Move to Jagran APP

किसानों ने जाम किया ट्रैक, 17 ट्रेनें कैंसिल

शनिवार सुबह किसानों ने मांगों को लेकर दसूहा- मुकेरियां के बीच रेल ट्रैक पर बैठ गए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 10:59 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 10:59 PM (IST)
किसानों ने जाम किया ट्रैक, 17 ट्रेनें कैंसिल
किसानों ने जाम किया ट्रैक, 17 ट्रेनें कैंसिल

जागरण संवाददाता, पठानकोट

loksabha election banner

शनिवार सुबह किसानों ने मांगों को लेकर दसूहा- मुकेरियां के बीच रेल ट्रैक पर बैठ गए। किसानों के रेलवे ट्रैक पर डेरा जमाने की वजह से देश के विभिन्न राज्यों से जम्मूतवी व कटड़ा जाने वाली लगभग सभी ट्रेनें प्रभावित हो गई। किसानों के ट्रैक पर होने की वजह से रेलवे ने पहले सभी ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर रोक दिया लेकिन, किसानों के न मानने की वजह से बाद में इन ट्रेनों को वाया अमृतसर के रास्ते भेजा गया। इतना ही नहीं किसानों की ओर से ट्रैक को जाम कर देने की वजह से 17 ट्रेनों को शनिवार कैंसिल करना पड़ा। इसके अलावा शनिवार को जम्मूतवी से जाने वाली 8 और रविवार को जाने वाली 7 ट्रेनों को बीच रास्ते चलाने का सर्कुलेट जारी किया गया।

जानकारी के अनुसार शनिवार की सुबह किसानों ने जालंधर- पठानकोट रेल सेक्शन पर पड़ते गरना साहिब हाल्ट स्टेशन पर ट्रैक पर बैठ गए। बात का पता चलते ही आरपीएफ पठानकोट कैंट, आरपीएफ जालंधर कैंट, जीआरपी पठानकोट व जालंधर पुलिस के जवान पहुंच गए। सभी ने अपने-अपने स्तर पर किसानों को उठाने की बड़ी कोशिश की परंतु किसान नहीं माने। सायं 6 बजे तक किसान ट्रैक पर ही डटे हुए थे।

इन ट्रेनों को भेजा गया वाया अमृतसर

किसानों के आंदोलन के चलते दसूहा- पठानकोट रेल सेक्शन पूरी तरह से ब्लॉक हो गया। रेल सेक्शन ब्लाक हो जाने की वजह से जम्मू-कटड़ा के रास्ते देश के विभिन्न राज्यों को जाने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों को वाया अमृतसर के रास्ते गंत्वय तक पहुंचाया गया। शनिवार को जम्मूतवी से वाराणसी बेगपुमरा सुपरफास्ट, जम्मूतवी से इलाहाबाद जाने वाली स्पेशल, जम्मूतवी से सियालदाह जाने वाली सियालदाह एक्सप्रेस, जम्मूतवी से दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस, जम्मूतवी से पुणे जाने वाली झेलम एक्सप्रेस, कटड़ा से चेन्नई जाने वाली चेन्नई एक्सप्रेस, जम्मूतवी से गुवाहाटी जाने वाली अमरनाथ सुपरफास्ट, अजमेर से जम्मूतवी जाने वाली पूजा सुपरफास्ट, दिल्ली से जम्मूतवी आने वाली राजधानी सुपरफास्ट, कोलकाता से जम्मूतवी जाने वाली हिमगिरी सुपरफास्ट, मुंबई बांद्रा से कटड़ा जाने वाली स्वराज सुपरफास्ट तथा इंदौरा से कटड़ा जाने वाली मालवा सुपरफास्ट को अमृतसर के रास्ते चलाकर गंत्वय तक पहुंचाया गया।

इन ट्रेनों को भेजा गया बीच रास्ते से वापस

अहमदाबाद से जम्मूतवी जाने वाली सोमनाथ एक्सप्रेस को जम्मूतवी की बजाय जालंधर सिटी से ही वापस भेज दिया गया। इसके अलावा वाराणसी से जम्मूतवी जाने वाली बेगमुपरा को लुधियाना, ब¨ठडा से जम्मूतवी जाने वाली ब¨ठडा-जम्मूतवी एक्सप्रेस को जालंधर सिटी, रा¨जद्र नगर से जम्मूतवी जाने वाली अर्चना सुपरफास्ट को जालंधर कैंट और कोटा-कटड़ा के बीच चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन को भी जांलधर कैंट से वापिस गंत्वय की और रवाना कर दिया गया।

कल बीच रास्ते से इन ट्रेनों को भेजा जाएगा गंत्वय की ओर

किसानों की ओर से रेल सेक्शन ब्लाक कर देने की वजह से रविवार को जम्मूतवी से कोलकाता जाने वाली सियालदाह एक्सप्रेस जम्मूतवी की बजाय अंबाला से बीच रास्ते भेजी जाएगी। इसके अलावा जम्मूतवी से पूणे जाने वाली झेलम एक्सप्रेस को अंबाला, जम्मूतवी से वाराणसी जाने वाली बेगमपुरा लुधियाना, जम्मूतवी से अहमदाबाद जालंधर सिटी, जम्मूतवी से रा¨जद्रनगर जाने वाली अर्चना सुपरफास्ट जालंधर कैंट तथा कटड़ा से कोटा जाने वाली कोटा स्पेशल भी रविवार को भी जालंधर कैंट से कोटा के लिए रवाना होगी।

ये ट्रेनें रही कैंसिल

कटड़ा से दिल्ली जाने वाली जम्मू मेल, कटड़ा से ऋषिकेश जाने वाली हेमकुंट एक्सप्रेस, जम्मूतवी से दिल्ली जाने वाली दुरुंतों सुपरफास्ट, कटड़ा से दिल्ली जाने वाली शालीमार एक्सप्रेस, कटड़ा से दिल्ली जाने वाली श्रीशक्ति सुपरफास्ट, ऋषिकेश से कटडा जाने वाली हेमकुंट एक्सप्रेस, दिल्ली से जम्मूतवी जाने वाली शालीमार एक्सप्रेस, दिल्ली से कटड़ा जाने वाली श्रीशक्ति, दिल्ली से कटड़ा जाने वाली उत्तर संपर्क क्रांति, दिल्ली से कटड़ा जाने वाली जम्मू मेल, सराह रोहिला से उधमपुर जाने वाली सराय रोहिला एक्सप्रेस, कटड़ा से दिल्ली जाने वाली स्पेशल एक्सप्रेस को शनिवार रेलवे ने कैंसिल कर दिया। इसके अलावा पठानकोट- जालंधर रेल सेक्शन के बीच चलने वाली चार पैसेंजर ट्रेनों के पहिए भी शनिवार को पूरी तरह से थम गए।

सिटी और कैंट स्टेशन पर यात्री हुए परेशान

पठानकोट से इलाहाबाद, ग्वालियर, दिल्ली, कोटा, मथुरा आदि क्षेत्रों में जाने वाले यात्रियों को ट्रेनें कैंसिल होने के कारण भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। कैंट स्टेशन पर बैठे यात्री विकास गुप्ता, रमेश गुप्ता, शिवसुंदर, प्रबोध चंद्र, सोम राज, सत्य प्रकाश, निशांत कुमार, निखिल आदि ने बताया कि उनके कई कार्यक्रम कैंसिल हुए हैं। उन्होंने कहा कि सफर लंबा है इसलिए वह बस में भी सफर नहीं कर सकते लिहाजा, उनके लिए कई प्रकार की परेशानियां पैदा हो गई हैं। उन्होंने बताया कि भले रेलवे ने कुछेक ट्रेनों को वाया अमृतसर के रास्ते भेजा है परंतु बावजूद इसके यात्रियों की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही।

कैंसिल ट्रेनों के मिलेंगे पूरे रिफंड

पठानकोट कैंट स्टेशन के अधीक्षक अश्वनी शर्मा का कहना है कि किसानों द्वारा ट्रैक पर बैठने के कारण 17 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। इसके अलावा कई ट्रेनों को बीच रास्ते ही गंत्वय की ओर रवाना कर दिया गया। उन्होंने बताया कि जो ट्रेनें कैंसिल हुई है उनमें सफर करने वाले यात्रियों को विभाग की ओर से बिना किसी काट के पूरे पैसे रिफंड किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.