Move to Jagran APP

थाने पहुंचे लोग, महिला ने कहा- बच्चों की शादी के लिए पोस्ट आफिस में जमा किया था एक लाख

थड़ा उपरला कालोनी में करीब 25 लाख रुपये का गबन कर फरार हुए पोस्ट मास्टर सतपाल को गिरफ्तार किए जाने की मांग को लेकर आज पीड़ित थाना थड़ा उपरला पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 11:16 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 11:16 PM (IST)
थाने पहुंचे लोग, महिला ने कहा- बच्चों की शादी के लिए पोस्ट आफिस में जमा किया था एक लाख
थाने पहुंचे लोग, महिला ने कहा- बच्चों की शादी के लिए पोस्ट आफिस में जमा किया था एक लाख

संवाद सहयोगी, पठानकोट

loksabha election banner

थड़ा उपरला कालोनी में करीब 25 लाख रुपये का गबन कर फरार हुए पोस्ट मास्टर सतपाल को गिरफ्तार किए जाने की मांग को लेकर आज पीड़ित थाना थड़ा उपरला पहुंचे। उन्होंने डाकघर में तैनात आरोपित को काबू कर उनकी जमा पूंजी वापस दिलाए जाने की मांग की। शिकायत देने के उपरांत ग्रामीण ने बताया कि वह आरोपित पर कड़ी कार्यवाई के लिए वीरवार को एसएसपी विवेकशील कार्यालय भी जाएंगे । शिकायत कर्ताओं का आरोप है कि वह पोस्ट आफिस में तैनात सतपाल के खिलाफ कार्यवाई करने के लिए विभागीय अधिकारियों से मिले थे परंतु अब उन्हें कहा जा रहा है कि आरोपित को पकड़ कर उनके हवाले किया जाए तभी वह कोई कार्यवाई कर पाएंगे।

ग्रामीणों ने चेताया कि यदि उनका पैसा जल्द वापस न मिला तो वह सड़कों पर उतर आएंगे। उधर,इस संबंध में जब थड़ा उपरला पुलिस थाने के प्रभारी अमोलक दीप सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की ओर से आज पुलिस को शिकायत दे दी गई है। जांच के आधार पर कार्यवाई की जा रही है।

मालूम हो कि ब्रांच पोस्टमास्टर सतपाल पिछले कई दिनों से कार्यालय नहीं आया था। ग्रामीणों ने इसकी जांच करवाई तो पहले उन्हें पता चला कि सतपाल की बेटी की शादी है तथा वह छुट्टी पर चल रहा है पर बाद में इस बात का खुलासा हुआ कि वह पचास से अधिक लोगों की अनुमानित 25 लाख रूपए का गबन कर फरार हो चुका है।

सपनों पर फिरा पानी : गीता देवी

थड़ा उपरला की गीता देवी ने बताया कि बच्चों की शिक्षा और शादी के लिए एक लाख जमा करवाए थे। पीडिता ने बताया कि उसके पति सुरजीत सिह गत वर्ष गुरदासपुर से बतौर बेलदार रिटायर्ड हुए थे। रिटायरमेंट के बाद उनकी ओर से मिली धनराशि को पोस्ट आफिस में जमा करवा दिया तथा सोचा की शिक्षा पूरा करने के बाद वह दो बेटियों तथा एक बेटे की शादी इस पैसे से धूमधाम से करेंगे। परंतु उन्हें क्या पता था कि पोस्ट मास्टर जमापूंजी लेकर फरार हो जाएगा। अब सपनों पर पानी फिर गया है।

प्लाट की चारदीवारी करवाने के लिए लोगों से लिए थे उधार पैसे : सृष्टा देवी

गांव सुजानपुर निवासी सृष्टा देवी ने भी इस गबन में उसकी करीब दो लाख रूपए की जमा पूंजी ले जाने की बात कही है। पीडिता पिछले 15 साल से पोस्ट आफिस में पैसा जमा करवा रही थी। उन्होंने बताया कि 9 माह पहले उसकी एफडी पूरा हो गई थी। परिवार ने एक प्लाट लिया था। वह उसकी चारदीवारी करवाने लगे थे। जैसे ही वह अपना पैसा लेने पोस्ट आफिस गई परंतु सतपाल ने उन्हें कहा कि वह पैसे किसी से पकड़ लें,ब्याज लगने के बाद वह उन्हें उनकी कापी तथा पैसे दें देंगे। ऐसे में उनकी ओर से अपने रिश्तेदारों से पैसे उधार लेकर इस कार्य को पूरा करवाया। वह इसी वर्ष 9 फरवरी को पुन: पोस्ट आफिस गई तथा मिच्योर हो चुकी अपनी आरडी तथा एफडी का पैसा मांगा परंतु सतपाल ने कहा कि कापी पर ब्याज लगने के लिए कापी पठानकोट गई हुई है। ब्याज लगने के बाद कापी आते ही उन्हें सूचित कर दिया जाएगा। पर गत दिवस उन्हें पता चला कि सतपाल करीब 50 खाता धारकों का 25 लाख लेकर रफ्फूचक्कर हो चुका है।

मुश्किल समय के लिए जमा किया था पैसा : राज रानी

पठानकोट के गांव उच्चा थड़ा निवासी राज रानी ने कहा कि पिछले पच्चीस वर्ष से वह पोस्ट आफिस में पाई-पाई जमा करवा रही थी ताकि मुशिकल समय में काम आ सके। उनके तीन बच्चे हैं तथा पति बीमार रहता है। ऐसे में उन्होंने करीब डेढ़ लाख रूपए की एफडी,डेढ लाख रूपए का पति का बीमा तथा 24 हजार रूपए की एक आरडी खुलवाई थी। दो बेटियों की शादी हो चुकी है। एक बेटे की शादी 25 जनवरी को हुई थी। पैसे की जरूरत थी, पोस्ट आफिस गई तो आरोपित सतपाल ने उन्हें कहा कि ब्याज लगने के बाद वह कापी तथा पैसे दे देगा। ऐसे में उसने बेटे की शादी के लिए रिश्तेदारों से उधारी ली। पर अब पैसा वापस न मिलने के कारण उसकी सारी जमा पूंजी चली गई है। रिश्तेदार पैसे वापस मांग रहे हैं परन्तु उसके पास पैसा तक नहीं है।

जांच के बाद ही गबन की पूरी राशि का चल सकेगा पता : एएसई

पोस्ट आफिस कार्यालय में तैनात बतौर एएसई सतिद्र सिंह लहरी ने कहा कि विभागीय अधिकारी लगातार क्षेत्र में जाकर मामले की तफ्तीश कर रहे हैं। खातों की जांच करवाई जा रही है तथा लोगों से संपर्क करके उनसे पैसे का ब्यौरा एकत्र किया जा रहा है। लहरी ने कहा कि जल्द ही कितना गबन किया गया है,इस सारी राशि का पता लगाया लिया जाएगा।

शिकायत मिलते ही गबन मामले की करवाई जाएगी जांच : एसएसपी

एसएसपी विवेकशील सोनी ने कहा कि फिलहाल उनके पास इसकी लिखित शिकायत नहीं आई। शिकायत मिलते ही इस सारे मामले की तफ्तीश करवाई जाएगी तथा गबन में शामिल आरोपितों को बख्शा नहीं जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.