Move to Jagran APP

भरोली जंक्शन पर जीआरपी चौकी स्थापित

ट्रेनों में बढ़ती चोरी व छीनाझपटी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए जीआरपी मुख्यालय ने बड़ा फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 10:43 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 10:43 PM (IST)
भरोली जंक्शन पर जीआरपी चौकी स्थापित
भरोली जंक्शन पर जीआरपी चौकी स्थापित

विनोद कुमार, पठानकोट : ट्रेनों में बढ़ती चोरी व छीनाझपटी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए जीआरपी मुख्यालय ने बड़ा फैसला लिया है। भरोली स्टेशन पर नई चौकी बनाई है। एएसआइ रैंक के अधिकारी को उक्त चौकी का इंचार्ज बनाया गया है। जबकि, उनके साथ 15 सदस्यों का स्टाफ भी रहेगा। जीआरपी अधिकारियों का मानना है कि चौकी खुलने के बाद अपराधिक घटनाओं पर यहां अंकुश लगेगा, वहीं यात्री भी चैन के साथ अपना सफर कर सकेंगे। नई चौकी खुलने के बाद सिटी व कैंट का भार काफी कम हो गया है। इससे पहले सिटी व कैंट वालों को पठानकोट से माधोपुर और झाकोलाहड़ी तक का एरिया कवर करना पड़ता था, जो अब भरोली जंक्शन की चौकी का स्टाफ करेगा।

loksabha election banner

.......

भरोली जंक्शन पर 15 किमी से गुजरती है ट्रेनें

पठानकोट सिटी और कैंट से मात्र दो किलोमीटर दूरी पर भरोली जंक्शन पड़ता है। भरोली जंक्शन से चार लाइने कटती हैं। इसमें एक अमृतसर, दूसरी जम्मूतवी-कटड़ा, तीसरी पठानकोट सिटी और चौथी जालंधर- दिल्ली को जाती है। रेलवे की और से एक काशन (कम रफ्तार पर ट्रेन निकालने के लिए) लगाया गया है। उक्त काशन से ट्रेन की अधिकतम स्पीड 15 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित की गई है। चोरी के मामलों में देखा गया है कि वारदात को अंजाम देने के बाद चोर गिरोह के सदस्य भरोली जंक्शन पर सुबह-सार गुजरने वाली ट्रेनों में से आसानी से उतर जाते हैं।

..

चोरी के मोबाइल को लगाया गया है ट्रेसिग पर

जीआरपी थाना पठानकोट के प्रभारी इंद्रजीत सिंह का कहना है कि भरोली जंक्शन स्टेशन पर नई चौकी बनने के बाद चोरी की घटनाओं पर काफी ज्यादा अंकुश लग जाएगा। पहले चोरी की घटनाओं में यही बात सामने आई है कि कैंट स्टेशन से निकलने के बाद ट्रेन भरोली जंक्शन पर धीरे-धीरे चलती है। इसी बात का चोर फायदा उठाते हुए निकल जाते हैं, लेकिन, अब नई चौकी बनने के बाद चौबीस घंटा वहां पर जवानों की तैनाती रहेगी। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो उसे दबोचने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि चोरी हुए मोबाइलों को ट्रेसिग पर लगाया हुआ है। जैसे ही मोबाइल इस्तेमाल में आया तो उन्हें सारी जानकारी मिल जाएगी जिसके बाद चोरों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

कब-कब हुई चोरी की घटनाएं

- 8 दिसंबर 2019 को चंडीगढ़ के सेक्टर 26 स्थित होम्योपैथिक अस्पताल में तैनात डॉक्टर रेणुका, डॉक्टर प्रिया व डॉक्टर स्नेहा खत्री माता वैष्णो देवी कटड़ा में दर्शन करने के लिए गए थे। डॉक्टर रेणुका के बैग में पांच हजार रुपये की नकदी, मोबाइल, एटीएम व एक सोने की अंगूठी थी। जबकि, डाक्टर प्रिया का एक मोबाइल और जरुरी कागजात थे को उड़ा कर भाग निकले।

----------------------------------

- चार जनवरी को राजा भारती महिला निवासी जम्मूतवी का पठानकोट कैंट स्टेशन-भरोली के बीच बैग चोरी हो गया था। इसमें 15 हजार कैशन, एपल कंपनी का महंगा फोन व जेवरात चोरी हो गए थे। बाद में इसकी शिकायत राजा भारती ने जम्मूतवी स्टेशन पर जीआरपी को करवाई थी।

-15 फरवरी को सेना के सुखदेव सिंह का कालका एक्सप्रेस में सामान चोरी हो गया था। जिसमें उसका बीबो कंपनी का मोबाइल, 6 हजार रुपए कैश, एटीएम व कैंटीन के कार्ड थे। उक्त मामला पठानकोट कैंट में दर्ज है।

- तीन मार्च रेणु अरोड़ा निवासी पंजाबी बाग नई दिल्ली का हेमकुंट एक्सप्रेस में सामान चोरी हो गया था। जिसमें 11 हजार रुपये की नकदी व आधार कार्ड चोरी हो गया था। उक्त मामला भी पठानकोट कैंट में चल रहा है।

- तीन मार्च को ही पश्चिम बंगाल के रहने वाले रवैल का लोहित एक्सप्रेस में समान चोरी हो गया था। इसमें 12 हजार रुपये कैश, एक मोबाइल व आईडी व वोटर कार्ड था।

- इससे पहले एयरफोर्स के एक अधिकारी की पत्नी का मोबाइल, लैपटाप, नकदी व जेवरात चोरी हुए थे।

--------------------------

जीआरी पठानकोट हैडक्वाटर के डीएसपी अश्वनी कुमार अतरी ने बताया कि पिछले दो-तीन वर्षों से पठानकोट कैंट-भरोली जंक्शन तथा सुजानपुर- भरोली जंक्शन के बीच चोरी की वारदाते हुई थी। जिसके बाद जीआरपी पटियाला मुख्यालय की और से उक्त स्टेशन की सारी स्थिति जानने की कोशिश की गई। टीम के साथ करीब दो महीने तक सर्वे किया गया जिसमें काफी बातें सामने निकल कर आई कि यहां पर चौकी की जरुरत है। पटियाला मुख्यालय के आदेश पर भरोली जंक्शन स्टेशन पर नई चौकी खोली गई है। जिसका एएसआई रैंक का अधिकारी इंचार्ज है। जबकि, साथ में हवालदार व कांस्टेबलों को मिलाकर करीब 15 सदस्य होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.