Move to Jagran APP

एनआइए टीम ने पाक सीमा पर की जांच, एसपी सलविंदर की मुश्किलें बढ़ीं

एसपी सलविंदर सिंह पर एनआइए का श्‍ािकंजा कसता जा रहा है। वीरवार को भी एनआइए की सलिवंदर सिंह और कुक से पूछताछ जारी है। एनआइए के डीजी शरत कुमार जांच की कमान खुद संभाल ली है। उन्‍होंने अन्‍य अधिकारियों के साथ पाकिस्‍तान सीमा के पास जांच की।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2016 11:29 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2016 10:27 AM (IST)

जागरण संवाददाता, पठानकोट। एयरबेस पर आतंकी हमले की जांच नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) ने तेज कर दी है। वीरवार को एनआइए के डीजी ने जांच टीम के सात पाकिस्तान सीमा के पास जांच की। इसमें पाकिस्तानी आतंकियों के घुसपैठ के रास्ता का पता लगाने की कोशिश की गई। इसके बाद जांच टीम ने फिर एसपी सलविंदर से पूछताछ शुरू कर दी। टीम एसपी को फिर विभिन्न स्थानों पर लेकर गई है। एसपी पूरे घटनाक्रम से एसपी सलविंदर सिंह की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं।

loksabha election banner

एसपी का हाे सकता है लाई डिटेक्टर टेस्ट

दूसरी ओर, यह भी बताया जा रहा है कि एनआइए एसपी सलविंदर व कुक को लाई डिटेक्टर टेस्ट के लिए दिल्ली लेकर जा सकती है। हालांकि , इसकी पुष्टि नहीं हो पा रही है।

यह भी पढ़ें :

बताया जाता है कि सुबह भी काफी देर एनआइए के अधिकारियों ने एसपी व उनके कुक मदन गोपाल से पूछताछ की। उनके मंगलवार रात से पूछताछ की जा रही है। एनआइए की टीम दोनों को आतंकियों द्वारा उनकाे अगवा करने के स्थान सहित कई जगहों पर ले जाकर जांच कर रही है। टीम उन्हें आतंकियों आने-जाने के रास्ते व कुछ खास प्वाइंट्स पर भी लेकर गई है।

वीरवार को पाकिस्तान सीमा पर जांच के बाद लौटने के बाद शाम में एनअाइए की टीम एसपी सलविंदर को विभिन्न स्थानों पर लेकर गई। टीम उन्हें कथलौर पुल पर भी लेकर गई। इसी के पास टैक्सी चालक इकागर सिंह का शव मिला था। इसी से थोड़ी दूरी पर एसपी और उनके साथियों काे आतंकियों ने अगवा किया था। टीम सलविंदर को संधू पेट्रोल पंप पर भी लेकर पहुंची। टीम उन्हें उन सभी प्वाइंट पर दोबारा लेकर गई जहां बुधवार काे लेकर गई थी।

फोटो गैलरी : पठानकाेट आतंकी हमला : एनआइए की टीम पहुंची पाकिस्तान बोर्डर, देखें तस्वीरें

इससे पहले, वीरवार दोपहर बाद एनआइए के डीजी शरद कुमार ने जांच टीम के साथ पाकिस्तान सीमा से लगते क्षेत्र का दौरा किया और के पास जांच की। उन्होंने बिल्कुल पाकिस्तान सीमा के निकट जांच की। एनआइए के अधिकारियों ने क्षेत्र में अातंकियों के भारत में घुसपैठ का रास्ता का पता लगाने के लिए गहनता से जांच की। उन्होंने सीमा के पास स्थित खेतों में भी जांच पड़ताल की। इस दौरान कुछ स्थानीय लोगों से भी पूछताछ की।

पाकिस्तान सीमा के पास जांच करते एनआइए के डीजी शरद कुमार व अन्य अधिकारी।

वीरवार को एनअाइए के अधिकारियों की पंजाब पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की। पाकिस्तान सीमा से लौटने के बाद एनआइए अधिकारियों ने एसपी सलविंदर सिंह से फिर पूछताछ शुरू कर दी।

जांच अधिकारी एसपी के दोस्त राजेश वर्मा का बयान भी दर्ज कर चुके हैं। सूत्र बता रहे हैं कि इन तीनों के बयानों को संदेह की नजर से देखा गया है। उधर, एनआइए के डीजी शरद कुमार भी पठानकोट में हैं और पूरी जांच की निगरानी कर रहे हैं। बताया जाता है कि वह यहां दो - तीन दिन यहां रहेंगे।

एसपी सलविंदर सिंह को लेकर जांच करती एनआइए की टीम।

एनआइए की टीम आज क्राइम सीन क्रिएट करने को एसपी सलविंदर और कुक मदन गोपाल को तल्लूर स्थित डेरे के मजार पर लेकर पहुंची। दोनों को गुरदासपुर से पठानकोट और फिर कठुआ होते हुए पंजपीर डेरे पर ले जाया गया। डेरे पर तमाम सवालों का जवाब जानने के बाद पुन: एसपी की ओर से बताए गए रास्ते से वापसी की गई।

एनआइए टीम के सदस्य डेरे से कोहलियां मोड़, फिर गांव अकालगढ़ और अंतत: पठानकोट एयरबेस के पीछे नलवा नाला तक उन्हें लेकर पहुंचे। बता दें कि एसपी सलविंदर सिंह ने दावा किया था कि उन्हें व उनके साथियों का 31 दिसंबर की रात इसी दरगाह से लौटते वक्त आतंकियों ने उनका अपहरण कर लिया था।

एनआइए की टीम एसपी व उनके कुक को हालांकि एक ही गाड़ी में लेकर गई लेकिन दोनों से हरेक प्वाइंट पर पूछताछ अलग-अलग की। पीर की मजार के गद्दीनशीन सोमराज बाबा को भी जांच में शामिल किया गया। बताया जा रहा है कि तीनों लोगों द्वारा बताया गया एसपी व उनके साथियों के वहां पहुंचने का समय मिलान नहीं हो रहा है।

एसपी ने बताया कि वह मजार से निकल कर गुरदासपुर के लिए लौटने लगे तो रास्ते में उनका अपहरण हो गया। सवाल इस प्वाइंट पर भी उठाए गए कि मजार से तो वह साढ़े नौ बजे निकले और आतंकियों ने उन्हें साढ़े ग्यारह बजे के बाद किडनैप किया। मजार से किडनैप किए जाने वाले स्थल पर जाने में इसका आधा समय भी नहीं लगता है। ऐसे में वह बाकी समय कहां रहे?

एनआइए की टीम एक प्वाइंट पर एसपी सलविंदर सिंह को लेकर जांच करती हुई।

मोबाइल लोकेशन की भी जांच

इसके साथ ही इस बात को भी क्रास चेक किया गया कि जिस-जिस टाइम पर एसपी की गाड़ी के जिस-जिस स्थान पर घूमने की बात कही जा रही है उस समय उनके मोबाइल की लोकेशन क्या शो हो रही थी?

अधिकारियों ने दागे कई सवाल

एनआइए के अधिकारियों ने एसपी और उनके कुक से कई सवाल दागे। बताया जाता है कि इनमें कुद सवाल ये थे-
1. अधिकारियों ने दोनों से पूछा कि जब आतंकियों ने गाड़ी रोकी तो उनकी संख्या कितनी थी?
2. कितने आतंकियों ने ड्राइवर साइड पर कंट्रोल पाया और कितने दूसरी तरफ हुए?
3. जब आप लोगों को यह पता चल चुका था कि घेरा डालने वाले आतंकी हैं तो भागने का प्रयास क्यों नहीं किया?
------

एसपी सलिवंदर सिंह को लेकर जांच करते एनआइए के अधिकारी।

डीजी ने सभी प्वाइंट्स का निरीक्षण किया

दूसरी तरफ, एनआइए के डीजी शरद कुमार ने यहां पहुंचने के बाद से जांच कर रहे अधिकारियों के साथ बैठक कर तथ्यों की जानकारी ले रहे हैं और अब तक कि जांच का विश्ले। उन्होंने एयरफोर्स स्टेशन का दौरा करके उन सभी प्वाइंट्स का भी निरीक्षण किया जहां आतंकियों से मुठभेड़ हुई थी। इसके साथ ही उन सभी थ्यूरी की भी समीक्षा की जिसमें यह कहा जा रहा है कि आतंकी किस प्वाइंट से एयरफोर्स स्टेशन के भीतर घुसने में सफल रहे।
-------

एनआइए ने दर्ज किए तीन मामले

एनआइए ने आतंकी संगठन जैश-मोहम्मद, इकागर सिंह की हत्या और एसपी सलविंदर सिंह के अपहरण के तीन अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं। जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ एसपी की गाड़ी में मिली पर्ची के आधार पर मामला दर्ज किया गया है जिस पर जैश-ए-मोहम्मद लिखा हुआ था। अपहरण का मामला एसपी सलविंदर की शिकायत पर दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.