Move to Jagran APP

ट्रैफिक समस्या से मिलेगी निजात, 12 करोड़ से बनने वाले शॉ¨पग कांप्लेक्स में बनेगी पार्किग

शहर की सबसे विकराल समस्या बन चुकी ट्रैफिक से निजात पाने के लिए नगर निगम की ओर से अब रेहड़ी मार्केट में बहुमंजिला इमारत तैयार कर एक तीर से दो निशाने लगाने की योजना पर काम शुरू किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 11:24 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 11:24 PM (IST)
ट्रैफिक समस्या से मिलेगी निजात, 12 करोड़ से बनने वाले शॉ¨पग कांप्लेक्स में बनेगी पार्किग
ट्रैफिक समस्या से मिलेगी निजात, 12 करोड़ से बनने वाले शॉ¨पग कांप्लेक्स में बनेगी पार्किग

संस, पठानकोट : शहर की सबसे विकराल समस्या बन चुकी ट्रैफिक से निजात पाने के लिए नगर निगम की ओर से अब रेहड़ी मार्केट में बहुमंजिला इमारत तैयार कर एक तीर से दो निशाने लगाने की योजना पर काम शुरू किया है। निगम 12 करोड़ रुपये खर्च कर जहां एक ओर रेहड़ी मार्केट के बेसमेंट में पार्किंग बनाकर शहर की सड़कों पर वाहनों के आवागमन के बोझ को कम करेगा वहीं दूसरी ओर बहुमंजिला शा¨पग कांप्लेक्स तैयार कर इनकी दुकानें किराए पर देकर तंगहाली से गुजर रहे निगम के लिए नए आय के स्त्रोत बन जाएगा। इस बात की पुष्टि नगर निगम के एक्सईएन सतीश सैनी ने विशेष बातचीत के दौरान की। सैनी ने कहा कि इस नई योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। नक्शा तैयार करवाया जा रहा है। आगामी सप्ताह होने वाली हाउस की बैठक में इसे रखा जाएगा। संतुति मिलते ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

पार्किग स्थल न होने से आए दिन भर लगता है जाम

शहर की जाम की समस्या से निजात पाने के लिये जिला प्रशासन तथा पुलिस की ओर से पिछले लंबे समय से काम किया जा रहा है परन्तु अभी तक इसका कोई स्थायी हल नहीं निकल पाया। शहर की सड़कों पर बढ़ रहे वाहनों के बोझ को लेकर जिला प्रशासन ने ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए वाहनों क्लाक वाइज तथा एंटी क्लाक वाइज करके भी चलाया गया । कई जगहों पर वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्किंग की सुविधा भी करवाई गई परन्तु लगातार सड़कों पर बढ़ रही वाहनों की संख्या के कारण इसके सार्थक नतीजे नहीं दिख सके । जहां तक की शहर के बिलकुल सेंटर में स्थित गांधी चौक स्थित विभिन्न बाजारों तथा सब्जी मंडी में भी कोई खरीददारी करने वालों को भी अपने वाहन तक खड़ा करने के लिए कोई जगह न होने के कारण शहर में दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती है। शा¨पग करने आने वाले वाहन चालकों को थाना डिवीजन नम्बर-1 के बाहर सड़क पर ही अपने वाहन पार्क कर बाजार तक पैदल जाना पड़ता है। चौपहियां वाहनों की एंट्री तो पहले ही इस मार्ग पर बंद है। शहर के बाल्मीकि चौक,पोस्ट आफिस चौक तथा गांधी चौक में बेरीकेट लगाकर वहां पुलिस कर्मचारियों की तैनाती रहती है तथा इनके बाजार में आवागमन करने पर रोक है।

ग्राउंड फ्लोर पर लगेंगी रेहड़ियां

जानकारी के अनुसार इस नए प्रोजेक्ट के तहत निगम की ओर से पहले से अलाट किये गये रेहड़ी नम्बरों के मुताबिक ही रेहड़ियां लगेगी। जब तक इस काम्पलेक्स की तैयारी नहीं हो जाती तब तक इन रेहड़ी चालकों को अस्थायी समय के लिये उन्हें पुराना पशु अस्पताल अथवा किसी अन्य जगह पर शिफ्ट किया जा सकता है। ऐसा इसलिये भी है चूंकि यदि इस प्रोजेक्ट के निर्माण के दौरान इन रेहड़ियों को गांधी चौक में लगाया जाता है तो इससे पूरी तरह से शहर में ब्लाक होने जैसी स्थिति बन जाएगी। जैसे ही इस काम्पलेक्स का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा,रेहड़ी मार्केट को पुन: पहले की भांति ही ग्राउंड फ्लोर पर पहले से अलाटिड नम्बरों के मुताबिक ही जगह दे दी जाएगी।

नक्शा बनाने की प्रक्रिया शुरू, हाऊस की बैठक में रखा जाएगा प्रस्ताव

एक्सीयन सतीश सैनी ने बताया कि इस प्रस्ताव पर निगम अधिकारियों की सहमति बनने के बाद प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। टाऊन प्ला¨नग विभाग को इसके लिये नक्शा बनाने के आदेश जारी कर दिये गये हैं। इस नक्शा को जल्द ही तैयार कर लिया जाएगा जिसके बाद इसे हाऊस की बैठक में रखा जाएगा। इस पर सहमति बनते ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके पूरा होते ही जहां एक ओर निगम के लिये आय का स्त्रोत बन जाएगा वहीं दूसरी ओर शहर में वाहन पार्किंग के रूप में उत्पन्न होने वाली समस्या से भी निजात मिल पाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.