेटर का कोर्स किया है और आज वह मेले में कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी की तलाश में आई है। उन्हें उम्मीद है कि उन्हें जरूर नौकरी मिलेगी।

मेले के दूसरे दिन पहुंचने वाली कंपनियों से उम्मीद

मनीषा निवासी पठानकोट ने बताया कि उसने बीएससी के साथ कंप्यूटर कोर्स किया है और वह कंप्यूटर से संबंधित नौकरी के लिए रोजगार मेले में आई थी लेकिन, अभी उसे किसी भी कंपनी से सिलेक्ट नहीं किया है, मेले के दूसरे दिन आनी वाली कंपनियों से उसे भारी उम्मीद है।

पढ़ाई के साथ नौकरी की तलाश

जानवी गुप्ता निवासी पठानकोट ने बताया कि उसने 12वीं कक्षा पास करने के बाद कंप्यूटर का कोर्स किया है। वह अपनी पढ़ाई के साथ साथ नौकरी भी करना चाहती है। आज नौकरी की तलाश में वह रोजगार मेले में पहुंची है और रजिस्ट्रेशन करवा ली है।

जेएंडके में हुई सिलेक्शन, लोकल जॉब का इंतजार

मीनाक्षी निवासी जंडवाल ने बताया कि उसने ग्रेजुएशन के साथ साथ कंप्यूटर की आईटीआई भी गई है। आज उसने टीचर की जॉब के लिए इंटरव्यू दिया है और जेएंडके में उसकी सिलेक्शन हुई है मगर वह लोकल जॉब करना चाहती हैं।

इंटरव्यू के बाद मिला सलेक्शन लेटर

गो¨वद राम निवासी मुरादपुर ने बताया कि उसने 12वीं कक्षा पास करने के बाद 2011 में फिटर की आईटीआई की थी इसके बाद उसने 24 अक्टूबर को पेप्सी कंपनी में जॉब के लिए लिखित टेस्ट दिया था टेस्ट में पास होने के बाद आज उसका इंटरव्यू हुआ है और उसे सिलेक्शन लेटर मिला गया है।

पेप्सी कंपनी में हुई सलेक्शन

राकेश कुमार निवासी सुंदर चक्क ने बताया कि फिटर की आईटीआई 2012 में पास करने के बाद उसने प्राइवेट जॉब की और अब उसकी पेप्सी कंपनी में सिलेक्शन हुई है जिसके लिए वह सरकार के आभारी है। उन्होंने कहा कि कंपनी की तरफ से अब उन्हें ट्रे¨नग दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.